Home / राजनीति / महाराष्ट्र में ठाकरे युग:बालासाहेब ठाकरे कार्टूनिस्ट रहे, फोटोग्राफर है उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री की शपथ के साथ परिवार में सत्ता में भागीदारी की शुरुआत करेंगे attacknews.in

महाराष्ट्र में ठाकरे युग:बालासाहेब ठाकरे कार्टूनिस्ट रहे, फोटोग्राफर है उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री की शपथ के साथ परिवार में सत्ता में भागीदारी की शुरुआत करेंगे attacknews.in

फोटोग्राफर से नेता बने उद्धव संभालेंगे महाराष्ट्र की बागडोर

मुंबई 26 नवंबर । शिवसेना के संस्थापक एवं अपने पिता बाला साहेब ठाकरे से राजनीति का ककहरा सीखने वाले श्री उद्धव ठाकरे अब शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस गठबंधन की अगली सरकार का नेतृत्व करने जा रहे हैं।

राजनीति में आने से पूर्व शिवसेना के उत्तराधिकारी के रूप में शायद ही कोई उद्धव ठाकरे को जनता था। यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है कि श्री ठाकरे ने कभी भी सक्रिय राजनीति में अपना ध्यान नहीं लगाया। वह स्वयं को वन्यजीव फोटोग्राफी में ही व्यस्त रखते थे। वह एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर हैं और वार्षिक प्रदर्शनियों में उनकी तस्वीरों काे काफी महत्व दिया जाता रहा है। वन्य जीवों के बेहतरीन चित्रों को देखकर उनकी प्रतिभा का अंदाजा लगाया जा सकता है।

अब गौर किया जाए तो बालासाहेब ठाकरे की पृष्ठभूमि भी एक पत्रकार के रूप में कार्टूनिस्ट की रही है । ठाकरे परिवार कभी भी सत्ता में भागीदार नहीं रहा जिसकी शुरुआत उद्धव ठाकरे करने जा रहे हैं ।

कांग्रेस राकांपा और शिवसेना ने उद्धव को नेता चुना-

महाराष्ट्र में कांग्रेस , राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना विधायक दल की मंगलवार को यहां हुयी बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को नवगठित महाराष्ट्र विकास अगाड़ी का नेता चुन लिया गया और वह राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे ।

राकांपा विधायक दल के नेता जयंत पाटिल ने तीनों दलों की संयुक्त विधायक दल की बैठक में श्री ठाकरे को अगाड़ी का नेता नियुक्त किये जाने का प्रस्ताव किया जिसका सभी लोगों ने हाथ उठाकर समर्थन किया ।

इससे पहले तीनों पार्टियों के नये संगठन का नाम महाराष्ट्र विकास अगाड़ी करने का पस्ताव किया गया जिसका इन तीनों पार्टियों के अलावा सेतकारी संगठन और समाजवादी पाटी के अबु आजमी ने भी समर्थन किया । श्री शरद पवार , अशोक चव्हाण और कई अन्य नेताओं ने श्री ठाकरे के नेता चुने जाने के बाद उनका गुलदस्ता देकर स्वागत किया ।

तीनों पार्टियों की यहां हुयी बैठक में राकांपा के नेता शरद पवार के अलावा , सुप्रिया सुले , प्रफुल्ल पटेल , कांग्रेस पार्टी के बाला साहेब थोराट , अशोक चव्हाण और कई अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे । शिवसेना के नेता संजय राउत और आदित्य ठाकरे भी बैठक में मौजूद थे । तीनो दल अब राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे ।

एक तेज राजनीतिक घटनाक्रम में चार दिन पुरानी देवेन्द्र फडनवीस सरकार ने आज इस्तीफा दे दिया था । पहले उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने और उसके बाद श्री फडनवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया । श्री फडनवीस ने कहा कि श्री पवार के सरकार से अलग होने के बाद उनके पास सदन में बहुमत साबित करने के लिए संख्याबल नहीं था ।

शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि सरकार पांच साल चलेगी । इस बीच राज्यपाल ने कल सुगह आठ बजे विधानसभा की बैठक बुलायी है । कल ही विधानसभा के अस्थयी (प्रोटेम) अध्यक्ष कालिदास कोलंबकर नये सदस्यों को शपथ दिलायेंगे ।

राज्यपाल से मिले महाराष्ट्र अघाडी के नेता, सरकार बनाने का दावा पेश किया-

शिव सेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा कांग्रेस नेताओं ने मंगलवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

इससे पहले तीन पार्टियों के विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को नवगठित महाराष्ट्र विकास अघाडी का नेता चुन लिया गया।

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र विकास अघाडी के तीन प्रतिनिधियों ने राज्यपाल से मुलाकात की। उन्होंने कहा, “शपथग्रहण समारोह एक दिसंबर को शिवाजी पार्क में आयोजित होगा।”

कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि श्री ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जबकि राकांपा नेता जयंत पाटिल और कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

उल्लेखनीय है कि तेजी से बदले राजनीतिक घटनाक्रम में चार दिन पुरानी भारतीय जनता पार्टी सरकार आज गिर गयी और श्री देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। पहले उपमुख्यमंत्री अजित पवार और उसके बाद श्री फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया। श्री फडणवीस ने कहा कि श्री पवार के सरकार से अलग होने के बाद उनके पास सदन में बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं था।

उधर, शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि गठबंधन की सरकार पांच साल चलेगी। इस बीच राज्यपाल ने बुधवार को सुबह आठ बजे विधानसभा की बैठक बुलायी है और कल ही विधानसभा के अस्थायी (प्रोटेम) अध्यक्ष कालिदास कोलंबकर नये सदस्यों को शपथ दिलायेंगे ।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे