Home / राजनीति / कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के 40 से अधिक आतंकवादियों के खिलाफ सेना का बड़ा अभियान, मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर, 1 मेजर समेत पांच जवान शहीद attacknews.in

कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के 40 से अधिक आतंकवादियों के खिलाफ सेना का बड़ा अभियान, मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर, 1 मेजर समेत पांच जवान शहीद attacknews.in

नयी दिल्ली/ श्रीनगर 18 फरवरी । सेना की नजर पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के दक्षिण कश्मीर में छिपे 40 से भी अधिक आतंकवादियों पर है और वह मौका मिलते ही उनके खिलाफ अभियान शुरू कर देगी।

सेना ने एक संयुक्त अभियान में पुलवामा में आज जैश ए माेहम्मद के तीन दुर्दांत आतंकवादियाें को ढेर कर दिया। कई घंटे तक चली मुठभेड़ में एक मेजर सहित पांच सैन्यकर्मी शहीद हो गये तथा एक असैनिक की भी मौत हो गयी। इस दौरान एक ब्रिगेडियर और एक पुलिस उप महानिरीक्षक के भी घायल होने की खबर है। मारे गये आतंकवादियों में से एक जैश का कमांडर कामरान भी है जिसने पुलवामा हमले की साजिश रचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवान शहीद हो गये थे।

सूत्राें के अनुसार कश्मीर में जैश का नेटवर्क बड़ा है और खुफिया एजेन्सियों से मिली जानकारी के अनुसार अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और शोपियां आदि जिलों में 40 से भी अधिक आतंकवादी छिपे बैठे हैं।

सूत्रों के अनुसार सेना को इसकी जानकारी है। इन आतंकवादियों ने पाकिस्तान में प्रशिक्षण लिया है। इनमें विदेशी आतंकवादी भी हैं और स्थानीय भी। जैश के कमांडर इन लोगों को गुप्त रूप से गहन प्रशिक्षण देते हैं। एजेन्सियों के अनुसार ये लोग बर्फबारी होने से पहले ही भारतीय सीमा में घुस आये थे और इसके बाद से छिपे हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार सेना मौके की तलाश में है और जानकारी मिलते ही इनके खिलाफ अभियान चलायेगी। पिछले वर्ष आतंकवादियों के खिलाफ व्यापक अभियानों में सेना ने 250 से भी अधिक आतंकवादियों का सफाया किया था।

मेजर सहित पांच सुरक्षा कर्मी शहीद, तीन आतंकवादी ढेर, डीआईजी, ले. कर्नल घायल

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सोमवार को 18 घंटे तक चली भीषण मुठभेड़ में सेना के एक मेजर सहित पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए और इस कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के तीन शीर्ष आतंकवादियों को भी ढेर कर दिया गया। इस दौरान एक नागरिक की भी मौत हो गई।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पुलवामा के मुख्य शहर से तीन किलोमीटर दूर पिंगलान गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की एक गुप्त सूचना मिलने के बाद 55 राष्ट्रीय रायफल्स, जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष दस्ते और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) ने संयुक्त रूप से आज तड़के घेराबंदी और तलाश अभियान चलाया। सुरक्षा बल जब क्षेत्र विशेष की तरफ जा रहे थे तो वहां छिपे आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चला दी जिसमें सेना के मेजर और तीन जवान बुरी तरह घायल हो गए। इन सभी को 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इन सभी ने अंतिम सांस ली।

यह मुठभेड़ उस जगह से कुछ ही दूरी पर हुई है, जहां तीन दिन पहले 14 फरवरी को सीआरपीएफ की एक बस पर आत्मघाती हमला हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के पिंगलान इलाके में हुई मुठभेड़ में एक आम नागरिक की भी मौत हो गई।

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ऐसा माना जा रहा है कि इन आतंकवादियों का संबंध 14 फरवरी को हुए कार बम हमले से था।’’

अधिकारियों ने बताया कि मारे गए एक आतंकवादी की पहचान एक स्थानीय निवासी हिलाल अहमद के रूप में की गई है। ऐसा माना जा रहा है कि उसका संबंध जैश-ए-मोहम्मद से था।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों को 14 फरवरी को हुए आतंकवादी हमले के स्थल से करीब 10 किलोमीटर दूर एक इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने रात में इलाके की घेराबंदी की और तलाश अभियान शुरू किया।

अधिकारियों ने बताया कि तलाश अभियान के दौरान आतंकवादियों ने बलों पर गोलीबारी की जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। इस हमले में सीआरपीएस के 40 जवान शहीद हो गए थे और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हुए थे।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा: सुरक्षा बलों का मनोबल ऊंचा है:

जम्मू-कश्मीर में पिछले सप्ताह हुए आतंकवादी हमले के बाद पुलवामा में आज फिर आतंकवादियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नईदिल्ली में कहा कि सुरक्षा बलों का मनोबल ऊंचा है और वे पूरी ताकत के साथ आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए अभियान चला रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सोमवार तड़के सुरक्षा बलों ने घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान जैश-ए-मोहम्मद के एक कमांडर सहित दो आतंकदियों को ढेर कर दिया। मुठभेड़ में सेना के एक मेजर समेत पांच जवान शहीद हो गये और एक नागरिक की भी मौत हो गयी।

श्री सिंह से यहां एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं ने जब इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों का मनोबल ऊंचा है और वे आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों को सफलता मिल रही है।

गत गुरूवार को जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती आतंकवादी ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के काफिले की एक बस में विस्फोटकों से भरी कार से टक्कर मार दी थी। इस हमले में 40 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गये थे और चार अन्य घायल हो गये थे।

इससे पहले गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस के साइबर अपराध जागरूकता एवं अनुसंधान केन्द्र तथा नेशनल साइबर फोरेंसिक प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि लोगों में साइबर अपराध के खतरों के बारे में जागरूकता बढाना जरूरी है। उन्होंने कहा , “ मुझे विश्वास है कि अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद से साइबर अपराध की चुनौती से भलीभांति निपट सकते हैं।” गृह मंत्री ने कहा कि स्मार्ट फोन के जरिये देश की बहुत बड़ी आबादी तक इंटरनेट की पहुंच बढी है। इससे जहां अवसर बढे हैं वहीं नयी चुनौतियां भी पैदा हुई हैं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे