Home / चुनाव / गुजरात-हिमाचल में खिला कमल, एग्जिट पोल में भारी बहुमत से भाजपा की विजय:शेयर बाजार खिला  Attack News 
नरेन्द्र मोदी

गुजरात-हिमाचल में खिला कमल, एग्जिट पोल में भारी बहुमत से भाजपा की विजय:शेयर बाजार खिला  Attack News 

गांधीनगर/नयी दिल्ली, 14 दिसंबर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राहुल गांधी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के साथ ही सत्तारूढ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के लिए ‘करो या मरो की जंग’ और 2019 के लोकसभा चुनाव का ‘सेमीफाइनल’ तक करार दिये जा रहे गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में आज राज्य के उत्तर और मध्यवर्ती क्षेत्र के 14 जिलों की 93 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया और चुनाव आयोग के प्रारंभिक अनुमान के अनुसार इस दौरान 68.70 प्रतिशत मतदान हुआ।

चुनाव उपायुक्त उमेश सिन्हा ने नयी दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण रहा।

शुरूआती अनुमान के अनुसार 68.70 प्रतिशत मतदान हुआ है।

गुजरात, हिमाचल प्रदेश में भाजपा के भारी बहुमत से सत्ता में आने का अनुमान

मतदान पश्चात सर्वेक्षणाें (एग्जिट पोल) में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्ता में भारी बहुमत से आने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में सत्ता बचाने और गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को पटखनी देने के कांग्रेस के जी-तोड़ प्रयासों को जनता का अपेक्षित समर्थन मिलता नहीं दिखाई दे रहा है।

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण का मतदान निपटने के बाद विभिन्न मीडिया संगठनों ने दोनों राज्यों के अपने अपने मतदान पश्चात सर्वेक्षण पेश किए जिनमें कमोबेश एक ही प्रकार के रुझान दर्शाए गये हैं।

चुनाव बाद सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल्स) में आज कहा गया कि गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा फिर स्पष्ट बहुमत प्राप्त करेगी।

राज्य में आज दूसरे और अंतिम दौर का मतदान संपन्न होने के तुरंत बाद अलग-अलग एग्जिट पोल आए।

एक एग्जिट पोल में कहा गया है कि गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 65 सीटें मिलेंगी।

वहीं, एक अन्य एग्जिट पोल में कहा गया कि सत्तारूढ़ गठबंधन को 108 सीट मिलेंगी तथा विपक्षी कांग्रेस की झोली में 74 सीट आ सकती हैं।

अन्य एग्जिट पोल में भी भाजपा की स्पष्ट जीत का अनुमान व्यक्त किया गया है। टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल में कहा गया कि राज्य में भाजपा को 115, कांग्रेस को 64 तथा शेष सीट अन्य दलों को मिल सकती हैं।

रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को 108 और कांग्रेस को 74 सीट मिलने का अनुमान है।

एबीपी-सीएसडीएस के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार भाजपा को 117 और कांग्रेस को 64 सीट मिल सकती हैं।

वहीं, एनडीटीवी पर आए एक एग्जिट पोल में कहा गया कि भाजपा को 112 तथा कांग्रेस को 70 सीट मिल सकती हैं।

इंडिया टुडे के ‘आज तक’ के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार भी भाजपा सत्ता पर फिर से कब्जा हासिल करेगी।

इसने कहा कि भाजपा को 99 से 113 सीट मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 68 से 82 सीट जाने का अनुमान है। गुजरात में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 92 सीट जीतने की आवश्यकता है।

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115, कांग्रेस को 61 तथा अन्य को छह सीट मिली थीं।

शेेेेयर बाजार खिलाा

गुजरात चुनाव का एक्जिट पोल आने से पहले बाजार में आशा का संचार देखा गया और शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स आज 117 अंक चढ़ गया। निफ्टी भी 10,200 अक के पार रहा।

बंबई शेयर बाजार का 30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 116.70 अंक यानी 0.35% बढ़कर 33,169.74 अंक पर खुला है। पिछले दो सत्र के कारोबार में इसमें 402.75 अंक की गिरावट देखी गई।

इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित निफ्टी 37.70 अंक यानी 0.36% सुधरकर 10,230.65 अंक पर खुला है।

ब्रोकरों के अनुसार गुजरात चुनावों का आज अंतिम दिन होने पर एक्जिट पोल से पहले बाजार में सकारात्मक रुख देखा गया।

फेडरल रिजर्व की अध्यक्षा के तौर पर आखिरी काम करते हुए जेनेट येलेन ने नीतिगत ब्याज दरों को 1.25% से बढ़ाकर 1.5% कर दिया। इससे भी घरेलू शेयर बाजार को समर्थन मिला है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …