Home / terrorism/ terrorist / जम्मू-कश्मीर के 14 जिलों में NIA ने आतंकवादियों को धन उपलब्ध कराने के मामले में जमात-ए-इस्लामी के धर्मार्थ ट्रस्टों के कार्यालयों,सदस्यों के आवासों पर छापे मारे attacknews.in

जम्मू-कश्मीर के 14 जिलों में NIA ने आतंकवादियों को धन उपलब्ध कराने के मामले में जमात-ए-इस्लामी के धर्मार्थ ट्रस्टों के कार्यालयों,सदस्यों के आवासों पर छापे मारे attacknews.in

श्रीनगर, 08 अगस्त । राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में रविवार को जम्मू-कश्मीर के 14 जिलों में 40 से अधिक स्थानों पर छापे मारे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सहायता से एनआईए अधिकारियों ने जमात-ए-इस्लामी के कुछ धर्मार्थ ट्रस्टों के कार्यालयों और इसके सदस्यों के आवासों पर छापे मारे। केंद्र ने आतंकवादियों के साथ संबंध रखने के मामले में जमात-ए-इस्लामी संगठन को 2019 में प्रतिबंधित कर दिया था। एनआईए ने छापे की कार्रवाई आज तड़के करीब पांच बजे शुरू की।

सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर, बड़गाम, गंदेरबल, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपुर, अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा और कुलगाम में छापे मारे गये।

उन्होंने कहा, “जम्मू डिवीजन में रामबन, डोडा, किश्तवाड़ और राजौरी जिलों में छापे मारे गये।”
सूत्रों ने बताया कि ये छापे जम्मू-कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी की गतिविधियों की जांच करने के लिए मारे गये।

सूत्रों ने कहा कि इस साल की शुरुआत में, एनआईए ने जमात कार्यकर्ताओं ,अधिकारियों के खिलाफ पाकिस्तान के इशारे पर आतंकवादी गतिविधियों को कथित रूप से सहायता और बढ़ावा देने के लिए मामला दर्ज किया था।

सूत्रों ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है इस साल की शुरुआत में एनआईए ने जमात कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।पाकिस्तान के इशारे पर आतंकी गतिविधियों में मदद करने का आरोप।

डोडा, किश्तवाड़, रामबन, अनंतनाग, बडगाम, राजौरी, डोडा और शोपियां सहित जम्मू-कश्मीर में अभियान चलाया जा रहा है।

जमात-ए-इस्लामी (JI) के कार्यकर्ताओं के घरों और कार्यालयों में सुबह-सुबह कश्मीर के लगभग सभी जिलों और जम्मू क्षेत्र के कई जिलों में छापे मारे गए, जिनमें रामबन, किस्तवार, डोडा और राजौरी शामिल हैं।

10 जुलाई से पहले, जांचकर्ताओं ने कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों से छह लोगों को गिरफ्तार किया आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए स्थानीय युवाओं को भर्ती करने की इस्लामिक स्टेट की साजिश में शामिल।

इन अभियानों का पालन किया गया और जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा 11 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया था जिनमे हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन पर अपने दो बेटों के साथ आतंकवादी संपर्क रखने का आरोप है।
फरवरी 2019 में, केंद्र ने 2019 में आतंकवाद विरोधी अधिनियम के तहत JI पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था जब पुलवामा में एक आतंकवादी हमले में CR0 CRPF के जवान मारे गए थे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद, गृह मंत्रालय द्वारा अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत समूह पर प्रतिबंध लगाने की अधिसूचना जारी की गई थी।

जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के बाद और अगस्त 2019 में दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित होने से कुछ महीने पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर में एक बड़ी कार्रवाई में सैकड़ों JII कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि समूह की आतंकवादी गतिविधियों से जुड़े एक मामले की चल रही जांच के मद्देनजर एनआईए की गुंडों द्वारा नवीनतम अभियान पुलिस और सीआरपीएफ की मदद से चलाया गया।
उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर तलाशी अभी भी जारी है और अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को उड़ाने की साजिश नाकाम:सुरक्षा बलों ने शक्तिशाली आईईडी का पता लगा और निष्क्रिय कर एक बड़ा विस्फोट होने से रोका attacknews.in

  श्रीनगर 05 जून । जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने शनिवार …

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान अल-कायदा के कट्टर आतंकवादियो की पनाहगाह;संगठन का सरगना आयमन मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी भी यही कहीं छिपा है attacknews.in

  संयुक्त राष्ट्र, पांच जून । संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवादी संगठन …

पुलवामा जिले के त्राल में आतंकवादियों ने की भाजपा पार्षद की हत्या attacknews.in

  श्रीनगर 02 जून । केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में बुधवार …

उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी घटनाओं की साजिश रचने में हिजबुल मुजाहिदीन की सहायता करने वाले सहयोगियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 29 मई ।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश और देश के अन्य …

सुरक्षा बलों ने मध्य कश्मीर में गंदेरबल के नारानाग जंगल इलाके में घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान विस्फोटकों का जखीरा बरामद किया attacknews.in

श्रीनगर 26 मई ।सुरक्षा बलों ने बुधवार को मध्य कश्मीर में गंदेरबल के नारानाग जंगल …