Home / राजनीति / सोनिया गांधी का कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा,अपनी इच्छा से पार्टी को अवगत कराया और सोमवार को पार्टी की बैठक में परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा attacknews.in

सोनिया गांधी का कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा,अपनी इच्छा से पार्टी को अवगत कराया और सोमवार को पार्टी की बैठक में परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा attacknews.in

नयी दिल्ली 23 अगस्त । कांग्रेस कार्य समिति की सोमवार को होने वाली बैठक से पहले पार्टी नेतृत्व तथा संगठन में आमूल परिवर्तन को लेकर 23 वरिष्ठ नेताओं के पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे पत्र से पैदा हुई अभूतपूर्व स्थिति के बीच श्रीमती गांधी ने इसतीफा देने की इछा व्यक्त की है।

कांग्रेस सूत्री के अनुसार पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने कार्यसमिति की बैठक से पहले श्रीमती गांधी को पत्र सौंप कर एक तरह से बैठक का एजेंडा तय कर लिया है और अब पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था की बैठक में इस मुद्दे पर विचार-विमर्श होना निश्चित है । पार्टी नेताओं ने यह पत्र सात अगस्त को श्रीमती गांधी को लिखा और इसमें पार्टी संगठन में आमूल परिवर्तन की बात की गई है।

कांग्रेस कार्यसमिति की सोमवार को होगी बैठक

कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक संस्था कांग्रेस कार्यसमिति की सोमवार को बैठक बुलाई गई है जिसमें वर्तमान राजनीतिक माहौल के साथ ही देश की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों तथा पार्टी में नेतृत्व परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने शनिवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि बैठक सोमवार सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की जाएगी। उन्होंने बैठक में विचार विमर्श के मुद्दे पर कोई जानकारी नहीं दी लेकिन समझा जाता है कि कुछ नेताओं द्वारा पार्टी की बागडोर युवा नेता को सौंपने का मुद्दा बार बार उठायजा रहा है और इसको लेकर बैठक में विचार किया जा सकता है।

कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन की सख्त जरूरत : झा

उधर कांग्रेस से हाल ही में पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण निष्कासित उसके प्रवक्ता संजय झा ने कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन को ज़रूरी बताते हुए कहा है कि पार्टी के भीतर बदलाव की छटपटाहट है और इस बारे में 300 से ज्यादा नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भी लिखा है।

श्री झा ने ट्वीट किया , “ पत्र पर देशभर के 300 से ज्यादा कांग्रेस नेताओं के हस्ताक्षर हैं जिनमें सभी क्षेत्रों और राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता
शामिल हैं। इनके अलावा 23 वरिष्ठ नेताओं के पत्र लिखने की बात पहले से ही सार्वजनिक हो चुकी है लेकिन स्थिति नहीं बिगड़े इसलिए पत्र में हस्ताक्षर करने वाले वरिष्ठ नेताओं के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।”

उन्होंने कहा कि सभी कांग्रेसी पार्टी संगठन में आमूल बदलाव चाहते है और यह समय की मांग भी है। कांग्रेस से मध्यम वर्ग दूर हुआ है और इस वर्ग को वापस लाने के लिए काम करना आवश्यक है।
श्री झा ने कांग्रेस के संविधान का हवाला देते हुए लिखा कि उसके संविधान के अनुसार भंग कांग्रेस कार्यसमिति नए नेता का चुनाव नहीं कर सकती। इसके लिए पार्टी संगठन में पहले बदलाव आवश्यक है।

सैलजा ने सोनिया काे लिखा पत्र, कहा : आपके नेतृत्व की आज सबसे ज्यादा आवश्यकता

चंडीगढ़,से खबर है कि कांग्रेस के कुछ नेताओं के पार्टी में आमूल परिवर्तन की मांग और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के इस्तीफे की पेशकश के बीच हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने आज श्रीमती गांधी को पत्र लिखकर कहा कि देश को उनके नेतृत्व की आज सबसे ज्यादा आवश्यकता है।

कुमारी सैलजा ने मीडिया को जारी किये पत्र में कहा है कि गांधी-नेहरू परिवार ने देश को अपने खून-पसीने से सींचा है और इस परिवार ने देश के लिए बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने सत्ता में और विपक्ष में रहकर भी निर्भीकता से लड़ाई लड़ी है।

कांग्रेस की आशा की किरण हैं राहुल गांधी – अरुण

भोपाल, से खबर है कि,पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता अरुण यादव ने आज कहा कि श्री राहुल गांधी को अपनी जिद छोड़कर देशहित में पूर्णकालिक अध्यक्ष का दायित्व संभालना चाहिए।

श्री यादव ने ट्वीट के जरिए आज रात यह मांग उठायी। श्री यादव ने लिखा है ‘जिस दौर में आज पार्टी का कार्यकर्ता जहरीली विचारधारा से संघर्ष कर रहा है, ईमानदार मूल्यों और आदर्शों का क्षरण वह अपनी आंखों से देख भी रहा है, उस दौर में कांग्रेस की आशा की किरण सिर्फ श्री राहुल गांधी जी ही हैं।’

सोनिया गांधी नेतृत्व करती रहें – कमलनाथ

मध्यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने कहा है कि श्रीमती सोनिया गांधी को कांग्रेस का नेतृत्व करते रहना चाहिए।

श्री कमलनाथ ने ट्वीट के माध्यम से देर रात कहा है ”मुझे इंदिरा गांधी जी , संजय गांधी , राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है। मुझे लगभग 40 वर्षों तक , लंबे समय के रूप में संसद सदस्य के रूप में कांग्रेस पार्टी की सेवा करने का सौभाग्य मिला है।”

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

राष्ट्र-चिंतन

मोदी के सामने बाइडेन के झुकने का अर्थ

      □ आचार्य विष्णु हरि सरस्वती

राष्ट्र-चिंतन मोदी के सामने बाइडेन के झुकने का अर्थ       □ आचार्य विष्णु हरि सरस्वती

राष्ट्र-चिंतन: मोदी के लिए भस्मासुर हैं जेपी नड्डा ? मोदी के 2024 मिशन के खलनायक साबित होंगे नड्डा □ विष्णुगुप्त

राष्ट्र-चिंतन मोदी के लिए भस्मासुर हैं जेपी नड्डा ? मोदी के 2024 मिशन के खलनायक साबित होंगे नड्डा □ विष्णुगुप्त

उज्जैन में सुनियोजित तरीके से आयोजित की जाने वाली थी गैर-मुस्लिमों के लिए पैगंबर मुहम्मद पर निबंध प्रतियोगिया, लगी रोक attacknews.in

उज्जैन में सुनियोजित तरीके से आयोजित की जाने वाली थी गैर-मुस्लिमों के लिए पैगंबर मुहम्मद पर निबंध प्रतियोगिया, लगी रोक

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

राहुल की जिद के आगे बेबस हुए दिग्गी-कमल;राहुल गांधी ने कमल नाथ और दिग्विजय सिंह को मिलाया गले attacknews.in

Congress party leader rahul Gandhi visit madhyapradesh political harmony in digvijay Sing and kamalnath