Home / राजनीति / शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल विस्तार के बाद 33 मंत्रियों के साथ एक्शन में आयें ,शपथग्रहण के तत्काल बाद बैठक लेकर मंत्रियों को दिया टारगेट attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल विस्तार के बाद 33 मंत्रियों के साथ एक्शन में आयें ,शपथग्रहण के तत्काल बाद बैठक लेकर मंत्रियों को दिया टारगेट attacknews.in

भोपाल, 02 जुलाई। मध्यप्रदेश में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रिमंडल विस्तार के तत्काल बाद मंत्रियों की पहली बैठक ली, जिसमें उन्होंने सभी को औपचारिक तौर पर बधाई प्रेषित करते हुए प्राथमिकताओं से अवगत कराया।

श्री चौहान ने नए मंत्रियों को बधाई दी और एक श्लोक सुनाते हुए सभी से कहा कि यहां से जो काम प्रदेश की भलाई के लिए हों, वे निर्विघ्न रूप से पूरे करने के प्रयास होना चाहिए। सभी को परिश्रम की पराकाष्ठा करना होगी। एक भी क्षण व्यर्थ न हो, क्योंकि अब जो क्षण हैं, वो जनता के हैं। सभी मंत्री कोई भी स्वागत न कराएं। कोरोना काल चल रहा है, इसलिए स्वागत न कराएं और भीड भी एकत्रित नहीं करें।

श्री चौहान ने कहा कि न तो वे चैन से बैठने वाले हैं और न ही किसी मंत्री को चैन से बैठने देंगे। सभी परिवार की तरह जिम्मेदारी से, पारदर्शिता और प्रामाणिकता के साथ कार्य करें। सभी मंत्री तनाव बिल्कुल नहीं लें और लगकर कार्य करें। बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए थोड़ा वक्त अपने लिए भी निकालें।

श्री चौहान ने कहा कि दो दिन का समय भोपाल के लिए रखें। सोमवार और मंगलवार उपयुक्त रहेगा। सोमवार को विभाग की समीक्षा करें। मंगलवार को कैबिनेट रहेगी। दिनचर्या और व्यवस्था ऐसी रहे कि काम को और कार्यकर्ताओं के लिए पर्याप्त समय रहे।

श्री चौहान ने कहा कि कार्यकर्ताओं को भी पर्याप्त समय दिया जाए। उन्होंने कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि जब हम सत्ता में आए थे, तब स्थिति चिंताजनक थी, लेकिन अब स्थिति काबू में आ गयी है। इस संबंध में उन्होंने कुछ आकड़े भी दिए।इस अवसर पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस भी मौजूद थे।

शिवराज ने मंत्रियों से प्रदेश की जनता के लिए पूरे परिश्रम से जुट जाने किया आव्हान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज नवगठित मंत्रिपरिषद की संपन्न हुयी बैठक में मुख्यमंत्री ने समस्त मंत्रियों को अपनी ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनसे राज्य की जनता के हित में पूरे परिश्रम से जुटकर कार्य करने की अपेक्षा की।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने कहा कि मंत्रीगण विधायकों और अन्य जनप्रतिनिधियों के सुझावों के अनुरूप समन्वय से कार्य करते हुए प्रदेश की जनता का कल्याण सुनिश्चित करें। कोरोना से लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था भी धीरे-धीरे ठीक होगी और मध्यप्रदेश को बदलने में समय नहीं लगेगा।

केबिनेट में शासन के निर्णयों पर प्रजेन्टेशन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में केबिनेट में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने राज्य शासन के 3 माह के निर्णयों से अवगत कराया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार केबिनेट में मंत्रिपरिषद को बताया गया कि 14 लाख 98 हजार प्रवासी श्रमिक परिवार वापस आये। इनमें से 6 लाख 8 हजार श्रमिक ट्रेन बस से वापस लाये गये। सरकार द्वारा अन्य साधनों से गृह स्थानों तक 8 लाख श्रमिकों को पहुंचाया गया। अन्य राज्यों के पांच लाख 5 हजार मजदूरों को बसें लगाकर सीमावर्ती राज्यों की सीमा तक छोड़ा गया। प्रदेश से होकर 150 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गयी।

नए मंत्रियों को शिवराज ने दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्री पद की शपथ लेने वाले अपने साथियों को बधाई प्रेषित की हैं।

श्री चौहान ने ट्वीट में लिखा है ‘आज मंत्री पद की शपथ लेने वाले मेरे सभी साथियों को हार्दिक बधाई। हम सब मध्यप्रदेश की प्रगति, विकास एवं जनकल्याण के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए साथ मिलकर कार्य करेंगे। मुझे विश्वास है कि प्रदेश के नवनिर्माण में आप सबका भरपूर सहयोग और योगदान मिलेगा।’

शिवराज ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, 28 मंत्रियों की हुयी शपथ:

इससे पहले मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए 28 नए मंत्रियों को शामिल किया, जिनमें 20 कैबिनेट और आठ राज्य मंत्री शामिल हैं। लगभग दस मंत्री वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक हैं।

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने यहां राजभवन में गरिमामय समारोह में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी।

इस मौके पर श्री चौहान और श्री सिंधिया के अलावा केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, भाजपा के वरिष्ठ नेता विनय सहस्त्रबुद्धे, प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा और अन्य नेता एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

अब राज्य मंत्रिमंडल में कुल मंत्रियों की संख्या 33 हो गयी है, जिनमें 25 कैबिनेट और आठ राज्य मंत्री शामिल हैं। दो सौ 30 सदस्यीय विधानसभा में निर्धारित मापदंड (अधिकतम 15 प्रतिशत) के अनुरूप अधिकतम 35 मंत्री शामिल हो सकते हैं, जिनमें मुख्यमंत्री भी समाहित हैं। इस तरह अब मंत्रिमंडल में मात्र एक सीट रिक्त है।

आज कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ लेने वाले नेताओं में सर्वश्री गोपाल भार्गव, विजय शाह, जगदीश देवड़ा, बिसाहूलाल सिंह, श्रीमती यशोधराराजे सिंधिया, भूपेंद्र सिंह, ऐदल सिंह कंसाना, ब्रजेंद्र प्रताप सिंह, विश्वास सारंग, श्रीमती इमरती देवी, प्रभुराम चौधरी, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रेम सिंह पटेल, ओमप्रकाश सक्लेचा, सुश्री उषा ठाकुर, अरविंद भदौरिया, मोहन यादव, हरदीप सिंह डंग और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव शामिल हैं।

इसके अलावा सर्वश्री भारत सिंह कुशवाह, इंदर सिंह परमार, रामखेलावन पटेल, रामकिशोर कांवरे, बृजेंद्र सिंह यादव, गिर्राज डंडोतिया, सुरेश धाकड़ और ओपीएस भदौरिया ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर उमा भारती नाराज

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उपाध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल के विस्तार के ठीक पहले जातीय असंतुलन को लेकर पार्टी नेतृत्व के समक्ष ‘सैद्धांतिक असहमति’ का इजहार किया है और मांग की है कि मंत्रिमंडल की सूची को संतुलित किया जाये।

सूत्रों ने बताया कि सुश्री भारती ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को संदेश भेज कर राज्य मंत्रिमंडल के विस्तार में ‘सैद्धांतिक मुद्दों’ पर गहरी आपत्ति व्यक्त की है।

सूत्रों के अनुसार सुश्री भारती ने भाजपा नेतृत्व को भेजे संदेश में कहा है, “अभी मुझे मध्य प्रदेश के मंत्रिमंडल की जो जानकारियां मिल रहीं हैं, जिनके अनुसार प्रस्तावित मंत्रिमंडल में जातीय समीकरण बिगड़ा हुआ है, जिसका मुझे दुख है। ……मंत्रिमंडल के गठन में मेरे सुझावों की पूर्णतः अनदेखी करना उन सबका अपमान है जिनसे मै जुड़ी हुई हूँ इसलिये जैसे कि मैंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से बात की है उसके अनुसार सूची में संशोधन कीजिये।”

इस बारे में जब सुश्री भारती से लखनऊ में संपर्क किया गया तो उन्होंने कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। उन्होंने ना तो इसका खंडन किया और ना पुष्टि।

सुश्री भारती अयोध्या के श्रीरामजन्मभूमि मामले में केन्द्रीय जांच ब्यूराे (सीबीआई) की अदालत में पेश होने के लिए लखनऊ गयीं हैं।

सिंधिया ने नए मंत्रियों को दी बधाई

पूर्व केन्द्रीय मंत्री व राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल हुए सभी नए मंत्रियों को बधाई दी है।

श्री सिंधिया ने ट्वीट के माध्यम से लिखा है ‘मंत्रिमंडल में शामिल हुए सभी नए मंत्रियों को बधाई। मुझे विश्वास है कि प्रदेश की तरक्की और विकास के लिए आप सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी, गृह मंत्री अमित शाह जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा जी के मार्गदर्शन तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ कंधे से कंधा मिला कर कार्य करेंगे। आप सभी को शुभकामनाएं ’।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे