Home / World / Sports / दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन मयंक अग्रवाल का लगातार दूसरा शतक: भारत 3/273 के साथ मजबूत स्थिति में attacknews.in

दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन मयंक अग्रवाल का लगातार दूसरा शतक: भारत 3/273 के साथ मजबूत स्थिति में attacknews.in

पुणे, 10 अक्टूबर । सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (108) के लगातार दूसरे शतक से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को तीन विकेट पर 273 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

मयंक ने विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट की पहली पारी में दोहरा शतक (215) जड़ा था और अब उन्होंने 108 रन बना डाले। मयंक ने 195 गेंदों पर 108 रन की पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाए। मयंक ने इस तरह पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली जिन्होंने 2009-10 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो टेस्टों में दो शतक बनाए थे।

पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले रोहित शर्मा इस बार 35 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा ने 112 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन की पारी खेली। पहले दिन का खेल 85.1 ओवर पर समाप्त किया गया।

स्टंप्स पर कप्तान विराट कोहली 105 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 63 रन और अजिंक्या रहाणे 70 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 18 रन बनाकर क्रीज पर थे। विराट ने अपने करियर का 23वां अर्धशतक बनाया जबकि पुजारा ने अपना 22वां अर्धशतक बनाया।

खराब रोशनी के कारण खेल 86वें ओवर में ही रोक दिया गया ।

अग्रवाल ने चेतेश्वर पुजारा (58) के साथ दूसरे विकेट के लिये 138 रन की साझेदारी की । भारत ने रोहित शर्मा (14) का विकेट पहले ही घंटे में गंवा दिया था ।

आखिरी सत्र में कप्तान विराट कोहली जबर्दस्त फार्म में थे जिन्होंने 105 गेंद में नाबाद 63 रन बनाये । उन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 75 रन जोड़ लिये हैं । रहाणे 70 गेंद में 18 रन बनाकर खेल रहे हैं ।

कोहली ने आखिरी घंटे में कुछ बेहतरीन शाट लगाये और अपनी पारी में दस चौके जड़े ।

अग्रवाल ने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों को आसानी से खेला । उनकी पारी में 16 चौके और दो छक्के शामिल थे । उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर केशव महारात को लगातार दो छक्के और वेर्नोन फिलैंडर को चौका लगाकर अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया ।

अग्रवाल ने 18 गेंद में 74 रन चौकों छक्कों की मदद से और बाकी 34 रन 177 गेंद में पूरे किये ।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने 18 . 1 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिये ।

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने शुरुआती सत्र में बेहतर लय के साथ गेंदबाजी की और भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। खासकर रबाडा ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया। उन्होंने पहले टेस्ट के नायक रोहित (14) को सस्ते में आउट किया । उनकी खूबसरत गेंद पर रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और विकेटकीपर क्विंटोन डिकाक ने कैच लपक लिया ।

पुजारा भी उनकी गेंद पर पवेलियन लौट जाते लेकिन तेंबा बावुमा शार्ट लेग पर कैच नहीं लपक सके। उन्होंने हालांकि चाय के विश्राम से पहले टेस्ट में आपना 22वां अर्धशतक लगाने वाले पुजारा को चलता किया जो पहले स्लिप में लपके गये।

अग्रवाल ने शुरूआती घंटे में रबाडा और वेर्नोन फिलैंडर का संभल कर सामना किया लेकिन तीसरे तेज गेंदबाज एनरिच नोर्जे के खिलाफ उन्होंने सहजता से रन जुटाए।

तीनों गेंदबाजो में नोर्जे ने सबसे अधिक गति से गेंदबाजी की लेकिन आफ स्टंप के बाहर फुल लेंथ की गेंद फेंकने का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा।

डेल स्टेन ने भी ट्विटर के जरिये दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को ‘शार्ट गेंद के इस्तेमाल’ करने की सलाह दी थी। ऐसा समझा जा रहा है कि उनका यह सुझाव नोर्जे के लिए ही था।

लंच के बाद नोर्जें ने शार्टपिच गेंदों का सहारा लिया लेकिन तब तक अग्रवाल की नजरें जम चुकी थी और उन्होंने 112वें गेंद में करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। अग्रवाल ने शार्ट गेंदो पर शानदार पुल शाट लगाये।

दूसरे छोर पर पुजारा अपने अंदाज में संभल कर खेलते रहे। विकेट की तलाश में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी ने स्पिनर केशव महाराज को गेंद सौपी लेकिन सौराष्ट्र के इस अनुभवी बल्लेबाज ने उनका बखूब ही सामना किया।

महाराज ने हालांकि दो मौकों को अग्रवाल को परेशानी में डाल जब बायें हाथ के इस गेंदबाज की गेंद लेग स्टंप के सीध में टप्पा खाकर विकेट के बाहर निकली।

दूसरे टेस्ट के पहले दिन का स्कोर बोर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:

भारत

मयंक अग्रवाल का डू प्लेसिस बो रबादा …………….. 108
रोहित शर्मा का डी कॉक बो रबादा ………………….. 14
चेतेश्वर पुजारा का डू प्लेसिस बो रबादा ……………. 58
विराट कोहली खेल रहे ………………………………… 63
अजिंक्या रहाणे खेल रहे ………………………………. 18

अतिरिक्त : 12

कुल 85.1 ओवर में तीन विकेट पर 273 रन

विकेट पतन : 1-25, 2-163, 3-198

दक्षिण अफ्रीका

फिलेंडर ……………………….. 17-5-37-0
रबादा ………………………….. 18.1-2-48-3
नोर्त्जे ………………………….. 13-3-60-0
केशव …………………………. 29-8-89-0
मुथुसामी ……………………… 6-1-22-0
एल्गर …………………………. 2-0-11-0

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …