Home / अपराध / हथिनी की हत्या का सच: राहुल गांधी के लोकसभा क्षेत्र में गर्भवती हथिनी को खिलाया गया विस्फोटक इतना जबर्दस्त था कि, इस मूक प्राणी ने किसी से शिकायत किये बिना पानी में खड़े रहकर 7 दिन पहले ही छोड़ दिए थे प्राण पखेरू attacknews.in

हथिनी की हत्या का सच: राहुल गांधी के लोकसभा क्षेत्र में गर्भवती हथिनी को खिलाया गया विस्फोटक इतना जबर्दस्त था कि, इस मूक प्राणी ने किसी से शिकायत किये बिना पानी में खड़े रहकर 7 दिन पहले ही छोड़ दिए थे प्राण पखेरू attacknews.in

नईदिल्ली/मल्लापुरम(केरल) 4 जून । गर्भवती हथिनी की हत्या का यह मामला सबके संज्ञान में तब आया जब एक अधिकारी ने भूखी गर्भवती हथिनी की मौत की जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट की,उन्होंने लिखा कि एक भूखी गर्भवती हथिनी खाने की तलाश में जंगल से भटक कर रिहायशी इलाके में पहुंच गई. जब हथिनी सड़क पर टहल रही थी, तभी किसी व्यक्ति ने विस्फोटकों से भरा हुआ अनानास उसे खिला दिया जिससे नदी में कई घंटे खड़े होने के बाद गर्भवती हाथिनी की मौत हो गई।

हथिनी की वेल्लियार नदी में 27 मई को मौत हो गई थी। इससे पहले वन्यकर्मियों से उसे नदी से बाहर लाने की बहुत कोशिश की थी मगर उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिली। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि वह गर्भवती थी। उसके जबड़े टूटे हुए थे।

हथिनी की दुखद मौत का मामला तब सामने आया जब वन अधिकारी मोहन कृष्णन ने अपने फेसबुक पेज पर एक भावनात्मक पोस्ट लिखा। उन्होंने पोस्ट में लिखा, पटाखा हथिनी के मुंह में फूट गया और वह बुरी तरह जख्मी हो गई। इसके बावजूद भी उसने गांव में किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया। वह बेहद सीधी थी।

फॉरेस्ट ऑफिसर ने आगे लिखा, वह इतनी बुरी तरह जख्मी हो गई थी कि कुछ खा भी नहीं पा रही थी। खाने की तलाश में वह वेल्लियार नदी तक पहुंची और नदी में मुंह डालकर खड़ी हो गई। शायद पानी में मुंह डालने से उसे आराम मिला हो। हाथी को सिर तक नदी में खड़ा देखकर कृष्णन नाम की महिला समझ गई थी कि वह मर गई है। इसके बाद लोगों को मामले की जानकारी हुई।

बताया जा रहा है कि, गर्भवती हथिनी भोजन की तलाश में एक गांव में भटक गई थी. वहां कुछ स्थानीय लोगों ने उसे एक अनानास खिलाया जिसमें उन्होंने पटाखे छिपाए थे,हथिनी के साथ हुई इस दिलदहला देने वाली घटना को सोशल मीडिया पर नीलाम्बुर के खंड वन अधिकारी मोहन कृष्णन ने साझा किया है. उन्होंने बताया कि हाथिनी इतने दर्द में थी कि वह एक नदी में खड़े-खड़े मर गई.

यह पलक्कड़ जिले की घटना है. गर्भवती हथिनी खाने की तलाश में एक गांव में आई थी. इसी दौरान कुछ शरारती तत्वों ने उसे पटाखों से भरा अन्नानास खिला दिया,ये पटाखे हथिनी के मुंह में फट गए और वह गंभीर रूप से घायल हो गई. इसके बाद वह नजदीक ही बहने वाली वेलियार नदी में खड़ी हो गई,वन विभाग ने कुछ हाथियों की मदद से उसे निकालने की कोशिशें शुरू कीं, लेकिन ये नाकामयाब रहीं. एक हफ्ते बाद हथिनी ने पानी में खड़े-खड़े दम तोड़ दिया।

आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद हैं और जिस मल्लापुरम जिले में ये घटना घटी उसके तीन विधानसभा क्षेत्र वायनाड लोकसभा मे हैं। बता दें कि एक गर्भवती हथिनी अपने और अपने जन्म लेने वाले संतान के खाने के लिए भटक कर इस क्षेत्र में आ गई थी, जहां कुछ शरारती तत्वों ने उस हथिनी के सामने एक पटाखा वाला अनानास डाल दिया, जिसे हथिनी खा लिया।

बता दें कि इस फल को चबाते ही, वह पटाखा उस हथिनी के मुंह में फट गया। जिस दर्द से कराह कर उस हथिनी ने बिना किसी को क्षति पहुंचाये खाने की खोज में वेल्लियार नदी पहुंच गई। जहां उसने पानी पीकर अपने इस दर्द को शांत करना चाहा, लेकिन मानव की इस क्रूर व्यवहार ने उस बेजुबान हथिनी की उसके ना जन्मे संतान के साथ जान ले ली। और कांग्रेस नेता एवं उसके सहयोगी पार्टी अब तक चुप है। खबरों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने अज्ञातों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

गर्भवती हाथिनी की मौत के मामले में केरल वन विभाग की टीम ने 2 लोगों को हिरासत में लिया

केरल में पटाखों से भरा अनानास खाने से गर्भवती हाथिनी की मौत के मामले की जांच कर रही केरल की वन विभाग की टीम ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। मामले के सामने आने के बाद से वन अधिकारी चुस्ती से इसकी जांच कर रहे हैं। हाथिनी पलक्कड़ जिले के साइलेंट वैली नेशनल पार्क में रहती थी।

स्थानीय मनारकाडु पुलिस स्टेशन ने बुधवार को इस दर्दनाक घटना को लेकर एक मामला दर्ज किया। पुलिस उप निरीक्षक टी.के. रामचंद्रन ने कहा, “वन विभाग और पुलिस घटना की जांच कर रहे हैं और हम इस अपराध के पीछे के विलेन को खोजने के लिए आश्वस्त हैं।”

केरल सरकार भी गर्भवती हथिनी की हत्या की कर रही जांच

केरल सरकार ने बुधवार (3 जून) को कहा कि पलक्कड जिले में एक गर्भवती हथिनी की निर्मम हत्या मामले की जांच वन्यजीव अपराध जांच दल करेगा। हथिनी ने साइलेंट वैली जंगल में पटाखों से भरा एक अनानास खा लिया था जो उसके मुंह में फट गया और करीब एक सप्ताह के बाद उसकी मौत हो गई।

घटना के बाद लोगों में रोष फैल गया और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि पलक्कड जिले के मन्नारकड़ वन मंडल में हथिनी की मौत मामले में प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गई है और पुलिस को घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घटना पर गंभीर रुख अपनाते हुए कहा कि केंद्र ने इस पर राज्य से पूरी रिपोर्ट मांगी है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, हमने घटना पर पूरी रिपोर्ट मांगी है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

केरल में हथिनी की मौत पर आमने-सामने आया गांधी परिवार, मेनका ने ठहराया राहुल को कसूरवार

केरल में हथिनी के साथ क्रूरता पर अब गांधी परिवार आमने-सामने आ गया है और जिन बीजेपी नेत्री मेनका गांधी ने कभी अपने भतीजे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कभी निशाना नहीं साधा। आज उन्होंने प्रत्यक्ष रूप से उनका नाम लेते हुए राहुल को इस क्रूर हत्या का कसूरवार ठहराया। उन्होंने कहा कि राज्य में हो रही इस तरह के घटना का जिम्मेवार कहीं ना कहीं राहुल भी है, क्योंकि जहां यह हादसा हुआ है, उसके तीन विधानसभा क्षेत्र राहुल के सांसद क्षेत्र में आते है।

मेनका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि ये हत्या है। मल्लापुरम ऐसी घटनाओं के लिए कुख्यात है। यह देश का सबसे हिंसक राज्य है। यहां लोग सड़कों पर जहर फेंक देते हैं, जिससे 300 से 400 पक्षी और कुत्ते एक साथ मर जाते हैं। आये दिन हिंसा होती है, लेकिन केरल की सरकार कुछ नही कर पाती है। इसके साथ ही उन्होंने राहुल गांधी पर कई सवाल दागे। उन्होंने कहा कि राहुल ने खुद वायनाड चुनी थी और आराम से जीत कर आए। अब जब खुद चुना है तो, बजाए कि वो पूरे देश को ठीक करें, वो अपने क्षेत्र को पहले ठीक करें।

उन्होंने पूछा कि राहुल गांधी उसी इलाके से आते हैं, लेकिन अभी तक हथिनी की मौत के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कोई एक्शन क्यों नहीं लिया।

गर्भवती हथिनी की मौत पर मोदी सरकार सख्त, केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा- भारतीय संस्कृति पटाखे खिलाने और मारने की नहीं है:

केरल के पलक्कड जिले में एक गर्भवती हथिनी की निर्मम हत्या के मामले को लेकर मोदी सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि केंद्र सरकार केरल में हथिनी की हत्या को लेकर काफी गंभीर है। केंद्र सरकार इस मामले में सही तरीके से जांच कर रही है और अपराधियों को छोड़ा नहीं जाएगा।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, भारत की संस्कृति किसी जानवर को पटाखे खिलाने और मारने की नहीं है। केंद्र सरकार ने केरल से इस पूरे मामले पर गंभीर रुख अपनाते हुए रिपोर्ट भी मांगी है।

गर्भवती हथिनी की हत्या पर सियासत गरमाई, सवालों के घेरे में वायनाड के सांसद राहुल

गर्भवती हथिनी की साजिश के तहत की गई हत्या पर अब राजनीति गरमाने लगी है। देश की दो बड़ी पार्टियां भाजपा और कांग्रेस के बीच अब आरोप- प्रत्यारोप का सिलसिला भी शुरू हो गया है। भाजपा ने सीधे राहुल गांधी को निशाने पर लिया है।

पार्टी की तरफ से हमले की कमान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संभाली है। उन्होंने हथिनी की हत्या किये जाने घटना पर आक्रोश व्यक्त करते हुए केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को सवालों के कटघरे में खड़ा कर दिया।

ईरानी ने कहा कि राहुल से संवेदना की उम्मीद नहीं है। राहुल गांधी ने अमेठी में इंसानों की परवाह नहीं की तो केरल में जानवरों की क्या परवाह करेंगे। ईरानी ने कहा कि राष्ट्र की भावनाओं से खिलवाड़ हुआ है।

कांग्रेस ने किया पलटवार

जबकि इस मामले में कांग्रेस ने राहुल गांधी का बचाव करते हुए कहा कि उन्हें इस मामले पर बेवजह घेरा जा रहा है। केरल में जो हुआ वह बेहद दुखद है।

दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई- जावड़ेकर

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हम सही तरीके से जांच करने और अपराधियों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। यह भारतीय संस्कृति नहीं है कि जानवरों को पटाखे खिलाकर मारो। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। केंद्र सरकार ने केरल में हथिनी की मौत को गंभीरता से लिया है।

रतन टाटा ने की न्याय की मांग

मशहूर उद्योगपति रतन टाटा ने भी केरल के मल्लापुरम में गर्भवती हथइनी को बर्बर तरीके से मारे जाने की घटना पर गुस्सा जताया है। उन्होंने इस बाबत ट्वीट करते हुए कहा कि सभी को इस मामले में न्याय की दरकार है। टाटा ने अपने ट्वीट में कहा कि मैं यह जानकर बेहद दुखी और स्तब्ध हूं कि लोगों के एक समूह ने एक निर्दोष, निष्क्रिय और गर्भवती हथिनी को पटाखे वाला अनानास खिलाकर मार दिया। टाटा ने कहा कि यह जानवरों के खिलाफ आपराधिक कृत्य है और इंसानों की सोची-समझी हत्या से कम नहीं है। इस मामले में निश्चित रूप से न्याय किया जाना चाहिए।

कोहली बोले-ऐसी घटनाओं पर रोक लगे

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस घटना से काफी दुखी हैं। उन्होंने ट्वीट के जरिए इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि इस घटना के बारे में जानकर मुझे बहुत दुख पहुंचा है। कोहली ने कहा कि जानवरों के साथ हर किसी को बहुत प्यार से पेश आना चाहिए और जानवरों के साथ इस तरह की कायराना हरकतों पर रोक लगनी चाहिए। कोहली ने हथिनी और उसके पेट में पल रहे बच्चे की तस्वीर भी कार्टून के जरिए पोस्ट की है।

सैंड आर्ट के जरिए जताया आक्रोश

सैंड आर्ट के लिए पूरी दुनिया में जाने जाने वाले सुदर्शन पटनायक ने भी बच्चे के साथ हथिनी का सैंड आर्ट बनाकर इस घटना पर गहरा आक्रोश जताया है। पटनायक ने अपनी कला के जरिए इस घटना पर दुख जताते हुए ट्वीट किया कि इस घटना से मानवता फिर शर्मसार हुई है।

बॉलीवुड सितारों ने छेड़ी मुहीम

बॉलीवुड के कई सितारों ने भी इस घटना पर गुस्सा जताते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। यह मांग करने वालों में अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर, कपिल शर्मा और दिया मिर्जा शामिल हैं। कई बड़े स्टार्स ने इस मामले में आगे आकर मुहिम भी छेड़ दी है। कॉमेडियन कपिल शर्मा और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर ने गर्भवती हथिनी को न्याय दिलाने की मांग की है। कपिल और श्रद्धा ने ट्विटर पर पांच लाख लोगों से एक याचिका को साइन करने की अपील की है। दोनों ने अपने ट्वीट में लिखा कि यह सही वक्त है जब इन बेजुबान जानवरों को न्याय दिलाने की मांग उठनी चाहिए। इस अपील पर काफी संख्या में लोग साइन कर चुके हैं।

दीया मिर्जा ने भी उठाया मामला

मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा ने भी इस हथिनी को न्याय दिलाने की मुहिम छेड़ दी है। उन्होंने भी एक याचिका को साइन करने की अपील की है। दीया मिर्जा ने मांग की है कि इस घटना को अंजाम देने वाले लोगों पर आपराधिक धारा में मामला दर्ज कर कार्रवाई की जानी चाहिए।

सोशल मीडिया पर दिखा लोगों का गुस्सा

सोशल मीडिया पर भी तमाम लोगों ने यह मुद्दा उठाते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। फेसबुक और ट्विटर पर काफी संख्या में लोगों ने इस मुद्दे को उठाया और कहा कि बेजुबान जानवरों के साथ ऐसी क्रूर कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। लोगों ने इस मामले में सरकार से कड़ी कार्रवाई करने की मांग करते हुए कहा कि कड़ी कार्रवाई करने पर ही भविष्य में ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित attacknews.in

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार attacknews.in

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था attacknews.in

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी attacknews.in

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई ‘तालीबानी’ सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे attacknews.in

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई 'तालीबानी' सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे