Home / राजनीति / मध्यप्रदेश में 20 घंटे से अधिक के राजनीतिक हाईवोल्टेज ड्रामे में कमलनाध सरकार गिरने का संकट टला,थमा नहीं,नाराज 4 विधायक भी लौटे, इस अभियान में सरकार ने भाजपा विधायक के कारोबार की बलि ले ली attacknews.in

मध्यप्रदेश में 20 घंटे से अधिक के राजनीतिक हाईवोल्टेज ड्रामे में कमलनाध सरकार गिरने का संकट टला,थमा नहीं,नाराज 4 विधायक भी लौटे, इस अभियान में सरकार ने भाजपा विधायक के कारोबार की बलि ले ली attacknews.in

भोपाल, 04 मार्च । मध्यप्रदेश की चौदह माह पुरानी कांग्रेस सरकार पर आया कथित संकट अब समाप्त हो गया है और दोपहर बाद उसे बड़ी राहत मिली जब छह ‘असंतुष्ट विधायकों’ को विशेष विमान से वापस भोपाल लाया गया। ऐसा माना जा रहा है कि चार और इस तरह के विधायकों को रात तक विशेष विमान से यहां लाया जाएगा।

राज्य विधानसभा में कुल सदस्यों की संख्या 230 है, जिनमें से दो स्थान जौरा और आगर रिक्त हैं। शेष 228 में से कांग्रेस विधायकों की संख्या 114 और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायकों की संख्या 107 है। बचे हुए सात विधायकों में चार निर्दलीय, दो बसपा और एक सपा का शामिल हैं। इनमें से एक निर्दलीय प्रदीप जायसवाल कमलनाथ सरकार में मंत्री भी हैं।

अभी तक जिन छह विधायकों को दिल्ली से वापस भोपाल लाया गया है, उनमें बसपा के दो, सपा के एक और तीन कांग्रेस के हैं, जो सरकार से असंतुष्ट बताए जा रहे थे और उन्हें कथित तौर पर भाजपा नेताओं ने अपने पक्ष में मिलाने की कोशिश की थी। जिन चार कांग्रेस विधायकों के देर तक वापस भोपाल पहुंचने की संभावना , वे भी सरकार से नाराज बताए जा रहे हैं।

इस बीच प्रदेश कांग्रेस की मीडिया विभाग की अध्यक्ष श्रीमती शोभा ओझा ने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार पर कोई संकट नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ पहले ही कह चुके हैं कि सरकार पर कोई संकट नहीं है।

श्रीमती ओझा ने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने अवश्य लोकतांत्रिक परंपराओं से परे धनबल के जरिए कांग्रेस के कुछ विधायकों के अलावा सरकार को समर्थन दे रहे बसपा, सपा और निर्दलीय विधायकों को प्रलोभन देने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के दो दिन पहले भाजपा पर विधायकों की खरीद फरोख्त के प्रयास करने के आरोप लगाने के बाद कल रात मामला उस समय और अधिक गर्मा गया, जब लगभग एक दर्जन विधायकों के दिल्ली में कथित तौर पर भाजपा नेताओं के कब्जे में होने की सूचनाएं यहां पहुंची। इसके बाद राज्य सरकार के मंत्री जीतू पटवारी, जयवर्धन सिंह और तरुण भनोत को दिल्ली भेजा गया। वहीं श्री दिग्विजय सिंह पहले से ही दिल्ली में मोर्चा संभाले हुए थे। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान भी अचानक दिल्ली पहुंचे।

रातभर दिल्ली में विधायकों को तलाशने, मनाने और उनसे बातचीत का दौर चला। आज सुबह मामला और अधिक गर्मा गया, जब श्री दिग्विजय सिंह ने दिल्ली में मीडिया के समक्ष आरोप लगाया कि भाजपा ने दो चार्टर प्लेन तैयार रखे थे और इनमें विधायकों को बंगलूर और अन्य स्थानों पर ले जाने की तैयारी थी। लेकिन भाजपा नेता सफल नहीं हो पाए। श्री सिंह ने विश्वास के साथ कहा कि कांग्रेस सरकार को कोई खतरा नहीं है। श्री सिंह ने यह भी आरोप लगाया था कि भाजपा नेताओं ने एेसे विधायकों के मोबाइल फोन भी छीन लिए थे।

वहीं भोपाल में सुबह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा और पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भी साफ तौर पर कहा कि राज्य में जो कुछ भी सामने आ रहा है, उससे भाजपा का कोई लेनादेना नहीं है। यदि कांग्रेस सरकार अपने ही कार्यों और अंतर्कलह के कारण गिर जाए, तो उसके लिए भाजपा क्या कर सकती है। वहीं भाजपा के एक अन्य वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने न्यूज चैनल से कहा कि उनकी कई कांग्रेस विधायकों से बात होती रहती है और एक दर्जन से अधिक विधायक उनके संपर्क मे भी हैं।

इन सभी घटनाक्रमों के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने निवास से पूरी स्थिति पर नजर रखते रहे। वे दिन में राज्य मंत्रालय स्थित अपने कार्यालय भी गए और वहां से भी नियमित कामकाज के अलावा इस मामले की भी जानकारी लेते रहे। दोपहर बाद कांग्रेस सरकार को उस समय बड़ी राहत मिली, जब छह विधायक वापस भोपाल आ गए और उन्होंने मुख्यमंत्री निवास पहुंचकर उनसे मुलाकात की।

दिनभर के राजनैतिक घटनाक्रमों के बीच जहां आरोपप्रत्यारोप का दौर चला, तो कुछ मंत्रियों के बयान भी आए। वन मंत्री उमंग सिंघार ने परोक्ष रूप से एक वरिष्ठ नेता पर हमला करते हुए ट्वीट किया। तो निर्दलीय विधायक एवं खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल का एक वीडियो वायरल हुआ। इसमें श्री जायसवाल यह कहते हुए सुनायी दिए कि जब तक कमलनाथ सरकार है, वे उसके साथ रहेंगे, लेकिन यदि सरकार बदली तो वे अपने क्षेत्र की जनता के निर्णय के अनुरूप क्षेत्र के विकास के लिए सरकार के साथ रहने का विकल्प खुला रखेंगे।

वहीं शाम को वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक समाचार माध्यम से कहा कि हम सभी कांग्रेस नेता एकसाथ हैं और मध्यप्रदेश सरकार को कोई खतरा नहीं है। विधायकों को भाजपा द्वारा खरीदे जाने संबंधी आरोपों के बारे में श्री सिंधिया ने कहा कि यह भाजपा की पुरानी आदत है, लेकिन वे उसमें सफल नहीं होंगे।

आपरेशन लोटस में शामिल भाजपा विधायक संजय पाठक की दो खदान सील

जबलपुर,से खबर है कि कांग्रेस विधायक को खरीद-फिरोत कर प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार को अस्थिर की योजना में कथित तौर पर शामिल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक व पूर्व मंत्री संजय पाठक को खनन कारोबार में बडा झटका लगा है।

कलेक्टर भरत यादव ने श्री पाठक का अभ्यावेदन खारिज करते हुए सिहोरा तहसील के अंतर्गत ग्राम अगरिया तथा ग्राम दुबरिया में स्थित खनिज आयरन की खदानों के संचालन पर पुन: रोक लगा दी है।

कलेक्टर ने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय ने गोदा वर्मन की याचिका पर 3 मई को वन भूमि में संचालित खदानों के संचालन पर रोक लगाने के आदेश पारित किया था। इस आदेश का पालन करते हुए मेसर्स निर्मला मिनरल्स को सिहोरा तहसील के ग्राम अगरिया में आवंटित 20141 हैक्टेयर तथा दुबियारा में आवंटित 32374 हैक्टेयर की आवंटित खदान में उत्खन्न पर 10 जून 2019 में रोक लगा दी है। इसके अलावा जांच के लिए अनुविभागीय अधिकारी सिहोरा के नेतृत्व में एक जांच दल गठित किया गया है।

उन्होंने बताया कि पटटाधारी द्वारा पेश किये गये अभ्यावेदन पर महाधिवक्ता से मत प्राप्त कर 13 अगस्त को पूर्व में पारित आदेश पर स्थगन आदेश जारी कर दिये गये थे। छह माह से अधिक का समय गुजजाने के बावजूद भी पटटाधारी इस संबंध में कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाया कि वह भूमि वन विभाग के अंतर्गत नहीं आती है। जिसके बाद अभ्यावेदन को निरस्त करते हुए दोनों खदानों के सील करने के आदेश जारी किये है।

भाजपा ने हमेशा छल कपट कर सत्ता पाने की कोशिश की है-अजय

मध्यप्रदेश विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि भाजपा का कभी भी लोकतंत्र पर विश्वास नहीं रहा है। उसने हमेशा छल-कपट, षड़यंत्र साजिश और लोगों को गुमराह कर सत्ता हथियाने की कोशिश की है।

श्री सिंह ने आज जारी विज्ञप्ति में कहा कि प्रदेश में जब से कांग्रेस सरकार बनी है पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा नेता अपनी हार को पचा नहीं पा रहे हैं। उन्होंने ई.वी.एम. मशीनों और अन्य प्रयासों से सत्ता में आने के जो सपने पाल रखे थे उसे प्रदेश की जनता ने मुँहतोड़ जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सत्ता में आने की हर घिनौनी कोशिशें कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य की कांग्रेस की सरकार पूरी तरह से मजबूत और स्थिर है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने पिछले एक साल में जितनी भी कोशिशें उनमें असफल साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने का जो सपना शिवराज देख रहे हैं उससे खुद भाजपा दो फाड़ हो गई है। शिवराज विरोधी खेमा भाजपा की हार के लिए उन्हें ही जिम्मेदार मानता है।

कमलनाथ के मंत्री सिंघार का ट्वीट चर्चा में

मध्यप्रदेश में सरकार को अस्थिर करने के प्रयासों के चलते गर्मायी राजनीति के बीच वन मंत्री उमंग सिंघार का ट्वीट चर्चा में आ गया, जिसमें उन्होंने परोक्ष रुप से राज्य के एक बड़े नेता पर निशाना साधा है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक माने जाने वाले श्री सिंघार ने ट्वीट में लिखा है ‘माननीय कमलनाथ जी की सरकार पूर्ण रूप से सुरक्षित है। यह राज्यसभा में जाने की लड़ाई है, बाकी आप सब समझदार हैं।’ इस ट्वीट के साथ उन्होंने मजाक संबंधी तीन संकेत भी पोस्ट किए हैं।

आदिवासी नेता श्री सिंघार कुछ माह पहले उस समय चर्चाओं में आए थे, जब उन्होंने वरिष्ठ पार्टी नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ सार्वजनिक रूप से बयानबाजी की थी। यह मामला काफी तूल पकड़ा था और फिर यह पार्टी की अनुशासन समिति में भी गया था।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे