Home / अपराध / आखिरकार कानून के शिकंजे में फंस ही गया विकास दुबे जिसके लिए उत्तरप्रदेश पुलिस ने एक विशेष प्लान उसके लिए तैयार किया हुआ था attacknews.in

आखिरकार कानून के शिकंजे में फंस ही गया विकास दुबे जिसके लिए उत्तरप्रदेश पुलिस ने एक विशेष प्लान उसके लिए तैयार किया हुआ था attacknews.in

लखनऊ, 09 जुलाई ।उत्तर प्रदेश में कानपुर के चौबेपुर क्षेत्र के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने के बाद सात दिनों तक उत्तर प्रदेश की पुलिस की नींद हराम करने वाला पांच लाख का ईनामी हिस्ट्रीशीटर आखिरकार गुरूवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन में धर दबोचा गया।

पुलिस की हर चाल में उससे दो कदम बढ़कर पासे फेंक रहे विकास की चाल को समझने में प्रदेश का समूचा खुफिया तंत्र और पुलिस एक हफ्ते तक माथापच्ची करते रहे लेकिन गुरूवार की सुबह पुलिस के लिये संतोष का पैगाम लेकर आयी जब दुर्दांत हिस्ट्रीशीटर के गैंग के दो सदस्य मुठभेड़ में मारे गये जबकि कुछ ही देर बाद मध्यप्रदेश के उज्जैन से आठ पुलिस वालों के हत्यारे के गिरफ्तार हो जाने की सूचना मिल गयी।

विकास दुबे को उत्तरप्रदेश पुलिस के हवाले किया गया

कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे को आज मध्यप्रदेश के उज्जैन में पुलिस ने हिरासत में लेने के बाद उसे सायं काल जिला कोर्ट में पेशी के बाद उत्तरप्रदेश पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

पुलिस कर्मचारियों ने उसे अपनी हिरासत में ले लिया। इसकी सूचना तत्काल उत्तरप्रदेश पुलिस को दी गयी और देर शाम आरोपी विकास दुबे को उत्तरप्रदेश पुलिस के दल के हवाले कर दिया गया।

अभी भी हेकड़ी नहीं गयी विकास दुबे की

उज्जैन पुलिस की आज गिरफ्त में आने के बाद भी उत्तरप्रदेश के कुख्यात हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की हेकड़ी गयी नहीं है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार विकास दुबे को सुबह यहां महाकाल थाना क्षेत्र परिसर से उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह कथित तौर पर महाकाल मंदिर में दर्शनों के लिए जा रहा था। गिरफ्तारी के बाद जब पुलिस के जवान उसे वाहन में बिठा रहे थे, तब वह भीड़ की तरफ मुखातिब होते हुए जोर से कह रहा है ”मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला।”

हम सरकार से अपील नहीं करेंगे जिनको करा है वह खुद करेंगे : सरला देवी( विकास की मां:

उत्तर प्रदेश में कानपुर के चौबेपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपी विकास दुबे की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुये उसकी मां सरला देवी ने कहा कि वह अपने पुत्र को बचाने के लिये सरकार से कोई अपील नहीं करेंगी और हिस्ट्रीशीटर को राजनीतिक संरक्षण देने वाले ही उसका भला बुरा देखेंगे।

विकास की मां ने कहा “ घर के बच्चों ने टीवी पर विकास की गिरफ्तारी की खबर देखकर हमें बताया। हम सरकार से कोई अपील नहीं करेंगे, जिनको अपील करना है, वह लोग खुद अपील करेंगे कि विकास को क्या सजा दी जाये।

उन्होने कहा कि विकास की ससुराल मध्यप्रदेश में है और वह हर साल उज्जैन के महाकाल मंदिर दर्शन के लिये जाता था। उन्ही की कृपा से आज वह जिंदा है। ”

ऐसे हुआ विकास दुबे समेत तीन आरोपी उज्जैन से गिरफ्तार

उत्तरप्रदेश के कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे और उसके दो साथियों को आज मध्यप्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि दुबे को यहां महाकाल पुलिस चौकी क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। वह सुबह महाकाल मंदिर में प्रवेश करना चाह रहा था, तभी वहां सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों की सतर्कता की वजह से वह पहचान लिया गया। सूचना मिलने पर पुलिस भी सक्रिय हुयी और उसे तथा उसके दो साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि उसने महाकाल मंदिर क्षेत्र से भागने की कोशिश भी की, लेकिन वहां मौजूद सुरक्षा कर्मचारियों ने उसे ऐसा करने से रोक दिया।

इस बीच राजधानी भोपाल में गृ़ह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से कहा कि विकास दुबे और उसके दो साथियों बिट़टू तथा सुरेश को गिरफ्तार किया गया है। तीनों उज्जैन पुलिस की गिरफ्त में हैं।तीन जुलाई को उत्तरप्रदेश के कानपुर जिले में आठ पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों की हत्या के बाद से वह फरार था और उत्तरप्रदेश पुलिस उसकी जगह जगह तलाश कर रही थी।

विकास दुबे समेत तीन गिरफ्तार, आश्रयदाताओं को ध्यान में रखकर जांच जारी

उत्तरप्रदेश के कानपुर में आठ पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों की हत्या के आरोपी एवं कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे समेत तीन आरोपियों को आज मध्यप्रदेश की उज्जैन पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

यहां उसे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच रखकर दिन में पूछताछ की गयी तो, शाम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उसकी जज के सामने पेशी हुयी।

इस बीच उत्तरप्रदेश पुलिस का दल भी देर शाम तक उज्जैन पहुंचें । विकास को सुबह यहां प्रसिद्ध महाकाल मंदिर परिसर से गिरफ्तार किया गया। उसे मंदिर की सुरक्षा में लगे निजी कंपनी के कर्मचारियों ने पहचान लिया और इसकी सूचना पुलिस को दी गयी। पुलिस ने विकास की गिरफ्तारी के बाद दो अन्य आरोपियों बिट्टू तथा सुरेश को भी गिरफ्तार किया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार पुलिस ने एक लग्जरी कार को भी जब्त कर लिया है, जिससे कथित तौर पर विकास दुबे उज्जैन पहुंचा है। उसने मंदिर परिसर में प्रवेश करने के लिए छद्म नाम से पास बनवाया था। मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद वह गिरफ्त में आ गया। पुलिस ने दिन में विकास से प्रारंभिक पूछताछ के बाद कुछ स्थानीय लोगों को हिरासत में लिया है, जिन्होंने विकास की मदद की।

इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विकास दुबे की गिरफ्तारी को उपलब्धि बताते हुए उज्जैन पुलिस को बधाई दी है। उन्होंने इस घटना के बाद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी चर्चा की और कहा कि विकास को उत्तरप्रदेश पुलिस को सौंपा जाएगा।

वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के नेताओं ने इस मामले में सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि विकास दुबे ने समर्पण किया है और इसमें एक नेता की भूमिका संदिग्ध नजर आती है।

कांग्रेस ने इस संपूर्ण मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और अन्य नेताओं ने ट्वीट भी किए हैं।

विकास दुबे की गिरफ्तारी के तत्काल बाद राजधानी भोपाल में गृ़ह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से कहा कि विकास दुबे और उसके दो साथियों बिट़टू तथा सुरेश को गिरफ्तार किया गया है। तीनों उज्जैन पुलिस की गिरफ्त में हैं। उन्होंने भी उज्जैन पुलिस को बधाई देते हुए कहा कि पुलिस विधि अनुरूप अपना कार्य करेगी।

उन्होंने दावा किया कि जब से विकास दुबे फरार हुआ है, तब से ही राज्य पुलिस अलर्ट पर थी।

तीन जुलाई को उत्तरप्रदेश के कानपुर जिले में आठ पुलिस अधिकारियों कर्मचारियों की हत्या के बाद से वह फरार था और उत्तरप्रदेश पुलिस की अलग अलग टीम उसकी जगह जगह तलाश कर रही थीं।

इस बीच प्रारंभिक पूछताछ में विकास के राज्य के उज्जैन के अलावा ग्वालियर चंबल अंचल और शहडोल जिले से भी संबंध होने की जानकारियों के आधार पर तथ्यों की पड़ताल की कोशिश की गयी। पुलिस इन सभी तथ्यों को भी ध्यान में रखकर कार्रवाई कर रही है।

झांसी:शहीद सुल्तान के परिजनों ने विकास दुबे की गिरफ्तारी पर उठाये सवाल

झांसीसे खबर है कि,पिछले सात -आठ दिनों से उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ लुकाछिपी का खेल खेल रहे कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे की मध्य प्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तारी को कोई पचा नहीं पा रहा है।

शहीद सिपाही सुल्तान सिंह के परिजनों ने भी इस गिरफ्तारी पर सवाल उठाते हुए सीबीआई जांच की मांग की है।

शहीद सुल्तान की पत्नी उर्मिला और उसके परिजनों ने कहा कि गुरूवार सुबह उज्जैन के महाकाल मंदिर से विकास की गिरफ्तारी की सीबीआई जाचं होनी चाहिए। सीबीआई जांच में ही निकलकर सामने आएगा कि विकास के मददगार और देश के गद्दार आखिर कौन लोग हैं ?

विकास दुबे की पत्नी और बेटा भी गिरफ्तार

कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी विकास दुबे की बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन में गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने लखनऊ के कृष्णानगर इलाके से उसकी पत्नी और बेटे को भी गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने विकास की पत्नी ऋचा और उसके बेटे को कृष्णा नगर से गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही दुबे के नौकर को भी पकड़ लिया गया है।

ऋचा पर पति विकास दुबे के अपराधों में शामिल होने का आरोप है। वह आपराधिक घटनाओं में अपने पति का बढ़-चढ़कर साथ देती थी। यह भी आरोप है कि वह पिछले हफ्ते कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या की वारदात ने भी शामिल थी। वह घटना के फौरन बाद लापता हो गई थी।

सूत्रों के मुताबिक ऋचा ने गांव स्थित अपने घर में लगे सीसीटीवी कैमरा को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट कर रखा था जिससे वह गांव में मौजूद ना होने के बावजूद वहां होने वाली गतिविधियों पर नजर रखती थी।

एसटीएफ के सूत्रों के मुताबिक उसे भी कानपुर ले जाया गया जहां उसे उसके पति के सामने पूछताछ के लिए लाया जाएगा।

एसटीएफ और स्थानीय पुलिस पिछले हफ्ते दो बार कृष्णा नगर स्थित विकास दुबे के घर पर गई थी लेकिन ऋचा और उसका बेटा वहां नहीं मिले।

गौरतलब है कि आज सुबह ही पुलिस ने विकास दुबे को उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर से गिरफ्तार किया था। उत्तर प्रदेश पुलिस विकास को लेकर उज्जैन से रवाना हो गई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित attacknews.in

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार attacknews.in

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था attacknews.in

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी attacknews.in

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई ‘तालीबानी’ सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे attacknews.in

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई 'तालीबानी' सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे