Home / धार्मिक / बाबा केदार की पालकी आते ही केदारनाथ धाम के कपाट 6 माह बाद खुले,कल बदरीनाथ मंदिर के खुलेंगे Attack News
केदारनाथ धाम

बाबा केदार की पालकी आते ही केदारनाथ धाम के कपाट 6 माह बाद खुले,कल बदरीनाथ मंदिर के खुलेंगे Attack News

केदारनाथ, 29 अप्रैल : उत्तराखंड में उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित केदारनाथ धाम के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद आज श्रद्धालुओं के लिए दोबारा खोल दिए गये ।

बाबा केदार के कपाट खुलते समय ठंड के बावजूद हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे । उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ कृष्णकांत पाल और अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल भगवान शिव का दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की प्रथम पंक्ति में शामिल रहे ।

राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष जैसे गणमान्य व्यक्तियों, प्रशासनिक अधिकारियों तथा मंदिर समिति के अधिकारियों की मौजूदगी में विधिवत पूजा अर्चना के बाद मंदिर के रावल भीमाशंकर लिंग ने सुबह सवा छह बजे मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले ।

इससे पहले, फूलों से सजी पालकी में बाबा केदार की प्रतिमा उनके शीतकालीन प्रवास स्थल उखीमठ के ओंकारेश्रर मंदिर से केदारनाथ लायी गयी और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गयी ।

केदारनाथ मंदिर के खुलने के मौके पर पिछले साल की भांति इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की संभावना व्यक्त की जा रही थी । हालांकि, माना जा रहा है कि केदारनाथ पुनर्निर्माण और विकास कार्यों का लगातार जायजा ले रहे प्रधानमंत्री मोदी आने वाले दिनों में केदारनाथ आ सकते हैं ।

कल बदरीनाथ मंदिर के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जायेंगे जबकि गढ़वाल हिमालय के चारधामों के रूप में मशहूर अन्य दो धामों– गंगोत्री और यमुनोत्री– के कपाट पहले ही खुल चुके हैं । चारों धामों के कपाट खुल जाने के बाद चारधाम यात्रा की रौनक और बढ़ने की उम्मीद है ।

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्थित चारों धामों के सर्दियों में भारी ठंड और बर्फवारी की चपेट में रहने के कारण उन्हें श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाता है तथा अगले साल अप्रैल-मई में दोबारा खोल दिया जाता है ।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

अमरनाथ यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू:दक्षिण कश्मीर हिमालय पर्वत में स्थित पवित्र अमाननाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा पर अभी अंतिम निर्णय नहीं attacknews.in

श्रीनगर 14 जून । भले ही श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने अभी तक दक्षिण …

मुख्य न्यायाधीश ए वी रमन ने की भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना attacknews.in

तिरुमला, 11 जून । मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) ए.वी. रमन ने परिवार के सदस्यों के साथ …

अजमेर की सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में नजराना (चढ़ावा) को लेकर दरगाह कमेटी, अंजुमन सैयद जादगान एवं अंजुमन शेख जादगान के बीच विवाद गहराया,मामला पुलिस की चौखट तक पहुंचा attacknews.in

अजमेर 07 जून । राजस्थान में अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की …

ओडिशा में यास तूफान के कारण निलंबित जगनाथ यात्रा के तीन रथों के निर्माण कार्य को फिर से शुरु किया गया attacknews.in

  पुरी, 5 जून  । ओडिशा में यास तूफान के कारण निलंबित जगनाथ यात्रा के …

कन्नौज के मानीमऊ में गंगा का जलस्तर बढ़ने से रेती में दफन शव उतराकर बहने लगे,अभी भी दफनाये जा रहे हैं शव, देखने, रोकने और टोकने वाला कोई नहीं attacknews.in

कन्नौज 2 जून । उत्तर प्रदेश के कन्नौज के मानीमऊ में गंगा का जलस्तर बढ़ने …