Home / राजनीति / प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में 24 कैबिनेट, 33 राज्य मंत्रियों में 9 म॔त्रियों को स्वतंत्र प्रभार इनमें मध्यप्रदेश के प्रह्लाद पटेल भी शामिल attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में 24 कैबिनेट, 33 राज्य मंत्रियों में 9 म॔त्रियों को स्वतंत्र प्रभार इनमें मध्यप्रदेश के प्रह्लाद पटेल भी शामिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 30 मई । नरेन्द्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरी बार बृहस्पतिवार को शपथ ली।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। प्रधानमंत्री मोदी ने हिन्दी में ईश्वर के नाम पर शपथ ली। स्पष्ट जनादेश वाली गैर कांग्रेसी सरकार के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरी बार शपथ लेने वाले वह पहले नेता हैं।

शपथ लेने के बाद मोदी ने राष्ट्रपति के पास जाकर उनसे हाथ मिलाया और उनकी बधाई स्वीकार की।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 68 वर्षीय नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमान शामिल हुए। वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी।

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है। इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी।

शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों … बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामां के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल हुए ।

थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच ने देश का प्रतिनिधित्व किया। भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं।

इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है।

मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है।

प्रधानमंत्री और 57 मंत्रियों ने ली शपथ:

भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा चुनाव में असाधारण जीत दिलाने वाले श्री नरेन्द्र मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ में उनके साथ मंत्रिपरिषद के 57 सदस्यों ने भी शपथ ली जिनमें 24 कैबिनेट मंत्री हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित भव्य समारोह में श्री मोदी और अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी।

सबसे पहले श्री मोदी ने शपथ ली उसके बाद 24 कैबिनेट मंत्रियों और 33 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी। राज्यमंत्रियों में नौ स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री हैं।

कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में सर्वश्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा ,श्रीमती निर्मला सीतारमण,रामविलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद,श्रीमती हरसिमरत कौर बादल, थावरचंद गेहलोत,एस जयशंकर,रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, श्रीमती स्मृति ईरानी, डा. हर्षवर्द्धन, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल,धर्मेन्द्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, पृह्लाद जोशी, डा. महेन्द्रनाथ पांडेय, डा. अरविंद सांवत, गिरिराज सिंह और गजेन्द्र सिंह शेखावत शामिल हैं।

सर्वश्री संतोष गंगवार , राव इंद्रजीत सिंह, श्रीपद येसो नाइक, जितेंद्र सिंह, किरेन रिजिजू , प्रह्लाद सिंह पटेल, राजकुमार सिंह, हरदीप सिंह पुरी और मनसुख भाई मांडविया ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली।

इनके अलावा फग्गन सिंह कुलस्ते, अश्विनी चौबे,अर्जुन राम मेघवाल, वी के सिंह , कृष्णपाल गुर्जर, राव साहब दादाराव पाटिल दानवे, जी किशन रेड्डी, पुरूषोत्तम रूपाला,रामदास अठावले, साध्वी निरंजन ज्योति, बाबुल सुप्रियो, संजीव कुमार बालियान, संजय शामराव, अनुराग ठाकुर, सुरेश चंद्रसप्पा, सुरेश अंगड़ी, नित्यानंद राय,रतनलाल कटारिया, वी मुरलीधरन , श्रीमती रेणुका सिंह सरूता , सोम प्रकाश , रामेश्वर तेली, प्रताप चंद्र सारंगी, कैलाश चौधरी और श्रीमती देवश्री चौधरी को राज्य मंत्री के तौर पर शपथ दिलायी गयी।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे