Home / धार्मिक / पुलिस बल की सलामी के बाद त्रिलोक के राजा महाकाल पालकी पर निकले तो हर कोई उन्हें नमन करने को आतुर हो गया Attack News
इमेज

पुलिस बल की सलामी के बाद त्रिलोक के राजा महाकाल पालकी पर निकले तो हर कोई उन्हें नमन करने को आतुर हो गया Attack News

उज्जैन 30 जुलाई। श्रावण मास के पहले सोमवार को भगवान श्री मनमहेश पालकी में सवार होकर उज्जयिनी के भ्रमण पर अपनी प्रजा को दर्शन देने के लिए निकले । श्री महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप में विधिवत पूजन-अर्चन के बाद भगवान श्री मनमहेश अपने निर्धारित समय पर पालकी में विराजित होकर नगर भ्रमण पर निकले।

भगवान महाकाल के पालकी में नगर भ्रमण पर रवाना होने के पूर्व महापौर श्रीमती मीना जोंनवाल, विधायक डॉ. मोहन यादव, संभाग आयुक्त श्री एम्.बी.ओझा, आई.जी.श्री राकेश गुप्ता, डी.आई.जी. श्री रमण सिंह सिकरवार, कलेकटर श्री मनीष सिंह, केंद्रीय सिंहस्थ समिति के अध्यक्ष श्री माखन सिंह चौहान एवं प्रशासक श्री अभिषेक दुबे, समिति सदस्य श्री विभाष उपाध्याय आदि ने पूजन-अर्चन किया और पालकी को कांधा देकर नगर भ्रमण के लिए रवाना किया। विधिवत पूजन-अर्चन पं.घनश्याम पुजारी ने संपन्न कराया ।

पालकी जैसे ही श्री महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची, सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा भगवान श्री महाकालेश्वर को सलामी दी गई। सलामी देने के बाद पालकी नगर भ्रमण की ओर रवाना हुई।

भगवान श्री महाकालेश्वर की श्रावण की पहली सवारी महाकाल मंदिर से प्रस्थान कर जैसी ही रामघाट पहुँची, चारों ओर श्रद्धा और उल्लास का वातावरण छा गया। श्रावण में अपने सौन्दर्य की छटा बिखेरते हुए स्वयं प्रकृति भगवान श्री महाकाल का स्वागत करने के लिए आतुर थी।

भगवान की पालकी रामघाट पर जब पूजन-अर्चन के लिए पहुँची तो सूर्यास्त के समय मोक्षदायिनी मां शिप्रा के पावन जल से भगवान श्री महाकाल का जलाभिषेक कर उनके चरण पखारे गए।

सूर्य की असंख्य रश्मियों का प्रतिबिम्ब शिप्रा नदी के जल से होता हुआ भगवान की पालकी पर पड़ रहा था, जो उनके सौन्दर्य में अभिवृद्धि कर रहा था। चारों ओर से जय श्री महाकाल का उद्घोष हो रहा था।

भगवान श्री महाकालेश्वर का पूजन और जलाभिषेक मुख्य पुजारी श्री आशीष गुरु द्वारा किया गया। भगवान महाकालेश्वर मनमहेश के स्वरुप में अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए शिप्रा तट पर पहुँचे थे।

लगभग 30 मिनिट तक चले पूजन-अर्चन में भगवान श्री महाकालेश्वर की षोड़शोपचार से पूजा की गई। इसके पश्चात शिप्रा नदी के जल से भगवान का अभिषेक किया गया।

इस दौरान पंडित शैलेन्द्र शर्मा, पं. आनन्द जोशी, पं. संजय जोशी, पं. राजेश त्रिवेदी एवं अन्य पुरोहित मौजूद थे। पूजन के पश्चात पुरोहितों द्वारा रुद्रपाठ किया गया।

दत्त अखाड़े से परम्परानुसार भगवान श्री महाकालेश्वर की पूजा की थाली आई और अखाड़े के प्रतिनिधियों द्वारा भगवान की आरती की गई।

इस दौरान रामघाट पर संभागायुक्त श्री एम.बी. ओझा, आई.जी. श्री राकेश गुप्ता, डी.आई.जी. श्री रमणसिंह सिकरवार, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सचिन अतुलकर सहित पूरा प्रशासकीय अमला मौजूद था। प्रशासन की ओर से पूरी चाक-चौबन्द व्यवस्था की गई थी, ताकि श्रद्धालुओं को सुगमता से भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी के दर्शन हो सकें।

पूजन-अर्चन के पश्चात भगवान श्री महाकालेश्वर की आरती की गई। इसके पश्चात पुलिस दल द्वारा भगवान की पालकी को सलामी दी गई और पालकी अपने निर्धारित मार्ग से होते हुए श्री महाकाल मंदिर की ओर रवाना हुई।

बाबा श्री महाकालेश्वर की सवारी के साथ हुवा,नवनिर्मित सभा मंडप का शुभारम्भ

श्री महाकालेश्वर मंदिर में नवनिर्मित किये गए सभा मंडप का आज भगवान महाकालेश्वर की सवारी के पूर्व विधिवत पूजन–अर्चन कर शुभारम्भ किया गया । नए सभा मंडप को प्राचीन परंपरा और संस्कृति के अनुरूप नया रूप देते हुए विस्तारित किया गया है । सभा मंडप के नये स्वरुप से न केवल श्रद्धालुओं को पर्याप्त स्थान प्राप्त होगा अपितु पुजारी एवं पुरोहितो को यजमानो के पूजन–अर्चन हेतु भी पर्याप्त स्थान प्राप्त होगा ।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

अमरनाथ यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू:दक्षिण कश्मीर हिमालय पर्वत में स्थित पवित्र अमाननाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा पर अभी अंतिम निर्णय नहीं attacknews.in

श्रीनगर 14 जून । भले ही श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने अभी तक दक्षिण …

मुख्य न्यायाधीश ए वी रमन ने की भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना attacknews.in

तिरुमला, 11 जून । मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) ए.वी. रमन ने परिवार के सदस्यों के साथ …

अजमेर की सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में नजराना (चढ़ावा) को लेकर दरगाह कमेटी, अंजुमन सैयद जादगान एवं अंजुमन शेख जादगान के बीच विवाद गहराया,मामला पुलिस की चौखट तक पहुंचा attacknews.in

अजमेर 07 जून । राजस्थान में अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की …

ओडिशा में यास तूफान के कारण निलंबित जगनाथ यात्रा के तीन रथों के निर्माण कार्य को फिर से शुरु किया गया attacknews.in

  पुरी, 5 जून  । ओडिशा में यास तूफान के कारण निलंबित जगनाथ यात्रा के …

कन्नौज के मानीमऊ में गंगा का जलस्तर बढ़ने से रेती में दफन शव उतराकर बहने लगे,अभी भी दफनाये जा रहे हैं शव, देखने, रोकने और टोकने वाला कोई नहीं attacknews.in

कन्नौज 2 जून । उत्तर प्रदेश के कन्नौज के मानीमऊ में गंगा का जलस्तर बढ़ने …