Home / राजनीति / सचिन पायलट ने आखिरकार मान ली कांग्रेस सुप्रीमों राहुल गांधी- प्रियंका गांधी वाड्रा की बातें और राजस्थान संकट का पटाक्षेप करने के लिए पायलट की शिकायतों पर कांग्रेस बनाएगी समिति attacknews.in

सचिन पायलट ने आखिरकार मान ली कांग्रेस सुप्रीमों राहुल गांधी- प्रियंका गांधी वाड्रा की बातें और राजस्थान संकट का पटाक्षेप करने के लिए पायलट की शिकायतों पर कांग्रेस बनाएगी समिति attacknews.in

नईदिल्ली/ जयपुर, 10 अगस्त । राजस्थान में चल रहे राजनीतिक घमासान के बीच निष्कासित उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट की कांग्रेस आलाकमान से बातचीत के बाद विवाद के सुलझाने के लिये तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है, इसके साथ ही करीब एक महीने से चल रहा राजनीतिक संकट के पटाक्षेप होने के आसार बन गये हैं।

श्री पायलट ने आज दिल्ली में श्री राहुल गांधी और श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात की और सारी बातें उनके सामने रखीं। विवाद के बिंदु उनके सामने रखे। इन पर श्री गांधी ने नरम रुख अपनाते हुए विवाद के मुख्य बिंदुओं पर विचार के लिये तीन सदस्यीय समिति के गठन की बात रखी।

जयपुर में श्री पायलट ने पत्रकारों को बताया कि पूरे प्रकरण के दौरान बहुत सी बातें कही गयीं। कुछ व्यक्तिगत बातें कहीं गयी, लेकिन हमने संयम बनाये रखा। राजनीति में व्यक्तिगत बातों के लिये कोई जगह नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम लोगों ने पांच वर्ष तक मेहनत करके राज्य में सरकार बनाई। इसमें सभी भागीदार हैं, लेकिन मुझे लगा कि कुछ आपत्तियां
थीं। हमने बहुत सारी बातों को उनके समक्ष रखा। इस तीन सदस्यीय समिति की बैठक बहुत जल्द होगी जिसमें सभी बिंदुओं पर विचार किया जायेगा। उन्हें उम्मीद है कि इसमें सभी समस्याओं का समाधान होगा।

श्री पायलट ने कहा कि कई सैद्धांतिक मुद्दे थे। हमें वादों पर खरा उतरना था। पार्टी पद देती है। पार्टी पद लेती भी है। मुझे पद की लालसा नहीं, लेकिन मैं चाहता था मान सम्मान मिले।

उन्होंने कहा कि वह राजनीति में करीब 20 वर्ष से काम कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि जिन लाेगों ने मेहनत की है उन्हें पर्याप्त सम्मान मिले।

उन्होंने कहा कि आज से एक वर्ष पहले हम ने कुछ बातें तय की थीं। श्री गहलोत मुख्यमंत्री बने। हमने पार्टी में कई बातें बताई हैं। सरकार ने और पार्टी ने जो वादे किये हैं, वो निभाने बहुत जरूरी हैं। हमने कभी भी इस प्रकार की भावना, भाषा या आचरण का इस्तेमाल नहीं किया। हम लोग कांग्रेस के नाम पर सत्ता में आये थे और हम चाहते हैं कि हमने जनता से जो वायदे किये थे उन्हें पूरा किया जाये।

राहुल-प्रियंका से मिलने के बाद सचिन, सुलह के बढ़े आसार

राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट ने सोमवार को यहां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात की जिसके बाद राजस्थान कांग्रेस में जारी गतिरोध सुलझने के आसार बढ़ गये ।

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि श्री पायलट ने जब कांग्रेस नेतृत्व के समक्ष अपनी बात रखी ताे इस दौरान वहां श्रीमती वाड्रा भी मौजूद थीं।

दोनों नेताओं ने गंभीरता से श्री पायलट की बात सुनी और राज्य में कांग्रेस की मजबूती के लिए कलह खत्म कर उनसे एकजुट होकर काम करने को कहा लेकिन जब श्री पायलट ने अपनी समस्या उनके समक्ष रखी तो कांग्रेस नेताओं ने उनकी बात को बहुत गंभीरता से सुनते हुए उनकी समस्याओं पर सकारात्मक रूप से विचार करने का संकेत दिया।

पायलट की कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से सुलह की जारी बातचीत के बीच अशोक गहलोत के सुर ठंडे पड़े :

राजस्थान में कांग्रेस से अलग गुट बनाने वाले निष्कासित पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और पार्टी आलाकमान के बीच सुलह की बात चलने के बीच श्री पायलट गुट के एक विधायक भंवरलाल शर्मा ने आज मुख्यमंत्री अशेक गहलोत से मुलाकात करके गिले शिकवे दूर होने का दावा भी किया है।

श्री शर्मा ने कहा कि क्षेत्र के विकास को लेकर उनकी नाराजगी थी, लेकिन बातचीत में सब ठीक हो गया है।

एक आडियो में विधायकों की खरीद फरोख्त की बातचीत में श्री शर्मा का नाम आया था। इस सम्बन्ध में एसओजी ने उनसे पूछताछ करने के कई बार प्रयास किये, लेकिन वह नाकाम रही।

श्री शर्मा ने आशा व्यक्त की कि पायलट सहित अलग गुट बनाने वाले सभी 19 विधायक वापस जयपुर आ जायेंगे तथा सरकार को समर्थन देंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व पर आस्था जताते हुए कहा कि वह अब पूरी तरह श्री गहलोत के साथ हैं।

उधर श्री पायलट ने पार्टी आलाकमान सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात करके सुलह के संकेत दिये थे। अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि श्री पायलट के साथ क्या समझौता फार्मूला तय हुआ है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में गहलोत सरकार करीब एक महीने से राजनीतिक संकट से जूझ रही है। उसे आज राहत मिली है। श्री गहलोत के सामने अब 14 अगस्त को विधानसभा सत्र में बहुमत साबित करने की खास चुनौती नहीं होगी। इस मामले में श्री गहलोत ने भाजपा पर धन बल पर विधायकों की खरीद फरोख्त करके उनकी सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाया था।

सचिन पायलट की शिकायते दूर करने के लिए कांग्रेस बनाएगी समिति

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विरुद्ध बागी तेवर अपनाने के लिए उप मुख्यमंत्री तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाए गए वरिष्ठ नेता सचिन पायलट में आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात कर उनके समक्ष अपनी समस्याओं को रखा।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि श्री पायलट ने कांग्रेस नेतृत्व के समक्ष विस्तार से अपनी शिकायत रखी। पार्टी नेतृत्व के समक्ष श्री पायलेट ने भी प्रदेश कांग्रेस तथा राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

सुलह की बातचीत के चलते विधायकों को आवाजाही में ढील

राजस्थान में जैसलमेर में चल रही राजस्थान सरकार की बाड़ाबंदी के बीच कांग्रेस पार्टी में आपसी कलह मिटाने के लिए सचिन पायलट से दिल्ली में राहुल एवं प्रियंका गांधी की मुलाकात के बाद जैसलमेर में मौजूद सरकार के विधायकों और मन्त्रियों की आवाजाही में कुछ ढील मिलने की जानकारी मिल रही है।

सोमवार को जैसलमेर से जयपुर रवाना हुई तीन अलग-अलग विमानों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द डोटासरा एवं तीन मन्त्रियों के साथ 11 विधायक यहां से रवाना हुए। वे वापिस आयेंगे या नही, इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल रही है, लेकिन बताया जाता हैं कि ये विधायक, मंत्री अपने अपने घरेलू एवं सरकारी कार्यों के लिए अनुरोध के बाद गए हैं। राजस्थान सरकार द्वारा इन्हें विमान से ले जाने के लिए विशेष प्रबंध किये हैं।

विधायकों को विधानसभा में भी एकजुटता दिखानी है : गहलोत

जयपुर, से खबर है कि , राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को विधायकों से ऐसी ही एकजुटता विधानसभा में भी दिखाने को कहा है जैसी की अब तक उन्होंने दिखाई है।

जैसलमेर के रिसॉर्ट में कांग्रेस विधायक दल और समर्थक दलों की बैठक को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा, ‘‘हम सब लोकतंत्र के योद्धा हैं। यह लड़ाई हम जीतने जा रहे हैं और साढे़ तीन साल के बाद चुनाव में भी जीतेंगे।’’

उन्होंने विधायकों से कहा कि जिस तरह की एकजुटता अब तक दिखाई है उसी तरह की एकजुटता आपको सदन में भी दिखानी है।

उन्होंने विधायकों से सदन में तैयारी के साथ जाने को कहा है और उसके बाद अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में जाकर जन कल्याण कार्यो की एक सूची पेश करने को कहा है ताकि सरकार उन पर काम कर सके।

उन्होंने राजनीतिक उथल-पुथल और राज्य में कोरोना वायरस संकट के कारण पैदा हालात से बखूबी निपटने का विश्वास व्यक्त किया।

विधायक दल की बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे ने कहा कि कांग्रेस का आजादी के पहले और बाद में संघर्ष का इतिहास रहा है। उन्होंने कांग्रेस को समर्थन देने के लिये अन्य पार्टियों के विधायकों को धन्यवाद दिया।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन, रणदीप सुरजेवाला और प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी बैठक में मौजूद थे।

गहलोत को होटलों में विधायकों पर किये खर्च का हिसाब जनता को देना चाहिए-पूनियां

इसी बीच राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के 31 दिन तक सियासी ड्रामे से प्रदेश की जनता परेशान होती रही है।

डाॅ. पूनियां ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हकीकत में श्री गहलोत को फेयरमोंट होटल और सूर्यगढ़ में विधायकों पर खर्च का हिसाब तो प्रदेश की जनता को बता ही देना चाहिए। कांग्रेस में गहलोत-पायलट में हो रही एकता के संबंघ में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए डाॅ. पूनियां ने कहा कि तो अब सरकार को जनता के काम करने चाहिए, सबसे पहले जो वादा किया था किसानों की कर्जामाफी का, उसको पूरा करना चाहिये, तीन महीने के बिजली बिल माफी की भी जनता की तरफ से खूब मांग की जा रही है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

राष्ट्र-चिंतन

मोदी के सामने बाइडेन के झुकने का अर्थ

      □ आचार्य विष्णु हरि सरस्वती

राष्ट्र-चिंतन मोदी के सामने बाइडेन के झुकने का अर्थ       □ आचार्य विष्णु हरि सरस्वती

राष्ट्र-चिंतन: मोदी के लिए भस्मासुर हैं जेपी नड्डा ? मोदी के 2024 मिशन के खलनायक साबित होंगे नड्डा □ विष्णुगुप्त

राष्ट्र-चिंतन मोदी के लिए भस्मासुर हैं जेपी नड्डा ? मोदी के 2024 मिशन के खलनायक साबित होंगे नड्डा □ विष्णुगुप्त

उज्जैन में सुनियोजित तरीके से आयोजित की जाने वाली थी गैर-मुस्लिमों के लिए पैगंबर मुहम्मद पर निबंध प्रतियोगिया, लगी रोक attacknews.in

उज्जैन में सुनियोजित तरीके से आयोजित की जाने वाली थी गैर-मुस्लिमों के लिए पैगंबर मुहम्मद पर निबंध प्रतियोगिया, लगी रोक

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

राहुल की जिद के आगे बेबस हुए दिग्गी-कमल;राहुल गांधी ने कमल नाथ और दिग्विजय सिंह को मिलाया गले attacknews.in

Congress party leader rahul Gandhi visit madhyapradesh political harmony in digvijay Sing and kamalnath