Home / अपराध / अंडरवर्ल्ड डाॅन रवि पुजारी दक्षिण अफ्रीका से गिरफ्तार; दाउद इब्राहिम को पकड़ाने की ताकत रखने से लेकर नरेन्द्र मोदी के समर्थकों का दुश्मन और अपराध जगत में उसकी पहचान बनाने की दास्तान पढ़िये attacknews.in

अंडरवर्ल्ड डाॅन रवि पुजारी दक्षिण अफ्रीका से गिरफ्तार; दाउद इब्राहिम को पकड़ाने की ताकत रखने से लेकर नरेन्द्र मोदी के समर्थकों का दुश्मन और अपराध जगत में उसकी पहचान बनाने की दास्तान पढ़िये attacknews.in

बेंगलुरु, 23 फरवरी । फरार गैंगस्टर रवि पुजारी को दक्षिण अफ्रीका में गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे अधिकारियों की एक टीम भारत ला रही है। इस टीम में कर्नाटक के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी भी शामिल हैं।

एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पुजारी उगाही और हत्या के कई मामलों में वांछित है और 15 साल से फरार है। उसके सेनेगल निर्वासित कर दिया गया था, जहां पिछले साल जमानत मिलने के बाद वह फरार हो गया था। उसे प्रत्यर्पित कर दिया गया था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “ (हम) सेनेगल से उसके साथ आ रहे हैं। अभी पेरिस में हैं। (हम) एयर फ्रांस की उड़ान से आ रहे हैं और आधी रात तक वहां (भारत) पहुंच जाएंगे।”

यह अधिकारी टीम का हिस्सा हैं।

सूत्रों ने बताया कि पुजारी को सोमवार सुबह तक यहां लाया जा सकता है।

पिछले साल जमानत मिलने के बाद हुआ था फरार :

अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी सेनेगल की अदालत से जमानत मिलने के बाद फरार हो गया है. अंडरवर्ल्ड के सूत्रों के अलावा अब जांच एजेंसियों ने भी खबर की पुष्टि की है. इसी साल 21 जनवरी 2019 को सेनेगल में इंडियन एजेंसी के इनपुट पर रवि पुजारी को गिरफ्तार किया गया था। रवि पुजारी के बेहद करीबी ने बताया था कि रवि को दो दिन पहले जमानत मिली है. उसके बाद से उसका कोई पता नहीं है, अगर वो सेनेगल शहर की सरहद को पार कर लेता है तो उसे पकड़ना फिर से मुश्किल होगा. जांच एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक, सेनेगल कोर्ट से अदालत ने रवि पुजारी को सशर्त जमानत दी थी और उसका पासपोर्ट भी जब्त कर लिया था.

भारतीय एजेंसियों के इनपुट पर सेनेगल में मौजूद डॉन रवि पुजारी को गिरफ्तार किया गया था. रवि पुजारी को भारतीय एजेंसियों के इनपुट पर गिरफ्तार किया गया. रवि पुजारी अफ्रीकी देश सेनेगल में रह रहा था. उस पर भारतीय एजेंसियां लगातार नजर रखे हुई थीं. अब उसे भारत लाने की तैयारी थी. रवि पुजारी पर काफी समय से एजेंसियां नजर रखे हुई थीं. सेनेगल से पहले रवि पुजारी की लोकेशन बर्किना फासो में मिली थी. तभी से एजेसियां उसके पीछे पड़ी हुई थीं. बता दें कि रवि पुजारी पर भारत में कई मामले दर्ज हैं.

बीते साल जून में गुजरात के विधायक और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी थी. उन्होंने कहा था कि उन्हें फोन कॉल और मैसेज के जरिए धमकाया जा रहा है और धमकाने वाला खुद को रवि पुजारी बता रहा है. मेवाणी को फोन करने वाले शख्स ने दावा किया था कि उसका नाम रवि पुजारी है और वह ऑस्ट्रेलिया में है. उसने कहा था कि वह वहीं से मेवाणी को गोली मरवा सकता है.

रवि पुजारी का नाम अपराध की दुनिया में काफी चर्चित है. बड़े बड़े लोगों से फिरौती वसूली इसका मुख्य पेशा है. फिरौती न चुकाने पर हत्या जैसे जघन्य अपराध भी रवि पुजारी और उसके गुर्गे करते रहे हैं. इस साल फरवरी में केरल के विधायक पी. सी. जॉर्ज ने खुलासा किया था कि रवि पुजारी ने उन्हें उनके बेटे की हत्या की धमकी दी थी. जॉर्ज ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया, “यह दो महीने पहले हुआ था जब मैं एक नन के साथ दुष्कर्म मामले में पिछले साल गिरफ्तार बिशप फ्रैंको मुल्लाकाल के साथ अपना समर्थन जता रहा था.”

जॉर्ज ने कहा, “मैं उस समय चुप इसलिए रहा क्योंकि उसने मेरे दो बेटों में से एक को मारने की धमकी दी थी.” सात बार के विधायक जॉर्ज ने इस बारे में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और राज्य पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा को तुरंत बताया था. जॉर्ज ने बताया कि सबसे पहले कॉल करने वाले ने खुद को पुजारी बताया लेकिन उसी नंबर से दोबारा फोन करने वाला कॉलर मलयालम में बोल रहा था और उसने कहा कि वह माफिया डॉन के निर्देश पर फोन कर रहा है.

पुजारी की दास्तान;

90 के दशक में रवि पुजारी मुंबई में सक्रिय अपराथी था। उस पर हत्या और फिरौती मांगने जैसे लगभग 200 संगीन अपराध दर्ज हैं। अफ्रीकी देश सेनेगल में गैंगस्टर रवि पुजारी को नाटकीय अंदाज में गिरफ्तार किया गया था।

पुजारी के लिए इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका था, लेकिन वह लंबे समय से फरार चल रहा था।

नामचीन हस्तियों को धमकाया, हमला किया

पुजारी ने लंबे समय तक फिल्म इंडस्ट्री के कई लोगों को धमकियां दी थीं। उसने कइयों पर हमला भी किया था। मुंबई के जेसीपी आशुतोष दुम्बारे ने कहा था कि उसके खिलाफ हमारे पास काफी सबूत हैं और हम मजबूत केस तैयार कर रहे हैं।

अफ्रीका में चला रहा था रेस्तरां की चेन

पुजारी ने साउथ अफ्रीका में अपना अच्छा कारोबार फैला लिया था और कई अफ्रीकी देशों में उसके रेस्ट्रॉन्ट की चेन चल रही है। इनमें गुएना, बुर्किना, फासो और आइवरी कोस्ट जैसे देश शामिल हैं।

अचानक हो गया था गायब

कर्नाटक पुलिस ने बताया कि आइवरी कोस्ट में उसके रहने के दौरान हमारे पास उसके बारे में कुछ सूचनाएं थीं, लेकिन फिर वह अचानक गायब हो गया। हालांकि, इंटेलिजेंस एजेंसी, कर्नाटक पुलिस और गुजरात एटीएस लगातार अफ्रीकी प्रशासन से संपर्क में थी और पुजारी पर नजर रखी जा रही थी।

एंटनी फर्नांडिस रख लिया था नाम

कर्नाटक और गुजरात के अधिकारियों का कहना है कि पुजारी ने सेनेगल में अपना नाम एंटनी फर्नांडिस रख लिया था और उसके पास बुर्किनी का पासपोर्ट भी था। पुजारी की गिरफ्तारी को लेकर भी अलग-अलग जांच एजेंसी अपने दावे कर रही हैं। इस कुख्यात डॉन की गिरफ्तारी का क्रेडिट लेने की इच्छा सबकी है।

विदेश से भी धमकाता था लोगों को

गुजरात एटीएस के आधिकारियों का कहना था कि पुजारी ने पिछले कई साल में बिजनसमैन, राजनेता और अन्य कई लोगों को 75 से ज्यादा एक्सटॉर्शन कॉल की हैं। उसने हाल ही में गुजरात के सीमेंट कारोबारी को धमकी दी थी। एक अधिकारी ने बताया, ‘पुजारी ने गुजरात में अपने टारगेट से 50 करोड़ रुपये से ज्यादा वसूले हैं। वहीं कुछ कारोबारियों से प्रॉटेक्शन मनी के तौर पर करोड़ों की मांग की थी।

ऐसे पकड़ाया पुजारी:

एटीएस के सीनियर अधिकारी ने बताया था कि पहला कदम यूके में रह रहे पुजारी के बच्चों को पहचानना था। अधिकारी ने बताया, ‘इसके बाद हमले डकार में बसे गुजरातियों की मदद से पुजारी के बारे में पता लगाया। इसके बाद मुंबई के हमारे सूत्रों ने बताया कि पुजारी के बच्चे यूके में कई साल पहले रहा करते थे।

पूरी सुरक्षा के बीच रहता था डॉन

गुजरात एटीएस के अधिकारी ने बताया था कि पुजारी आमतौर पर चार हथियारबंद बॉडीगार्ड के साथ रहता है। अधिकारी ने बताया, ‘हमने सेनेगल पुलिस से मदद ली और उन्हें उसकी पहचान के लिए कुछ डॉक्युमेंट उपलब्ध कराए। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पुजारी ने प्रवासियों की मदद से 2016 में टिंटिलौ, बुर्कीनो फासो में शरण ली थी।

सूत्रों का कहना- पुजारी ने नहीं की हत्या

अंडरवर्ल्ड से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि पुजारी ने वास्तव में आज तक किसी को नहीं मारा है, लेकिन दूसरों के किए अपराध पर अपना दावा किया है। सूत्र का कहना है, ‘वह झूठा और छोटा-मोटा अपराधी है। उसने अब तक कोई भी बहुत बड़ा काम नहीं किया है।

चाय की दुकान से बना गैंगस्टर

बताया गया कि 80 के दशक में वह अंधेरी में एक चाय की दुकान पर काम करता था, जहां से वह विनोद मटकर और रोहित वर्मा जैसे गैंगस्टर्स को चाय पहुंचाया करता था। जब वर्मा ने गैंगस्टर बाला जाल्टे की हत्या की तो पुजारी ने सिर्फ हथियार मुहैया कराए थे। इसके बाद उसका गैंगस्टर्स के साथ उठना-बैठना था। उसके बाद वह दाऊद इब्राहिम व छोटा राजन के साथ हो गया था।

आतंक का ऐसे बना पर्याय:

अंडरवर्ल्‍ड में रवि पुजारी की कहानी तभी शुरू हो गई थी, जब मुंबई में समंदर के सुकून में बंदूकों की आवाज ने हलचल मचानी शुरू कर दी थी। रवि पुजारी किसी जमाने में छोटा राजन का शार्प शूटर था और सुपारी लेकर हत्‍या को अंजाम दिया करता था।

इस कारण था छोटा राजन से नाराज

रवि पुजारी तब छोटा राजन के सबसे करीबी लोगों में शुमार था। लेकिन छोटा राजन की रोहित वर्मा से नजदीकी थी। इसी कारण गुरु साट्टम और रवि पुजारी नाराज रहने लगे। साल 1992 में बैंकॉक में छोटा राजन पर हुए जानलेवा हमले में रोहित वर्मा मारा गया। एक साल बाद ही मुंबई बम धमाकों की आवाज से गूंज उठा। साल 1993 मुंबई बम धमाकों के बाद दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन अलग हुए। इसी के साथ रवि पुजारी भी छोटा राजन से अलग होकर बैंकॉक चला गया और अपना अलग गैंग बना लिया।

रंगदारी मांगने को दिया प्रोफेशनल अंदाज

रवि पुजारी का मुख्‍य धंधा रंगदारी मांगना बन गया। वह बैंकॉक में रहने के दौरान इस धंधे का बड़ा खिलाड़ी बन गया था। उसने फिरौती के कारोबार को प्रोफेशनल रूप दिया। रंगदारी के लिए मुंबई की बिल्डर लॉबी और बॉलीवुड इंडस्ट्री को टारगेट किया। पुजारी और उसके गुर्गे मुंबई के बिल्डर से फोन पर रुपये मांगते और इसके बदले में अंडरवर्ल्ड से सुरक्षा दिलाने का वादा करते। जान के डर से कई बिल्डरों और फिल्मी हस्तियों ने पुजारी को पैसे भी दिए!

कहा था- दाऊद को पकड़वा सकता हूं

एक शार्प शूटर से अंडरवर्ल्‍ड किंग बनने वाला रवि पुजारी ज्‍यादा पढ़ा लिखा नहीं है। लेकिन उसकी अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में अच्‍छी पकड़ है। सुर्खियों में बने रहने के लिए रवि पुजारी अक्‍सर फिल्‍मी हस्‍त‍ियों पर हमले करवाता और फिरौती में करोड़ों रुपये मांगता। वह फोन पर इंटरव्यू न्‍यूज चैनल्‍स को इंटरव्‍यू भी देता रहता है। ऐसे ही एक टीवी इंटरव्यू में रवि ने कहा था कि वह दाऊद इब्राहिम को पकड़कर भारत ला सकता है।

मशहूर हस्‍त‍ियों पर करवाए हमले

रवि पुजारी की एक बड़ी आदत उसका बड़बोलापन है। इस कारण वह सुर्ख‍ियों में रहा और उसकी भद भी बहुत पिटी। मुंबई में कोई भी बड़ी वारदात होने के बाद रवि पुजारी सबसे पहले उसकी जिम्‍मेदारी ले लेता है। उसने 2004 में कई जानी-मानी हस्तियों पर छोटे-बड़े हमले करवाए और फिर ऐलान किया कि ये सब उसकी कारस्तानी है।

सब कहते हैं ‘बड़बोला गैंगस्‍टर’

साल 2004 में उसने मुंबई के दीपा बार में हमला करवाया। जुलाई 2005 में उसने वकील माजिद मेमन पर हमला करवाया। अंडरवर्ल्‍ड की दुनिया में उसे ‘बड़बोला गैंगस्टर’ भी कहते हैं। बॉलीवुड के नामी सितारों को धमकाने के मामले में भी रवि पुजारी का नाम सामने आया है।

इन फिल्‍मी सितारों को दे चुका है धमकी

रवि पुजारी ने जिन अभ‍िनेताओं को धमकी दी है उनमें सलमान खान, शाहरुख खान, रितेश देशमुख, महेश भट्ट, संजय कपूर, बोनी कपूर, यश चोपड़ा और प्रीति जिंटा के पूर्व बॉयफ्रेंड नेस वाडिया का नाम भी शामिल है। यही नहीं उसके आदमी करण जौहर, विवेक ऑबरॉय, अक्षय कुमार, फरहान अख्तर को भी पैसे के लिए धमका चुके हैं।

मोदी के समर्थकों को भी दी थी धमकी

पुलिस का कहना है कि रवि पुजारी सभी को इंटरनेट की VOIP तकनीक के जरिए फोन करके धमकी देता है। ऐसे में उसकी लोकेशन को ट्रेस करना मुश्‍क‍िल हो जाता है। साल 2017-2018 में कई लोगों, कार्यकर्ताओं और कुछ विधायकों ने भी श‍िकायत दर्ज करवाई थी कि उन्‍हें रवि पुजारी ने धमकी दी है। इन सभी के मुताबिक, रवि ने उन्‍हें फोन पर कहा कि वह नरेंद्र मोदी का समर्थन करना बंद कर दें, नहीं तो वह सबको जान से मार देगा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित attacknews.in

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार attacknews.in

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था attacknews.in

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी attacknews.in

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई ‘तालीबानी’ सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे attacknews.in

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई 'तालीबानी' सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे