Home / राजनीति / पाकिस्तान द्वारा राहुल गांधी को मोहरा बनाने के बाद कांग्रेस पार्टी और खुद राहुल ने अब जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग माना attacknews.in

पाकिस्तान द्वारा राहुल गांधी को मोहरा बनाने के बाद कांग्रेस पार्टी और खुद राहुल ने अब जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग माना attacknews.in

नयी दिल्ली, 28 अगस्त । पाकिस्तान द्वारा संयुक्त राष्ट्र में दी गई एक याचिका में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के कथित बयान का जिक्र करने से जुड़ी खबरों की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने बुधवार को इस्लामाबाद पर तीखा हमला बोला और कहा कि पाकिस्तान कितना भी झूठ और प्रपंच फैला ले लेकिन यह सच्चाई नहीं बदलने वाली है कि जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख भारत के अटूट अंग थे, हैं और हमेशा रहेंगे।


कांग्रेस ने पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में दायर अपनी याचिका में उसके नेता राहुल गांधी के नाम का हवाला देने के लिए पाकिस्तान को लताड़ लगायी है और कहा है कि उसने अपने झूठ को सही ठहराने के लिए शरारतपूर्ण तरीके से श्री गांधी के नाम का इस्तेमाल किया है। 
कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक वक्तव्य जारी कर कहा है,“ कांग्रेस को रिपोर्टों से पता चला है कि पाकिस्तानी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में जो कथित याचिका दी है उसमें अपनी झूठ और भ्रामक जानकारी को सही ठहराने के लिए शरारतपूर्ण तरीके से श्री गांधी के नाम का हवाला दिया गया है ।” 


पार्टी ने कहा है,“ दुनिया में किसी को इस बात पर संदेह नहीं होना चाहिए कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग थे, हैं और सदैव रहेंगे। पाकिस्तान के किसी भी धोखे से यह सच नहीं बदलने वाला।” 


वक्तव्य में कहा गया है कि पाकिस्तान को उसके कब्जे वाले कश्मीर-गिलगित-हुंजा-बालटिस्तान में में मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन पर सवालों का जवाब देना चाहिए। पाकिस्तान को 7 करोड़ मोहाजिराें के उत्पीड़न और पाकिस्तानी फौज द्वारा 25 हजार लोगों की हत्या पर जवाब देना चाहिए। 


श्री सुरजेवाला ने कहा कि बलुचिस्तान में मानवाधिकारों के हनन और हजारों लोगों के लापता होने तथा विभिन्न एजेन्सियों द्वारा सामूहिक कब्रों का पता चलने के खुलासों पर किसी तरह का जवाब नहीं दिया गया है। 


उन्होंने आरोप लगाया कि 13 जुलाई 2018 को बलुचिस्तान अवामी मूवमेंट की चुनावी रैली के दौरान 128 निर्दोष लोगों की बर्बर हत्या की सारी दुनिया गवाह है। पाकिस्तान को पश्तुनों और अहमदिया समुदाय के लोगों के उत्पीड़न का भी जवाब देना है। 


पाकिस्तानी सरकार को आडे हाथों लेते हुए उन्हाेंने कहा कि दुनिया को याद रखना चाहिए कि लश्कर ऐ तैयबा, जैश ए मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिद्दीन , अल कायदा और तालिबान जैसे आतंकवादी संगठन पाकिस्तान में राजनीतिक और सैन्य संरक्षण में फल फूल रहे हैं। 


उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को कश्मीर पर हौवा खड़ा करने के बजाय अपने लोगों तथा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इन मुद्दों पर जवाब देना चाहिए। 


इससे पहले श्री गांधी ने कहा था कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है तथा इसमें पाकिस्तान और किसी भी अन्य देश को हस्तक्षेप करने की कोई जरुरत नहीं है। उन्होंने ट्वीट किया, “ मेरी इस सरकार के साथ कई मसलों पर असहमति है, लेकिन मैं यह पूरी तरह से स्पष्ट करना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान अथवा किसी भी अन्य देश के इसमें दखल देने का कोई स्थान नहीं है।” 

ख़बरों के मुताबिक पाकिस्तान ने कश्मीर मसले पर संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने प्रस्ताव में राहुल गांधी के बयान का जिक्र किया है।


राहुल गांधी ने कहा: कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है



कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को दो टूक कहा कि वह कई मुद्दों पर नरेंद्र मोदी सरकार से असहमत हैं, लेकिन यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान या कोई दूसरा देश इसमें दखल नहीं दे सकता।

गांधी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि यह पड़ोसी देश जम्मू-कश्मीर में हिंसा भड़का रहा है और आतंकवाद समर्थक के तौर पर दुनिया भर में जाना जाता है।

गांधी ने ट्वीट किया, “मैं कई मुद्दों पर सरकार से असहमत हूं। लेकिन यह बिल्कुल स्पष्ट करना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है और पाकिस्तान या किसी अन्य देश के लिए इसमें दखल देने की कोई गुंजाइश नहीं है।” उन्होंने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में हिंसा है और यह पाकिस्तान द्वारा भड़काने और समर्थन देने की वजह से है। पाकिस्तान आतंकवाद के समर्थक के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है।’ गांधी ने यह टिप्पणी ऐसे समय की है जब वह पिछले कई दिनों से जम्मू-कश्मीर के मामले को लेकर सरकार पर हमले कर रहे थे। उनका आरोप रहा है कि अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य के दो केंद्रशासित प्रदेश में बांटने का कदम असंवैधानिक तरीके से उठाया गया है।

पिछले दिनों गांधी विपक्ष के कई नेताओं के साथ कश्मीर जा रहे थे, हालांकि उन्हें श्रीनगर हवाई अड्डे पर ही रोक दिया गया था और दिल्ली वापस भेज दिया गया था।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे