Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण के 64 मामले और 5 की मौत, स्वच्छता में देश में अव्वल इंदौर बना कोरोना संक्रमण में प्रदेश में अव्वल,अभी तक यहां 44 मामले सामने आए और तीसरी मौत attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण के 64 मामले और 5 की मौत, स्वच्छता में देश में अव्वल इंदौर बना कोरोना संक्रमण में प्रदेश में अव्वल,अभी तक यहां 44 मामले सामने आए और तीसरी मौत attacknews.in

भोपाल, 31 मार्च । मध्यप्रदेश के इंदौर में आज कोरोना के 17 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 64 हो गयी, जिसमें अब तक पांच लोगों की मौत हुयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में आज कोरोना के 17 नए मामले आने के बाद, वहां प्रभावितों की संख्या 27 से बढ़कर 44 हो गयी, जो प्रदेश में सबसे अधिक है। वहीं जबलपुर दूसरे स्थान पर है, जहां अब तक आठ कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिले चुके है। हालांकि वहां पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के कोई भी नए मामले नहीं आए है। इसके अलावा उज्जैन में पांच कोरोना पॉजिटिव अब तक मिल चुके हैं।

इंदौर में कोरोना के 17 नए मरीज मिले, संख्या बढ़कर 44 हुयी

इंदौर जिले में आज कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ से संक्रमित 17 नए मामले मिलने के साथ ही यहां प्रभावितों की संख्या बढ़कर 44 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि सामने आए सभी 17 मरीज पुराने संक्रमितों के या तो रिश्तेदार है, या संक्रमितों के संपर्क में आये लोग हैं। डॉ जड़िया ने बताया ज्यादातर उपचाररत रोगियों की सेहत में सुधार दर्ज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले के अब तक तीन रोगियों की मौत हो चुकी है।

इंदौर जिले में कोरोना से तीसरी मौत

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से एक महिला की मौत होने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर तीन हो गयी है।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) द्वारा कल देर जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार जिले में कल दो कोरोना संक्रमितों की मौत दर्ज की गयी है। मूलतः इंदौर निवासी इन दोनों मृतको में एक 41 वर्षीय पुरुष तथा दूसरी 49 वर्षीय महिला बताई जा रही है। दोनो ही संक्रमित यहां अस्पतालों में उपचाररत थे। इन दोनों को कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त बताया जा रहा है।

इससे पहले यहां एक इंदौर निवासी 65 वर्षीय वृद्ध की मौत 25 मार्च को दर्ज की गयी थी। यहां कल तक 27 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके थे ।

एमजीएम प्रबंधन के अनुसार कल यहां जांचे गये कुल 46 सेम्पल में से 33 सेम्पल सामान्य तथा शेष 13 रोगी संक्रमित पाए गए हैं, जिनकी जांच रिपोर्ट पर संशय होने की स्थिति सामने आने पर इनकी पुनः जांच की जाएगी।

छिंदवाड़ा के चार सौ लोगों को वापस लाने किए जा रहें हैं प्रयास

आंध्र प्रदेश और केरल में मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के चार सौ से अधिक लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें वापस लाने के प्रयास जारी हैं।

आंध्र प्रदेश के पुट्टपर्थी नामक तीर्थ स्थल मे फंसे छिंदवाड़ा जिले के 370 नागरिको को वापस लाने भेजी गई 9 बसों स्थानीय प्रशासन की अनुमति नही मिलने के कारण सत्य सांई बाबा परिसर में अटकी पड़ी है।

आध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले के पुट्टपर्थी नामक स्थान पर सत्य सांई बाबा संस्थान में विगत 10 मार्च से छिंदवाड़ा जिले के कुल 370 महिला पुरुष दस दिवसीय सेवा कार्य के लिए गये हुए थे।

शिवपुरी के जिला अस्पताल में पुलिस का कोरोना फाइटर स्क्वाड तैनात

मध्यप्रदेश के शिवपुरी में कोरोना से लड़ने पुलिस का एक कोरोना फाइटर स्क्वाड तैयार किया गया है, जिसे जिला अस्पताल में तैनाया किया गया है।

पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि यह स्क्वाड पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट स्पेस मास्क एवं सैनिटाइजर के साथ अनावश्यक साजों सामान से युक्त है तथा अस्पताल में आने वाले मरीजों को कोरोना के प्रति जागृत करना, उससे बचाव के उपाय बताना तथा स्वास्थ्य कर्मियों के साथ मिलकर संदिग्ध कोरोना संक्रमित मरीजों के पास जाकर दी गई किट पहनकर काम करना आदि शामिल है।

उमरिया में लाकडाउन के दौरान भारी संख्या में आवाजाही रोकने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

उमरिया जिला कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने लाकडाउन के दौरान बाहर से आने वाले लोगों उल्लंघन रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आदेश में जिले के एसडीएम तथा अनु विभागीय अधिकारी पुलिस को निर्देश दिए हैं कि जिले के ऐसे क्षेत्र जहां गरीब, जरूरतमंद तथा मजदूर रहते हैं, जहां माइग्रेशन की आशंका हो, वहां भोजन आदि की व्यवस्था वाले आश्रय घर संचालित किये जाये। इनमें स्क्रीन के बाद क्वारांटाइन की भी व्यवस्था रखी जाय।

जबलपुर में प्रहलाद पटेल ने कोरोना संक्रमितों के इलाज का लिया जायजा

जबलपुर,से खबर है कि केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर यहां कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों के उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आगे की रणनीति पर चिकित्सा अधिकारियों के साथ चर्चा की।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पटेल ने कल मेडिकल के आइसोलेशन वार्ड में उपचार के लिये भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल जाकर कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने की जा रही तैयारियों एवं उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।

भोपाल में नीमच से इलाज के लिए आए एक व्यक्ति की मौत, कोरोना की आशंका

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में इलाज के लिए नीमच से आए एक व्यक्ति की उपचार के दौरान मौत हो गयी है। कोरोना की आशंका के चलते उसके सेम्पल लिए गए हैं, लेकिन अभी उसकी कोरोना रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि कल रात से इलाज के लिए एक बीमार व्यक्ति को लाया गया था। एंबुलेंस से उसे सीधे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भेजा गया। वहां उस व्यक्ति की मौत हो गयी है। इसकी कोरोना रिपोर्ट अभी तक नहीं प्राप्त हुई है।

इंदौरवासी सजग रहें, घबराए नहीं: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इंदौर वासियों को घबराने की नहीं सजग रहने की जरूरत है।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने अपनी अपील में इंदौर के नागरिकों से कहा कि हम टोटल लॉकडाउन करेंगे, जो लोग पॉजिटिव हैं, उन्हें और उनके परिजनों को क्वॉरेंटाइन करेंगे। सभी पूरा सहयोग करें। कोरोना हारेगा और इंदौर जीतेगा। आप घरों में रहें और प्रशासन का सहयोग करें। संकट बड़ा है। यह सच है। इंदौर दुनिया का अद्भुत शहर है, जिसने अपनी जागरूकता से स्वच्छता में तीन बार देश में अव्वल स्थान बनाया है।

तबलीग जमात में शामिल हुए प्रदेश के नागरिकों को चिन्हित कर क्वॉरेन्टाइन में रखें: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मंत्रालय में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए हैं कि तबलीग जमात में हिस्सा लेने वाले प्रदेश के नागरिकों को क्वॉरेन्टाइन में रखने की व्यवस्था की जाए।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने कहा कि जैसा कि समाचार मिले हैं, कुछ दिन पूर्व तबलीग जमात का एक बड़ा धार्मिक आयोजन हुआ था। इसमें पूरे देश के श्रद्धालु भाग लेने गए थे। इस समूह में से 200 लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने तथा इनमें से 6 लोगों की तेलंगाना में मृत होने की सूचना प्राप्त हुई है। मध्यप्रदेश से भी 100 से अधिक व्यक्ति इस धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। ऐसी जानकारी प्राप्त हुई है।

सिवनी में 5 अप्रैल तक बढाया गया कर्फ्यू

सिवनी जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए धारा 144 के तहत कर्फ्यू 5 अप्रैल की रात 12 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी प्रवीण सिंह ने बताया कि पूर्व में जारी कर्फ्यू आदेश में आंशिक संशोधन कर कर्फ्यू की अवधि 31 मार्च रात्रि 12 बजे से बढ़ाकर 5 अप्रैल रात्रि 12:00 बजे तक कर दी हैं। जिसके आदेश आज जारी किए गए है।

रोजमर्रा की वस्तुओं की आपूर्ति हेतु चलेगी पार्सल एक्सप्रेस

कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक लॉक डॉउन घोषित किया गया है। इस दौरान यात्री गाड़ियाँ पूर्णतः बन्द हैं, लेकिन खाद्य सामग्री एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु माल गाड़ियों का परिचालन निर्बाध रुप से जारी है।

पश्चिम मध्य रेल प्रशासन द्वारा राज्य सरकार की सलाह से अन्य छोटी रोजमर्रा की वस्तुओं की आपूर्ति भी सुनिश्चित करने हेतु चिन्हित रुट पर पार्सल यातायात को चालू करने का निर्णय लिया गया है, जिससे कि आमजन को खान पान एवं अन्य आवश्यक फुटकर वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। इसी तारतम्य में भोपाल मण्डल के भोपाल-ग्वालियर-भोपाल, भोपाल-खंडवा-भोपाल, इटारसी-बीना-इटारसी (वाया जबलपुर-कटनी) , के मध्य पार्सल स्पेशल गाड़ियाँ चलाई जायेंगी। इन गाड़ियों में किसी भी व्यक्ति को यात्रा करने की अनुमति नहीं रहेगी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …