Home / धार्मिक / नरेन्द्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करते हुए कार सेवा जैसी अनुभूति होने की बात कही attacknews.in

नरेन्द्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करते हुए कार सेवा जैसी अनुभूति होने की बात कही attacknews.in

गुरदासपुर (पंजाब), नौ नवंबर ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर साहिब गलियारे के विषय में भारत की भावनाएं समझने, उन्हें सम्मान देने के लिए शनिवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का शुक्रिया अदा किया।

करतारपुर गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में नारोवाल जिले के करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ता है।

मोदी ने डेरा बाबा नानक में सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारे के खुलने से दरबार साहिब गुरुद्वारा में दर्शन करना आसान हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारा देश को समर्पित करके वह सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री कहा कि करतारपुर गलियारा और एकीकृत जांच चौकी के खुलने से लोगों को दोहरी खुशी मिली है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम पर्यावरण के प्रति गैर जिम्मेदार हो गए हैं।’’

प्रधानमंत्री 12 नवंबर को गुरु नानक की 550वीं जयंती के अवसर पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले 500 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

पाकिस्तान में गलियारे का उद्घाटन प्रधानमंत्री इमरान खान करेंगे।

कोरीडोर समर्पित करने पर वैसी अनुभूति हो रही हे जैसी आप लोगों को कार सेवा से होती: मोदी

डेरा बाबा नानक में करतारपुर साहिब कोरीडोर की एकीकृत जांच चौकी का उदघाटन करने से पहले शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी की समागम समारोह में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उन्हें आज करतारपुर कोरीडोर को समर्पित करने पर वैसी अनुभूति महसूस हो रही है जैसी आप लोगों को कार सेवा के समय होती है।

करतारपुर कोरीडोर आज से श्रद्धालुओं के लिये खुल जायेगा । इस मौके पर मंच पर उपस्थित पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ,राज्यपाल वीपी बदनोर , पंजाब के मंत्री ,विधायक ,सांसद ,केन्द्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्य ,एसजीपीसी के प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तथा अन्य उमंग उत्साह से लबरेज महानुभावों को संबोधित करते हुये श्री मोदी ने कहा कि गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर उनकी इस पावन धरती पर वह अपने को धन्य महसूस कर रहे हैं ।

उन्होंने इस मौके पर देश -विदेश और पंजाब के सिख भाइयों को बधाई देते हुये कहा कि इस पावन धरा पर सेवाभाव बढ़ता है और मैं प्रार्थना करता हूं कि गुरू नानक देव जी का आर्शीवाद उन पर बना रहे ताकि वो लोगों की बढ़ चढ़कर सेवा कर सकें । आज का पावन तथा ऐतिहासिक दिन दोहरी खुशी लेकर आया है । इस कोरीडोर के खुलने से गुरूद्वारा साहिब के दर्शन आसान हो जायेंगे ।

उन्होंने कोरीडोर बनाने में जिनका भी योगदान रहा चाहे वो श्रमिक हों या अन्य सभी का आभार जताया और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी का इस बात केे लिये धन्यवाद किया कि उन्होंने भारत की भावना को समझकर उसके अनुरूप कार्य किया । उन्होंने पाकिस्तान के उन साथियों का धन्यवाद किया जिन्होंने सीमा पार के कोरीडोर बनाने में योगदान दिया ।

उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव पूरी मानवता के लिये प्रेरणा पुंज हैं । नानक एक विचार है ,जीवन का आधार है । हमारी संस्कृति ,सोच ,विचार ,कथनी सभी कुछ गुरू नानक देव जैसी पुण्य आत्माओं द्वारा गढ़ी गई । किसे मालूम था कि वो युग बदलने वाला है । वह सामाजिक परिवर्तन की मिसाल थे । उन्होंने समाज में एकता ,भाईचारा ,समानता और प्रेम शांति का रास्ता दिखाया । जो व्यवस्था सच्चाई ,आत्म सम्मान पर टिकी हो उसके लिये तरक्की के रास्ते खुल जाते ।

श्री मोदी ने कट्टरपंथियों पर निशाना साधते हुये कहा कि धर्म तो आता जाता रहता है लेकिन सच्चे मूल्यों का कभी नाश नहीं होता । मूल्यों पर अडिग रहकर काम करने से खुशहाली तथा समृद्धि आती है । करतारपुर के कण कण में गुरू जी के पसीने की महक समायी हुई है । वायु में उनकी वाणी घुली हुई है । इसी धरती पर हल चलाकर उन्होंने कीरत करो ,नाम जपो और मिल बांटकर खाओ का उदाहरण पेश किया । एकता और भाईचारे की मिसाल तथा संदेश कहीं नहीं मिलता।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 550 पहले गुरू नानक देव ने समानता पर बल दिया और उन्होंने जो कहा उसे पहले अपने जीवन में धारण किया । उन्होंने प्रकृति के गुणों का गायन किया लेकिन हम अपनी जड़ों से दूर हुये वैसे ही दुखों ने घेर लिया । हम प्रकृति का दोहन , प्रदूषित करना ,जल की बर्बादी कर रहे हैं । उनके समय में पंजाब में पांचों नदियां पानी से भरपूर थीं ।

उन्होंने कहा था कि जल संरक्षण को प्राथमिकता देनी चाहिये क्योंकि पानी से ही सृष्टि को जीवन मिलता है लेकिन आज हम ये सब भूल गये । गुरूवाणी कह रही है कि वापस लौटो और संस्कारों को याद करो । हमारे समृद्ध अतीत ने सब कुछ दिया था । अब जागने का समय है ।

उन्होंने कहा कि जात पात, अंध विश्वास तथा कुरीतियों के खिलाफ साधु संतों ,पीर फकीरों ने आवाज बुलंद की । अब हमें भी भारत का अहित सोचने वाली ताकतों से सजग रहने की जरूरत है तथा ऐसी ताकतों से आने वाली पीढ़ियों को दूर रखना होगा तथा पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान देना होगा ।

इससे पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने करतापुर कोरीडोर बनाने तथा खोलने के लिये श्री मोदी का धन्यवाद करते हुये कहा कि 72 वर्ष के बाद सिख संगत की चिरलंबित मांग पूरी हो रही है । उन्होंने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान बनने के बाद जो गुरू घर पाक में रह गये उनके दर्शनों का रास्ता भी साफ होगा ।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

अमरनाथ यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू:दक्षिण कश्मीर हिमालय पर्वत में स्थित पवित्र अमाननाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा पर अभी अंतिम निर्णय नहीं attacknews.in

श्रीनगर 14 जून । भले ही श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने अभी तक दक्षिण …

मुख्य न्यायाधीश ए वी रमन ने की भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना attacknews.in

तिरुमला, 11 जून । मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) ए.वी. रमन ने परिवार के सदस्यों के साथ …

अजमेर की सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में नजराना (चढ़ावा) को लेकर दरगाह कमेटी, अंजुमन सैयद जादगान एवं अंजुमन शेख जादगान के बीच विवाद गहराया,मामला पुलिस की चौखट तक पहुंचा attacknews.in

अजमेर 07 जून । राजस्थान में अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की …

ओडिशा में यास तूफान के कारण निलंबित जगनाथ यात्रा के तीन रथों के निर्माण कार्य को फिर से शुरु किया गया attacknews.in

  पुरी, 5 जून  । ओडिशा में यास तूफान के कारण निलंबित जगनाथ यात्रा के …

कन्नौज के मानीमऊ में गंगा का जलस्तर बढ़ने से रेती में दफन शव उतराकर बहने लगे,अभी भी दफनाये जा रहे हैं शव, देखने, रोकने और टोकने वाला कोई नहीं attacknews.in

कन्नौज 2 जून । उत्तर प्रदेश के कन्नौज के मानीमऊ में गंगा का जलस्तर बढ़ने …