Home / अपराध / ISIS मॉड्यूल के गिरफ्तार आतंकियों को 12 दिन की NIA हिरासत में भेजा attacknews.in

ISIS मॉड्यूल के गिरफ्तार आतंकियों को 12 दिन की NIA हिरासत में भेजा attacknews.in

नयी दिल्ली,27 दिसम्बर । दिल्ली की एक अदालत ने आईएसआईएस मामले में गिरफ्तार किये गये 10 लोगों को बृहस्पतिवार को 12 दिन की एनआईए हिरासत में भेज दिया।

एनआईए ने आईएसआईएस से प्रेरित एक आतंकी मॉड्यूल का सदस्य होने के संदेह में बुधवार को इन 10 लोगों को गिरफ्तार किया था। इन लोगों पर राजनीतिक हस्तियों और दिल्ली में सरकारी प्रतिष्ठानों सहित उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में हमले की साजिश रचने का आरोप है।

इन आरोपियों को कड़ी सुरक्षा के बीच और ढके हुए चेहरों के साथ अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय पांडे की अदालत में पेश किया गया। न्यायाधीश ने मामले में बंद कमरे में सुनवाई का आदेश दिया।

एनआईए ने राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर प्रदेश के विभिन्न भागों से गिरफ्तार किये गये 10 आरोपियों को पूछताछ के लिए 15 दिन की हिरासत में दिये जाने का अनुरोध करते हुए कहा था कि खुफिया जानकारियों के लिए पूरी साजिश का पता लगाये जाने की जरूरत है।

सभी आरोपियों की ओर से पेश वकील एम एस खान ने एजेंसी की याचिका का विरोध करते हुए कहा कि एनआईए पहले ही मामले में सब कुछ पता लगा चुकी है क्योंकि उन्होंने अपनी जांच के निष्कर्षो को सार्वजनिक करने के लिए बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन किया था।

आरोपियों से हिरासत में पूछताछ किये जाने के बाद उन्हें आठ जनवरी को अदालत में पेश किया जायेगा।

मामले में गिरफ्तार किये गये लोगों में मुफ्ती मोहम्मद सुहैल उर्फ हजरत (29), अनास युनूस (24), राशिद जफर रक उर्फ जफर (23), सईद उर्फ सैयद (28), सईद का भाई रईस अहमद, जुबैर मलिक (20), जुबैर का भाई जैद (22), साकिब इफ्तेकार (26), मोहम्मद इरशाद : करीब 20 साल : और मोहम्मद आजम (35) शामिल हैं।

सुनवाई के बाद न्यायाधीश ने कुछ आरोपियों के परिवार के सदस्यों को अदालत कक्ष में मिलने की अनुमति दी क्योंकि उन्होंने अपनी पहचान का सबूत पेश किया था।

एनआईए ने दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ और उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधक दस्ते के समन्वय से जाफराबाद के छह स्थानों, दिल्ली के सीलमपुर और उत्तर प्रदेश के 11 स्थानों- अमरोहा में छह, लखनऊ में दो, हापुड़ में दो और मेरठ में दो स्थानों पर छापे की कार्रवाई के बाद इन लोगों को गिरफ्तार किया था।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह से पहले ये छापेमारियां की गई हैं जिसमें अमरोहा के एक ‘मुफ्ती’ को भी गिरफ्तार किया गया है।

एनआईए के अनुसार छापेमारी के दौरान देशी रॉकेट लांचर, आत्मघाती जैकेट का सामान और टाइम बम बनाने में प्रयुक्त होने वाली 112 अलार्म घड़ियां मिली हैं।

एजेंसी ने यह भी बताया कि 25 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री-पोटेशियम नाइट्रेट, अमोनियम नाइट्रेट और सल्फर भी बरामद किया गया था।

इसके अलावा एनआईए ने तलाशी अभियान के दौरान स्टील कंटेनर,इलेक्ट्रिक तारें, 91 मोबाइल फोन, 134 सिमकार्ड, तीन लैपटॉप, चाकू, तलवार और आईएसआईएस से संबंधित साहित्य बरामद किया था।

जांच एजेंसी ने शुरूआत में ‘हरकत उल हर्ब ए इस्लाम’ समूह के 16 लोगों को हिरासत में लिया था। इसका सामान्य अनुवाद ‘इस्लाम के हितों के लिए लड़ाई करना है।’

एजेंसी ने बताया था कि हिरासत में लिये गये 16 लोगों में से बाद में 10 को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार लोगों में उत्तर प्रदेश के अमरोहा से पांच और सीलमपुर तथा जाफराबाद से पांच लोग शामिल हैं।

एनआईए ने बुधवार को बताया था कि गिरफ्तार किए गए लोगों में कथित मास्टर माइंड 29 वर्षीय मुफ्ती मोहम्मद सुहैल भी शामिल है। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा का रहने वाला है। इसके अलावा नोएडा के एक निजी विश्वविद्यालय में पढ़ने वाला इंजीनियरिंग का छात्र, दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक के तीसरे वर्ष का छात्र और दो वेल्डर भी गिरफ्तार किए गए ।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित attacknews.in

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार attacknews.in

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था attacknews.in

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी attacknews.in

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई ‘तालीबानी’ सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे attacknews.in

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई 'तालीबानी' सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे