Home / अपराध / भय्यू महाराज की आत्महत्या के खुलासे पुलिस की शुरुआती जांच में हुए Attack News
भय्यू महाराज

भय्यू महाराज की आत्महत्या के खुलासे पुलिस की शुरुआती जांच में हुए Attack News

इंदौर 13 जून। भय्यू महाराज की खुदकुशी को लेकर पुलिस ने शुरुआती जांच के बाद जो खुलासे किए हैं उसके मुताबिक उनकी 18 वर्षीय बेटी कुहू और दूसरी पत्नी के बीच लड़ाई के चलते आध्यात्मिक गुरू ने आत्महत्या का ये बड़ा कदम उठाया।

इंदौर के पुलिस महानिदेशक हरिनारायणचारी मिश्रा ने बताया- “हमारे पास इस बात संकेत हैं कि भैय्यू महाराज की बेटी कुहू (जिन्हें कल्याणी के नाम से भा जाना जाता है) और उनकी दूसरी पत्नी डॉक्टर आयुषी के बीच अंतर्कलह इस खुदकुशी के पीछे की एक बड़ी वजह हो सकती है।”

हालांकि, मिश्रा ने आगे बताया कि साक्ष्य अभी पुख्ता नहीं हैं और पुलिस कई अन्य पहलुओं से भी मामले की छानबीन कर रही है।

गौरतलब है कि 50 वर्षीय आध्यात्मिक गुरू ने अपने बेटी के कमरे में खुद को बंद कर मंगलवार की दोपहर अपने सिल्वर स्प्रिंग्स कॉलोनी में अपने रिवॉल्वर से खुद को उड़ा लिया। इसके साथ ही, उन्होंने एक सुसाइड नोट छोड़ा है जिसमें परेशानी और दुखी का जिक्र किया है।

खुदकुशी की जांच में लगे एक सीनियर ऑफिसर ने बताया उन्होंने भैय्यू महाराज को मोबाइल फोन, टैबलेट और कम्प्यूटर जब्त कर लिया है ताकि इस बात का पता लगाया जा सके को कोई उन्हें ब्लैकमेल तो नहीं कर रहा था।

इसके साथ ही, पुलिस भैय्यू महाराज के साथ सोमवार को राउ के एक रेस्टुरेंट में एक महिला के साथ चली घंटे भर बैठक की भी जांच कर रही है।

हरिनारायणचारी मिश्रा ने बताया कि उस महिला की पहचान पारिवारिक दोस्त के तौर पर हुई है और बातचीत की डिटेल्स इकट्ठी की जा रही है।

जांच से भलीभांति वाकिफ पुलिस सूत्रों ने बताया कि कुहू ने कभी भी अपने पिता की डॉक्टर आयुषी के साथ हुई दूसरी शादी को नहीं माना था।
कुहू की मां और भैय्यू महाराज की पहली पत्नी की मौत नवंबर 2015 में हो गई थी। जिसके बाद उन्होंने भैय्यू महाराज ने उनके शिवपुरी आश्रम से जुड़ी महिला चिकित्सक डॉक्टर आयुषी के साथ 30 अप्रैल 2017 को शादी कर ली। कुहू ग्वालियर में हुई उस शादी में भी शरीक नहीं हुई थी।

ऐसा रहा मौत के पहले का घटनाक्रम :-

भय्यू महाराज दो दिन पहले आए थे आश्रम

भय्यू महाराज के निधन की खबर सद्गुरु दत्त पारमार्थिक ट्रस्ट के बापट चौराहा स्थित आश्रम पहुंची तो यहां देखरेख करने वाले भक्तों को विश्वास नहीं हुआ। महाराष्ट्र से भक्तों के फोन लगातार इस खबर की पुष्टि के लिए आ रहे थे।

आश्रम परिवार के सदस्य केशवराव लोखंडे के अनुसार दो दिन पहले आखिरी बार महाराजजी आश्रम पर आए थे। करीब दो घंटे यहां रहे। उन्होंने सबसे मुलाकात की। इसके बाद कहा सब एक-दूसरे का ध्यान रखें और मिलजुलकर काम करें।

आश्रम में बने पूछताछ केंद्र पर लोग घटना के बारे में पूछ रहे थे लेकिन यहां मौजूद कर्मचारी स्पष्ट रूप से कुछ बताने से बचते नजर आए। आश्रम के मुख्य द्वार पर लगे बोर्ड पर आज उनके माध्यम से लिखे गए कोटेशन में उनके मन की दुविधा झलक रही थी। कोटेशन में लिखा था कि ‘आदमी के लिए विश्वास ही सब कुछ है। तुम अगर उस पर भी विश्वास खो देते हो तो इससे बड़ा डाउनफाल दूसरा नहीं हो सकता।”

आश्रम में मनाया था जन्मदिन

आश्रम से करीब 19 साल से जुड़ी सुलेखना भारती बताते हैं कि 8 जून को ही भय्यू महाराज की पत्नी डॉ. आयुषी का जन्मदिन था। उनका जन्मदिन आश्रम में आश्रम परिवार के सभी लोगों ने मिलकर मनाया था। उनकी चार माह की बेटी भी आई थी।

कई लोगों के घर बसाए

17 साल से आश्रम से जुड़ी उज्ज्वला माने कहती हैं महाराज गरीबों की मदद करते थे। उन्होंने कई लोगों के घर बसाए। वे हमारे गुरु थे। अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से जिसे जिस चीज की जरूर होती थी, वे देते थे।

दूसरी पत्नी की प्रतिक्रिया

बॉम्बे अस्पताल की पहली मंजिल पर महाराज की पत्नी डॉ. आयुषी फर्श पर बैठी महाराज के भक्तों से घिरी थीं। वे बहकी-बहकी बातें करती रही । उनके आंसू भी नहीं निकले थे। वे बार-बार कह रही थीं कि वे चले जाएंगे तो मैं भी उनके साथ चली जाऊंगी। उन्होंने समाज से लड़कर मुझसे शादी की थी, वे मुझे ऐसा छोड़कर क्यों जाएंगे।

डॉ. आयुषी एक ही रट लगा रही थीं कि वे ऐसा नहीं कर सकते। वे इतने कमजोर नहीं कि खुद को गोली मार दें। आत्महत्या का तो सवाल ही पैदा नहीं होता। डॉ.आयुषी अस्पताल में मौजूद महाराज के भक्तों से कह रही थीं कि अब तुम आश्रम आकर क्या करोगे। कौन तुम्हें पुकारेगा।

अस्पताल में मौजूद सेवादारों ने बताया कि महाराज कुछ समय से अवसाद में थे। उन्हें देखकर ही लगता था कि उनके दिमाग में कुछ उथल-पुथल चल रही है लेकिन वे खुद को सामान्य रखने का प्रयास करते रहे। हमेशा आशंका रहती थी कि वे कोई कदम न उठा लें। इसी आशंका के चलते हमने पिस्टल भी छुपाकर रख दी थी।

2 बजकर 6 मिनट पर पहुंचे और पोस्टमार्टम हुआ

बॉम्बे अस्पताल प्रबंधक राहुल पाराशर ने बताया था कि महाराज को दोपहर 2 बजकर 06 मिनट पर अस्पताल लाया गया था। अस्पताल पहुंचने के पहले ही महाराज की मौत हो चुकी थी। बाद में करीब साढ़े तीन बजे शव को पोस्टमार्टम के लिए एमवाय अस्पताल रवाना कर दिया गया। वहां तीन डॉक्टरों की टीम ने पोस्टमार्टम किया।

3.05 बजे पहुंची बेटी

भय्यू महाराज की बेटी कुहू दोपहर करीब 3.05 बजे बॉम्बे हॉस्पिटल पहुंची। वह दोपहर दो बजे ही पुणे से लौटी थी। महाराज पढ़ाई के सिलसिले में उसे अमेरिका लेकर जाने वाले थे।

बार-बार फोन आए तो सेंधवा से लौटे थे

पुलिस पूछताछ में यह भी पता चला कि भय्यू महाराज सोमवार को इंदौर से महाराष्ट्र जाने के लिए निकले थे। सेंधवा पहुंचते ही उनके मोबाइल पर बार-बार फोन आने लगे। फोन आते ही वाहन में मौजूद लोगों को उतारकर उन्होंने अकेले में बात की थी। ऐसा सेंधवा पहुंचने के दौरान कई बार हुआ। आखिर सेंधवा से ही वे लौट आए। मंगलवार को पुलिस ने भय्यू महाराज के साथ महाराष्ट्र जा रहे लोगों से भी अलग-अलग पूछताछ की। सभी ने इस बात से अनभिज्ञता जाहिर की कि फोन किसके आ रहे थे। अब पुलिस इसकी जांच कर रही है।

रेस्टॉरेंट पहुंचे थे भय्यू महाराज

भय्यू महाराज सोमवार दोपहर राऊ और महू के बीच स्थित रेस्टॉरेंट पहुंचे थे। रेस्टॉरेंट के सीसीटीवी फुटेज में वे वाहन से उतरकर भीतर गए। उनके अनुयायियों ने रेस्टॉरेंट की कुर्सी पर साथ लाया आसन बिछाया। कुछ देर में एक महिला भी पहुंची। दोनों अलग-अलग वाहन से रेस्टोरेंट पहुंचे थे। कुछ देर वहां रुके, उनके बीच बातचीत भी हुई। बाद में दोनों रवाना हो गए।

पुणे शिफ्ट हो गई थी पहली पत्नी

महाराज के पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक भय्यू महाराज की पहली पत्नी माधवी को महाराज का सार्वजनिक जीवन पसंद नहीं था, वे चाहती थीं कि महाराज एक आम व्यक्ति की तरह उनके साथ जीवन बिताएं, लेकिन जैसे-जैसे महाराज की ख्याति बढ़ी, दोनों के वैवाहिक जीवन में दूरियां बढ़ती गईं।

भय्यू महाराज ने माधवी के लिए पलासिया में एक बुटिक भी खोला और एक फ्लैट भी लेकर दिया, लेकिन माधवी खुद को अकेला महसूस करती थीं। बाद में बेटी की पढ़ाई के कारण वे पुणे शिफ्ट हो गईं और तीन साल पहले दिल का दौरा पड़ने से पुणे में ही उनकी मौत हो गई।

आत्महत्या से पहले क्या कुछ हुआ

आध्यात्मिक संत भय्यू महाराज (उदयसिंह देशमुख) ने मंगलवार दोपहर मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित अपने घर में लाइसेंसी रिवॉल्वर से गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस को उनके कमरे से पॉकेट डायरी में लिखा सुसाइड नोट मिला है। इसमें लिखा है कि वे तनाव के कारण आत्महत्या कर रहे हैं। पुलिस और करीबियों के मुताबिक भय्यू महाराज पारिवारिक कलह से मानसिक तौर पर परेशान थे। उनके घर में कुछ भी सामान्य नहीं था। दूसरी पत्नी और बेटी में जमकर विवाद चल रहा था। पुलिस ने घर से सुसाइड नोट, रिवॉल्वर और मोबाइल, टैब, लैपटॉप, फोन सहित 7 गैजेट्स जब्त कर लिए हैं। परिवार और आश्रम से जुड़े लोगों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने भी कलह की पुष्टि की है।

आत्महत्या से पहले का घटनाक्रम

घटना बायपास स्थित सिल्वर स्प्रिंग (फेज-1) के मकान नं. 1 में हुई। दोपहर करीब 12.15 बजे भय्यू महाराज अचानक अपने कमरे से निकले और बेटी कुहू के कमरे में चले गए। उन्होंने नौकरों को फटकारते हुए कहा कि अभी तक कुहू के कमरे की सफाई क्यों नहीं की। उसकी बेडशीट भी नहीं बदली गई है। कर्मचारियों ने कुहू का बेडरूम व्यवस्थित किया और गुरुजी से क्षमा मांगी। भय्यू महाराज ने कर्मचारी शेखर से उनके मोबाइल पर आई कॉल्स के बारे में पूछा और कहा- सबसे कुछ देर बाद बात करूंगा। शेखर से कहा कि उन्हें डिस्टर्ब नहीं किया जाएं।

करीब 10 मिनट बाद हलके धमाके की आवाज सुनाई दी। कर्मचारियों को लगा हवा के झोंके से कुछ सामान गिरा है। कुछ देर बाद पत्नी डॉ. आयुषी उन्हें देखने पहुंचीं। दरवाजा अंदर से बंद मिला तो कर्मचारियों को आवाज लगाई। कर्मचारी विनायक, योगेश व अन्य दौड़कर आए और दरवाजा खुलवाने का प्रयास किया। काफी देर तक दरवाजा नहीं खुलने व जवाब नहीं मिलने पर शक गहराया। उन्होंने धक्का देकर चिटकनी तोड़ी और भीतर घुसे। अंदर भय्यू महाराज को खून से लथपथ पड़ा देख हक्के-बक्के रह गए।

पुलिस के मुताबिक, भय्यू महाराज दोपहर को अचानक बेटी कुहू के कमरे में रखे बींस बैग पर जाकर बैठ गए। कुछ देर बाद उन्होंने दाईं कनपटी पर रिवॉल्वर अड़ाकर गोली मार ली। परिजन ने देखा शव के पास रिवॉल्वर पड़ी हुई है। परिजन, कर्मचारी और अनुयायी तुरंत उन्हें लेकर बॉम्बे हॉस्पिटल पहुंचे। डॉक्टरों ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित attacknews.in

बर्खास्त: स्वीमिंग पूल में महिला कांस्टेबल और DSP के नंगे खेल पर बड़ी कार्रवाई,लापरवाह दो थाना प्रभारी और दो पुलिस अफसर निलंबित

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार attacknews.in

शादी का झांसा देकर प्रोफेसर ने नशीला पदार्थ खिलाकर कोचिंग मालकिन के साथ होटल में कर दिया बलात्कार

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था attacknews.in

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने निर्दयता से कर दी पत्नी की हत्या;लापता स्वीटी की खोज में पुलिस ने किया खुलासा;शव को अपनी गाड़ी में छुपा कर गांव के सुनसान घर में जला दिया था

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी attacknews.in

बड़वानी में तोहिब खान ने जबर्दस्ती घर में घुसकर आदिवासी लड़की के साथ किया बलात्कार,मां नर्स हैं और वह वैक्सीनेशन के कार्य से बाहर गई हुई थी

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई ‘तालीबानी’ सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे attacknews.in

मध्यप्रदेश के धार जिले में युवतियों को दी गई 'तालीबानी' सजा;बाल पकड़कर घसीटा,लात घूंसों से मारपीट,शरीर पर बेरहमी से लाठियों से प्रहार करते रहे