Home / राजनीति / उत्तरप्रदेश में सरकार की 12 हजार बसों के आगे कांग्रेस की 1 हजार ऑटो, टू व्हीलर छाप बसें तो नहीं चली किंतु राजनीति खूब हुई, कांग्रेसी पकड़म-पाटी खेलते रहे और विधायक अदिति सिंह ने अपनी ही पार्टी के इस ढोंग को फर्जीवाड़ा करार दिया attacknews.in
वाहन

उत्तरप्रदेश में सरकार की 12 हजार बसों के आगे कांग्रेस की 1 हजार ऑटो, टू व्हीलर छाप बसें तो नहीं चली किंतु राजनीति खूब हुई, कांग्रेसी पकड़म-पाटी खेलते रहे और विधायक अदिति सिंह ने अपनी ही पार्टी के इस ढोंग को फर्जीवाड़ा करार दिया attacknews.in

लखनऊ 20 मई ।प्रवासी श्रमिकों के लिये बसों को लेकर बुधवार को लगातार पांचवें दिन कांग्रेस और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जारी रहा।

दोनो ही दलों के नेताओं ने एक दूसरे पर राजनीति करने का आरोप लगाया वहीं बसों को प्रवेश की इजाजत नहीं मिलने के बाद राजस्थान सरकार द्वारा यूपी बार्डर पर खड़ी बसें वापस हो गयी जबकि आगरा में गिरफ्तार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को लखनऊ पुलिस अपने साथ लेकर आ गयी।

इस बीच यूपी सीमा पर गिरफ्तार प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को आगरा पुलिस ने अदालत में पेश किया जहां उन्हे 20-20 हजार के निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया।

श्री लल्लू के साथ विवेक बंसल और प्रदीप माथुर को भी जमानत मिल गयी। श्री लल्लू को बाद में लखनऊ की हजरतगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के हल्के विरोध के बीच पुलिस उन्हे लखनऊ ले आयी।

उधर, यूपी बार्डर पर खड़ी कांग्रेस की बसें शाम चार बजे के बाद वापस चली गयीं।

लल्लू को लखनऊ लाने में पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को आगरा से लखनऊ लाने में पुलिस काे खासी मशक्कत करनी पड़ी जब पुलिस के वाहन के आगे कई कार्यकर्ता लेट गये जिन्हे बमुश्किल हटाया जा सका।

लाकडाउन के उल्लघंन के आरोप में श्री लल्लू को राजस्थान सीमा पर मंगलवार को गिरफ्तार किया गया था और बाद में उन्हे न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट अनुकृति संत की अदालत में पेश किया गया। श्री लल्लू के अलावा पूर्व विधान परिषद सदस्य विवेक बंसल और प्रदीप माथुर को 20- 20 हजार रुपये के निजी मुचलके पर जमानत मिल गई हालांकि रिहा होते ही गया और कार में बैठा कर लखनऊ के लिये रवाना हो गयी। दीवानी परिसर से कार के आगे कांग्रेसी सड़क पर लेट गए। पुलिस ने सभी को हटाया इसके बाद पुलिस प्रदेश अध्‍यक्ष को लेकर रवाना हो गई। श्री लल्लू को पुलिस लाइन में रखा गया था जबकि श्री बंसल और श्री माथुर को एत्माद्दौला थाने में रखा गया।

प्रवासी श्रमिकों के लिये सड़कों पर हैं 12 हजार बसें : योगी

प्रवासी श्रमिकों से पैदल और अवैध वाहनो से यात्रा नहीं करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सड़क परिवहन निगम की 12 हजार बसें प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह जिले पहुंचा रही हैं।

श्री योगी ने लाकडाउन व्यवस्था की समीक्षा बैठक में बुधवार को कहा कि प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षित वापसी के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने निःशुल्क ट्रेन तथा बस की व्यवस्था की है। श्रमिक स्वयं व परिवार के हितों को ध्यान में रखते हुए पैदल अथवा अवैध एवं असुरक्षित वाहनों से यात्रा न करें।

श्री योगी ने प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त तथा कृषि उत्पादन आयुक्त को वृहद कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने औद्योगिक विकास विभाग तथा एमएसएमई विभाग को ऐसी कार्यक्रम तैयार करने को कहा जिनके माध्यम से प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार का प्रबन्ध किया जा सके।

उन्होने कहा कि प्रवासी श्रमिकों के लिए मनरेगा,ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, महिला स्वयं सहायता समूह, डेयरी, दुग्ध समितियों, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, गौ-आश्रय स्थल, पौध नर्सरी, काॅमन सर्विस सेन्टर तथा स्कूल-काॅलेजों में रोजगार सृजन की सम्भावनाओं को चिन्हित किया जाये। प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए इनकी दक्षता की जानकारी आवश्यक है। इसलिए इनकी स्किल मैपिंग का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए। इस सम्बन्ध में एक पोर्टल विकसित करने पर भी विचार किया जाए।

श्रमिको के साथ बसों को जाने की अनुमति दे योगी सरकार : प्रियंका

नयी दिल्लीसे खबर है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण पीड़ा झेलते हुए पैदल चल रहे श्रमिको को सम्मानपूर्वक घर भेजने की जिम्मेदारी सबकी है इसलिये उत्तर प्रदेश सरकार को नोएडा और ग़ज़ियाबाद बॉर्डर पर खड़ी बसों से प्रवासी मज़दूरों को ले जाने की तत्काल अनुमति देनी चाहिये।

श्रीमती वाड्रा ने बुधवार को कहा की उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने डेढ़ हजार से ज्यादा बसों का इंतज़ाम इन श्रमिको को उनके घर तक पहुंचने के लिए किया है और सभी बसे ग़ज़ियाबाद और नोएडा बॉर्डर पर खड़ी है। श्रमिकों के हित में उत्तर प्रदेश सरकार को इन बसों के संचालन की अनुमति देनी चाहिए।

फर्जीबाड़ा करने के बजाय अपने राज्यों को बसें दे कांग्रेस: अदिति

प्रवासी श्रमिकों के लिये बसों का इंतजाम करने के मामले में अपनी ही पार्टी पर निम्न स्तर की राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कांग्रेस की विधायक अदिति सिंह ने कहा कि आपदा के समय फर्जीबाड़ा करने के बजाय कांग्रेस को राजस्थान,पंजाब और महाराष्ट्र की सुधि लेनी चाहिये।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में सदर विधानसभा क्षेत्र की विधायक अदिति ने एक के एक दो ट्वीट कर अपनी ही पार्टी को कठघरे में खड़ा कर दिया।

अदिति सिंह ने अपनी ही पार्टी को कठघरे में खड़ा करते हुये कहा कि कांग्रेस को आपदा के ऐन वक्त ऐसी निम्नस्तर की सियासत करने की क्या जरूरत थी।

कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने बुधवार को यहां कहा कि कांग्रेस को इस आपदा के वक्त ऐसी निम्नस्तर की सियासत की क्या जरूरत थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने एक हज़ार बस की सूची भेजी थी। उसमें आधी से ज्यादा फर्जीवाड़ा है। 297 कबाड़ में पड़ी है। 98 ऑटो रिक्शा व एम्बुलेंस जैसी गाड़ीयां है, 68 वाहन बिना कागज़ात के है। ये कैसा क्रूर मजाक है।

श्रमिकों काे घर भेजने के नाम पर भाजपा और कांग्रेस कर रही है घिनाैनी राजनीति: मायावती

बहुजन समाज पार्टी(बसपा) अध्यक्ष मायावती ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और कांग्रेस पर प्रवासी श्रमिकों को घर भेजने के नाम पर घिनौनी राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कहा कि इतनी बड़ी त्रास्दी से लोगों का ध्यान बाटने के लिये ये पार्टिया आपसी मिली भगत से एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे है।

सुश्री मायावती ने बुधवार को ट्वीटकर कहा “ पिछले कई दिनों से प्रवासी श्रमिकों को घर भेजने के नाम पर खासकर बीजेपी व कांग्रेस द्वारा जिस प्रकार से घिनौनी राजनीति की जा रही है यह अति-दुर्भाग्यपूर्ण। कहीं ऐसा तो नहीं ये पार्टियाँ आपसी मिलीभगत से एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करके इनकी त्रास्दी पर से ध्यान बाँट रही हैं?।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को प्रवासी श्रमिकों बसों से घर भेजने में मदद करने पर अड़े रहने की बजाय इनके जाने की ट्रेनों से व्यवस्था करनी चाहिये। यह सबस अच्छा रास्ता है।

सुश्री मायावती ने कहा कि बसपा कार्यकर्ता अपने सामर्थ्य के अनुसार बिना प्रचार प्रसार के पूरे देश अपने स्तर से लोगों की मदद कर रहे है। उन्होंने कहा बसपा ने भाजपा और कांग्रेस तरह मदद के नाम कभी राजनीति नही की है।

उन्होंने कहा “ इन्हीं सब बातों को खास ध्यान में रखकर ही बीएसपी के लोगों ने अपने सामर्थ्य के हिसाब से प्रचार व प्रसार के चक्कर में ना पड़कर बल्कि पूरे देश में इनकी हर स्तर पर काफी मदद की है अर्थात् बीजेपी व कांग्रेस पार्टी की तरह इनकी मदद की आड़ में कोई घिनौनी राजनीति नहीं की है। ”

बसपा अध्यक्ष ने कांग्रेस काे सलाह दी है कि प्रवासी श्रमिकों की घर जाने में मदद करती है तो अपनी ये सभी बसों को कांग्रेस शासित प्रदेशों में लगा देना चाहिये।

उन्होंने कहा “बीएसपी की कांग्रेस पार्टी को यह भी सलाह है कि यदि कांग्रेस को श्रमिक प्रवासियों को बसों से ही उनके घर वापसी में मदद करनी है अर्थात ट्रेनां से नहीं करनी है तो फिर इनको अपनी ये सभी बसें कांग्रेस-शासित राज्यों में श्रमिकों की मदद में लगा देनी चाहिये तो यह बेहतर होगा। ”

कांग्रेस का प्रवासियों की चिंता दिखावा : भसीन

उत्तराखंड भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र भसीन ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस केवल पाँच सौ प्रवासियों के प्रति चिंता का दिखावा कर रहे है, जबकि भाजपा और राज्य सरकार सवा दो लाख प्रवासियों की चिंता है।

डॉ देवेंद्र भसीन ने बुधवार को एक बयान में कांग्रेस द्वारा प्रदेश के मुख्य सचिव को दिए गए ज्ञापन पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में प्रदेश सरकार पूरे देश में रह रहे उत्तराखंड प्रवासियों, जिनमें हिमाचल प्रदेश भी शामिल है। उनको वापस लाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है और पंजीकृत लोगों में से क़रीब एक लाख पंद्रह हज़ार प्रवासी प्रदेश लौट भी आए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने उनके लिए दो माह के मुफ़्त राशन की व्यवस्था की है। रोज़गार के लिए काम किया जा रहा है और उनके इलाज की पूरी व्यवस्था है। इसके अलावा राज्य में रह रहे अन्य प्रदेशों के प्रवासियों में से अधिकांश को उनके प्रदेशों को भेजा जा चुका है। जो रह गए हैं उन्हें वापस भेजने की व्यवस्था की जा रही है।

कांग्रेस नेता पुनिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

कांग्रेस नेता पंकज पुनिया के खिलाफ बुधवार को राजधानी के हजरतगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई ।

उन्होंने ट्विटर पर कथित आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई—भाषा को बताया कि पुलिस के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी संशोधन कानून की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

प्राथमिकी साइबर सेल के उपनिरीक्षक सुरेश गिरि ने दर्ज कराई है ।

गिरि ने अपनी शिकायत में कहा कि सोशल मीडिया की निगरानी के दौरान उन्होंने कांग्रेस नेता का ट्वीट देखा, जिसमें एक समुदाय विशेष और उसके ईश्वर का उल्लेख था । इसकी वजह से राजनीतिक एवं धार्मिक संघर्ष बढ़ने की आशंका थी और इससे हालात विस्फोटक बन गए ।

पुनिया ने मंगलवार को अपने ट्वीट में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया था कि बसें चलाने के नाम पर प्रदेश सरकार राजनीति खेल रही है ।

शिकायत में कहा गया है कि पुनिया ने ईश्वर के नाम का भी उल्लेख किया और कुछ कथित आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं ।

कांग्रेस और बसपा एक ही थैली के चट्टे-बट्टे: केसरवानी

प्रयागराज,से खबर हैकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को एक ही थैली के चट्टे-बट्टे करार देते हुए अनर्गल बयानबाजी करने का आरोप लगाया।

प्रयागराज के भाजपा महानगर अध्यक्ष गणेश शंकर केसरवानी ने बुधवार को यहां कहा कि सुर्खियों में बने रहने के लिए कांग्रेस और बसपा इस त्रासदी में अनर्गल बयानबाजी कर रही हैं। एक राजनैतिक दल के रूप में किसी की आलोचना करना बहुत आसान है। जब राष्ट्र संकट में हो और मानवता संकट से घिरी हो उस समय किसी भी पार्टी को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सेवाभाव का परिचय देना चाहिए। कांग्रेस ने साबित कर दिया कि वह हर चीज में घोटाला करती है।

भाजपा श्रमिकों की व्याकुलता को अपने स्वार्थसाधन के लिए कर रही इस्तेमाल: अखिलेश

समाजवादी पार्टी(सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सरकार को कोरोना संकट इस दौर में मजदूरों की घर पहुंचने की व्याकुलता को भी अपने राजनीतिक स्वार्थसाधन के लिए इस्तेमाल करने में कोई संकोच नहीं है।

श्री यादव ने बुधवार को यहां जारी बयान में कहा कि प्रदेश में दिन रात चल रहे श्रमिकों की दुर्दशा की दर्दनाक कहानी सुनकर दिल दहल जाता है। रोज ही वे दुर्घटनाओं के शिकार होकर जानें गंवा रहे हैं। इस सबसे उदासीन भाजपा सरकार ने सभी मानवीय मूल्यों को रौंद दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा को मजदूरों की घर पहुंचने की व्याकुलता को भी अपने राजनीतिक स्वार्थसाधन के लिए इस्तेमाल करने में कोई संकोच नहीं है।

राजस्थान रोडवेज क्या कांग्रेस की निजी संपत्ति है : डा शर्मा

कांग्रेस पर प्रवासी श्रमिकों के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुये उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बुधवार को सवाल किया कि कांग्रेस को साफ करना चाहिये कि राजस्थान रोडवेज क्या उसकी निजी संपत्ति है।

डा शर्मा ने कहा कि कांग्रेस द्वारा उपलब्ध करायी गयी सूची में 460 बसे फर्जी हैं जबकि 297 कबाड़ बन चुकी हैं। सूची में 98 थ्री व्हीलर,कार और एंबुलेंस के नम्बर है जिनके डिटेल उपलब्ध करा दिये गये हैं। राजस्थान रोडवेज द्वारा बसें उपलब्ध कराने को लेकर आश्चर्य व्यक्त करते हुये उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान परिवहन की बसें क्या कांग्रेस की निजी संपत्ति हैं। सरकारी संस्था का प्रयोग एक निजी पार्टी के द्वारा कैसे किया जा रहा है।कांग्रेस अपने ड्राइवर कंडक्टर को भी खाना नहीं दे पा रही है तो वह बाकी को क्या देगी।

कांग्रेस श्रमिकों की सुरक्षित वापसी पर कर रही है राजनीति: विष्णुदत्त

भोपाल,से खबर है कि मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर श्रमिकों की सुरक्षित वापसी पर बयानबाजी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि दूसरे प्रदेशों में फंसे श्रमिकों को प्रदेश सरकार सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से उनके घर पहुंचा रही है।

भाजपा की ओर से यहां जारी विज्ञप्ति में श्री शर्मा ने कहा कि दूसरे पर उंगली उठाने से पहले कांग्रेस इस सच्चाई को सुनने का साहस दिखाएं कि प्रदेश सरकार अभी तक मध्यप्रदेश के 4 लाख 63 हजार अपने श्रमिकों को गुजरात, गोवा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडू और तेलंगाना आदि राज्यों से रेलों और बसों के द्वारा घर पहुंचा चुकी है। 100 से अधिक रेले मध्यप्रदेश पहुंच चुकी है और 25 अभी और आनी है।

उन्होंने कहा कि हमने तो मजदूरों के अलावा विभिन्न स्थानों पर फंसे छात्र छात्राओं को भी उनके घर सुरक्षित पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सीामा पर पहुंचने वाले उत्तर प्रदेश और बिहार तथा राजस्थान के मजदूरों को भी डेढ हजार से अधिक बसें लगाकर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इन राज्यों की सीमा तक पहुंचाया गया है। वहीं, भाजपा कार्यकर्ता प्रदेश भर के हाइवे पर सेवा प्रकल्प चला रखे हैं।

उन्होंने कहा कि हम एक-एक व्यक्ति को भोजन, चाय, नाश्ता, पानी की बोतल, दवाईयां, जूते, चप्पल और आवश्यकतानुसार कपडे भी उपलब्ध करवा रहे हैं। अभी तक के कोरोना संकट में प्रदेश भर में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने आवश्यकतानुसार तीन करोड से अधिक लोगों तक राहत सामग्री पहुंचायी है। जिनमें बाहर से आने वाले मजदूरों की भी बडी संख्या है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे