Home / अपराध / उत्तरप्रदेश के हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की धरपकड़ के लिए चंबल के बीहड़ से लेकर राज्य के चप्पे-चप्पे की खोजबीन, आठ पुलिस वालों की जान लेने वाले का 85 घंटे बाद भी सुराग नहीं attacknews.in

उत्तरप्रदेश के हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की धरपकड़ के लिए चंबल के बीहड़ से लेकर राज्य के चप्पे-चप्पे की खोजबीन, आठ पुलिस वालों की जान लेने वाले का 85 घंटे बाद भी सुराग नहीं attacknews.in

कानपुर/लखनऊ/इटावा 06 जुलाई । उत्तर प्रदेश में कानपुर के चौबेपुर क्षेत्र में पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या की दुस्साहसिक वारदात को अंजाम देने वाले हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे और उसके गुर्गों की तलाश में कई जिलों की खाक छान रही पुलिस के हाथ 85 घंटे बीत जाने के बाद भी खाली है वहीं इस घटना के बाद खाकी और अपराधियों के गठजोड़ पर सवाल उठने लगे हैं।

कुछ रोज पहले तक साधारण हिस्ट्रीशीटर के तौर पर समझे जाने वाले विकास को हल्के में लेने की भूल पुलिस महकमे को भारी पड़ी है जब उसे अपने जाबांज आठ जवानो को खोना पड़ा और सात अन्य अस्पताल में भर्ती है। शातिर दिमाग अपराधी ने बड़े ही सुनियोजित तरीके से वारदात को अंजाम दिया हालांकि उसके इस खूनी खेल में पुलिस के मददगार बने रहने की भूमिका सामने आने से आला अधिकारियों के साथ साथ सरकार की पेशानी में बल पड़े हैं। पुलिस के एक आला अधिकारी ने इस घटना को लेकर अपने समकक्ष पर ही सवाल उठा दिया है।

हिस्ट्रीशीटर विकास के अंदेशे में खंगाला जा रहा है चंबल का बीहड

उत्तर प्रदेश के कानपुर चौबेपुर क्षेत्र में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का फरार आरोपी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के डाकुओं की शरणस्थली के तौर पर बदनाम चंबल के बीहडों में शरण लिये जाने का अंदेशा होने पर खंगाला जा रहा है।

अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ओमवीर सिंह ने बताया कि हाईवे के सभी टोल के कैमरे खंगाले गए, लेकिन कोई संदिग्ध फुटेज नहीं मिली। हाईवे पर हर गाड़ी को चेक करने के बाद ही आगे जाने दिया जा रहा है। औरैया से लेकर आगरा बार्डर तक हाईवे से लगे सभी लिंक रोड पर भी चेकिंग अभियान चल रहा है। जिले भर की फोर्स अलर्ट है।

नेपाल सीमा पर हिस्ट्रीशीटर विकास दूबे की तलाश जारी

उत्तर प्रदेश में कानपुर के चौबेपुर क्षेत्र में एक क्षेत्राधिकारी समेत आठ पुलिस कर्मियों के हत्या का आरोपी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की नेपाल से सटी सीमाओं पर सरगर्मी से तलाश जारी है।

गोरखपुर के अपर पुलिस महानिदेशक दावा शेरपा ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि नेपाल की सरहदों पर विकास दुबे की सरगर्मी से तलाश की जा रही है। सरहद के इलाकों में उसकी तस्वीर को चस्पा कर दिया गया है । उसकी सूचना देने वाले को एक लाख का इनाम दिया जाएगा और नाम भी गुप्त रखा जाएगा।

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की तलाश में उन्नाव में लगे पोस्टर

उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिस कर्मियों की हत्या का आरोपी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की तलाश में कानपुर की चकेरी पुलिस ने उन्नाव में अजगैन क्षेत्र में स्थित टोल प्लाजा पर पोस्टर चश्पा किये है।

पोस्टर पर चकेरी थाना प्रभारी का सीयूजी नम्बर पड़ा हुआ है। इस संबध में उन्नाव पुलिस का कहना है चकेरी पुलिस द्वारा यह पोस्टर लगाए गये है। इससे अधिक जानकारी नहीं है। हां यह बात अलग है कि उन्नाव जिले की पुलिस कानपुर घटना को लेकर अलर्ट मोड पर है। लगातार क्षेत्राधिकारियों की मौजूदगी में विभिन्न थानों की पुलिस बार्डर पर वाहन चेकिंग अभियान चला रही है।

कानपुर मुठभेड : तीन और पुलिसकर्मी निलंबित

कुख्यात अपराधी विकास दुबे के घर के बाहर हुई मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मियों के शहीद होने की घटना के बाद ड्यूटी में ढिलायी बरतने के लिए तीन और पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी. ने बताया कि निलंबित होने वालों में उप निरीक्षकों – कुंवरपाल, तथा कृष्ण कुमार शर्मा और कांस्टेबल राजीव हैं । ये सभी चौबेपुर थाने में तैनात थे । तीनों के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गयी है ।

उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जायेगा और अगर जांच के दौरान उनकी भूमिका या साजिश सामने आयी तो उनके खिलाफ आगे कार्रवाई की जाएगी ।

पुलिस के एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि तीनों पुलिसकर्मी चौबेपुर के थाना प्रभारी विनय तिवारी के साथ विकास दुबे के घर बुधवार को गये थे । स्थानीय कारोबारी राहुल तिवारी की शिकायत पर पुलिस वहां दबिश देने गयी थी । राहुल को विकास दुबे ने पुलिस की मौजूदगी में पीटा था ।

जब तिवारी ने बीचबचाव की कोशिश की तो दुबे ने कथित रूप से उनका मोबाइल छीनकर उनके साथ भी बदसलूकी की थी । उसके बाद दोनों के बीच कहासुनी और धक्कामुक्की भी हुई और फिर पुलिस घर से चली गयी । मुठभेड़ की वारदात के बाद विनय तिवारी को निलंबित कर दिया गया है ।

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर अब ढाई लाख का इनाम, पूरे प्रदेश में पोस्टर लगाने के निर्देश

इधर उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में अपने घर के बाहर मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने के आरोपी एवं कुख्यात अपराधी विकास दुबे पर पुलिस ने ढाई लाख रुपये का इनाम घोषित कर दिया है और पूरे प्रदेश के टोल नाकों पर उसका पोस्टर लगाने के लिये भी कहा है ।

कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने सोमवार को बताया, ‘‘विकास दुबे पर अब ढाई लाख रूपये का इनाम घोषित कर दिया गया है । इस आशय का एक प्रस्ताव पुलिस महानिदेशक को भेजा गया था जिसके बाद सोमवार को इनाम की राशि बढ़ा दी गयी ।’’

अग्रवाल ने बताया, ‘‘जो व्यक्ति दुबे के बारे में सही जानकारी देगा उसे न केवल इनाम दिया जायेगा बल्कि उसकी पहचान भी गुप्त रखी जायेगी । पूरे प्रदेश के टोल नाकों पर दुबे के पोस्टर लगाने के लिये भी कहा गया है ताकि अगर वह किसी टोल नाके से निकलता है तो उसके बारे में जानकारी मिल सके ।’’ उल्लेखनीय है कि पहले दुबे पर पचास हजार का इनाम था जिसे बाद में बढ़ा कर एक लाख कर दिया गया और अब सोमवार को इसमें इजाफा कर इसे ढाई लाख रुपये कर दिया गया है।

महानिरीक्षक ने बताया, ‘‘दुबे को ढूंढने के लिये 40 पुलिस थानों की 25 टीमें लगायी गयी है जो दिन रात पूरे प्रदेश के विभिन्न जिलों में छापेमारी कर रही है । इसके अलावा कुछ टीमें दूसरे प्रदेशों को भी भेजी गयी है। जल्द ही अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है ।’’ पुलिस सूत्रों ने बताया कि पुलिस के निगरानी दल की नजरें दुबे के करीबियों के मोबाइल पर लगातार बनी हुयी है और उससे कोई भी नाता रखने वाला हर व्यक्ति पुलिस राडार पर है ।

गौरतलब है कि बृहस्पतिवार देर रात कानपुर के चौबेपुर थाना क्षेत्र के गांव बिकरू निवासी दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को पकड़ने पहुंची पुलिस टीम पर हमला कर दिया गया था जिसमें एक क्षेत्राधिकारी और एक थानाध्यक्ष समेत आठ पुलिसकर्मी मारे गए थे । मुठभेड़ में पांच पुलिसकर्मी, एक होमगार्ड और एक आम नागरिक घायल है।

घटना के बाद से पुलिस को दुबे का कोई सुराग नहीं मिला है।

औरैया में अपराधी विकास दुबे के फर्जी एनकाउंटर की खबर पर पुलिस का एक्शन

औरैया,से खबर है कि उत्तर प्रदेश के कानपुर के चौबेपुर क्षेत्र में दो जुलाई की रात इनामी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के साथ मुठभेड़ में आठ पुलिस कर्मियों के शहीद होने के अगले दिन शुक्रवार को सोशल मीडिया में अपराधी के औरैया में मार गिराये जाने की फर्जी अफवाह फैलाने वाले अज्ञात व्यक्तियों के विरूद्ध पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सदर कोतवाली में विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है और ऐसे व्यक्तियों की छानबीन के लिये साइबर सेल टीम को लगा दिया गया है।

पुलिस सूत्रों से सोमवार को यहां बताया कि रविवार को जिले के साइबर सेल के प्रभारी लोकेश कुमार ने पुलिस अधीक्षक सुश्री सुनीति को दी तहरीर में कहा कि साइबर सेल टीम द्वारा सोशल मीडिया में सतत निगरानी में पाया गया कि सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों ट्वीटर, फेसबुक, व्हाट्सएप से भ्रामक फोटो एवं वीडियो एक खबर के साथ वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि कानपुर मुठभेड़ में पुरूस्कार घोषित वांछित अपराधी विकास दुबे का औरैया में इंस्पेक्टर ऋषिकान्त/एसटीएफ द्वारा एनकाउन्टर कर दिया गया है। इस प्रकरण की जांच करने पर जानकारी हुई कि वायरल हो रही फोटो/वीडियो एवं खबर का औरैया से कोई सम्बन्ध नहीं है, वायरल की जा रही फोटो, वीडियो व खबर पूर्णता असत्य व निराधार है। वायरल की जा रही औरैया में एनकाउन्टर की झूठी अफवाह से सामान्य जनमानस में भय का माहौल बन गया है। कोविड-19 में कार्यरत सरकारी कर्मचारी के कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं।

शहीद कोतवाल की बेटी ने की सीबीआई जांच की मांग

उत्तर प्रदेश में कानपुर के चौबेपुर में बदमाशों की गोली के शिकार शहीद क्षेत्राधिकारी देवेन्द्र मिश्र की पुत्री ने घटना की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की मांग की है।

शहीद की बेटी वैष्णवी मिश्रा ने कहा कि वह चाहती है कि घटना की जांच सीबीआई से कराई जाए। जिस तरह से साजिश हुई है और हम लोगों ने साक्ष्य जुटाए हैं,उससे हमारे परिवार को खतरा है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित attacknews.in

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार attacknews.in

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था attacknews.in

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी attacknews.in

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई ‘तालीबानी’ सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे attacknews.in

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई 'तालीबानी' सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे