Home / खेलकूद / इंदौर के होल्कर स्टेडियम के इतिहास के पहले टेस्ट मैच में विराट ने लगाया था दोहरा शतक,दूसरे मैच में कप्तान हैं, इंदौर में भारत नहीं हारा है कोई भी मैच attacknews.in

इंदौर के होल्कर स्टेडियम के इतिहास के पहले टेस्ट मैच में विराट ने लगाया था दोहरा शतक,दूसरे मैच में कप्तान हैं, इंदौर में भारत नहीं हारा है कोई भी मैच attacknews.in

इंदौर (मध्यप्रदेश), 12 नवंबर। बांग्लादेश पर टी20 श्रृंखला में भारत की 2-1 से जीत के बाद क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें यहां होलकर स्टेडियम में बृहस्पतिवार से शुरू होने वाले टेस्ट मैच पर टिक गयी हैं जिसमें दोनों टीमें फिर आमने-सामने होंगी।

इस स्टेडियम का कोई डेढ़ दशक पुराना रिकॉर्ड भारत के पक्ष में रहा है और मेजबान टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में इसके मैदान पर अजेय रही है।

मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के करीब 27,000 दर्शकों की क्षमता वाले होलकर स्टेडियम में वर्ष 2006 से लेकर अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक टेस्ट मैच, एक टी20 मुकाबला और पांच एक दिवसीय मैच आयोजित किये गये हैं। सभी सात भिड़ंतों में भारत ने विपक्षी टीमों पर विजय हासिल की है।

भारत और बांग्लादेश के बीच 14 से 18 नवंबर के बीच खेला जाना वाला टेस्ट मैच होलकर स्टेडियम के इतिहास का दूसरा टेस्ट मुकाबला होगा। इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ष 2016 में खेला गया था जिसमें मेजबान टीम ने मेहमान टीम को 321 रन से हराया था।

बहरहाल, दो टेस्ट मैचों की सीरीज का बृहस्पतिवार से शुरू होने वाला पहला मुकाबला इसलिये भी खास होगा क्योंकि इसके जरिये बांग्लादेश की सीनियर राष्ट्रीय टीम एमपीसीए के इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में पहली बार दम-खम दिखायेगी।

इस मुकाबले से पहले बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद मिथुन ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, “हम भारतीय टीम की इज्जत करते हैं, क्योंकि वह दुनिया की बेहतरीन टीमों में से एक है। खासकर घरेलू मैदानों पर भारतीय टीम बेहद मजबूत होती है। लेकिन हम आगामी टेस्ट मैच में उसके खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के इरादे से मैदान पर उतरेंगे।”

इस बीच, टी20 सीरीज की ताजा जीत और होलकर स्टेडियम में मेजबान टीम के अजेय रहने के रिकॉर्ड के बावजूद के बावजूद भारत भी बांग्लादेश को कम नहीं आंक रहा है।

घरू मैदान पर बांग्लादेश की चुनौती के बारे में पूछे जाने पर भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा, “बांग्लादेश की टीम बहुत अच्छी है और इसके खिलाड़ी विपक्षी टीम से सामूहिक तौर पर भिड़ंत करते हैं। लेकिन हम विपक्षी टीम को लेकर सोच-विचार के बजाय हमेशा की तरह अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

विराट के दूसरे दोहरे शतक का गवाह है होल्कर मैदान

इंदौर का होल्कर स्टेडियम भारतीय कप्तान विराट कोहली के शानदार करियर के दूसरे दोहरे शतक का गवाह है। होल्कर स्टेडियम में भारत और बंगलादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गुरूवार से खेला जाना है।

होल्कर मैदान पर भारत का यह दूसरा टेस्ट मैच होगा जबकि बंगलादेश की टीम इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेलेगी। दोनों देशों के बीच इससे पहले तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली गयी थी जिसे भारत ने पहला मैच हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए 2-1 से जीता था।

इस मैदान पर इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच अक्टूबर 2016 में खेला गया था जिसे भारत ने 321 रन के बड़े अंतर से जीता था। भारत ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 557 रन बनाकर घोषित की थी जिसमें कप्तान विराट कोहली ने 211 और अजिंक्या रहाणे ने 188 रन बनाये थे। न्यूजीलैंड की पहली पारी 299 रन पर सिमट गयी थी। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 81 रन पर छह विकेट लिए थे।

भारत ने अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 216 रन पर घोषित कर न्यूजीलैंड के सामने 475 रन का लक्ष्य रख दिया। भारत की दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 101 रन बनाये। विशाल लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की टीम 153 रन पर ढेर हो गयी। अश्विन ने दूसरी पारी में 59 रन पर सात विकेट लेकर मैच में 13 विकेट पूरे किये और प्लेयर ऑफ द मैच के साथ साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बन गए।

कोहली एंड कंपनी ने जमकर किया अभ्यास

बांग्लादेश के खिलाफ गुरूवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व अभ्यास सत्र में कप्तान विराट कोहली समेत सभी भारतीय खिलाड़ियों ने बारी बारी से गुलाबी और लाल गेंद से अभ्यास किया ।

भारतीय टीम ने दूधिया रोशनी में एसजी गुलाबी गेंद से थ्रोडाउन का अभ्यास किया ।

आम तौर पर मैदान पर तेज गेंदबाजों, स्पिनरों और थ्रोडाउन के लिये तीन नेट अगल बगल बनाये जाते हैं । टीम के अनुरोध पर थ्रोडाउन नेट मैदान के दूसरी ओर अलग पिच पर बनाया गया है जिसकी साइट स्क्रीन काली है ।

कोहली ने सबसे पहले गुलाबी गेंद से अभ्यास किया ।

थ्रोडाउन विशेषज्ञ राघवेंद्र और श्रीलंका के नुवान सेनाविरत्ने ने गुलाबी गेंद डाली जिन पर कप्तान कोहली एकदम सहज नजर आये । उन्होंने रक्षात्मक शाट अधिक लगाये ।

कोहली के बाद चेतेश्वर पुजारा ने बारी बारी से गुलाबी और लाल गेंद से अभ्यास किया ।

भारतीय टीम को ईडन गार्डन पर 22 नवंबर से शुरू हो रहे दिन रात के पहले टेस्ट से पूर्व दो ही दिन अभ्यास के लिये मिलेंगे । बीसीसीआई ने इसके मद्देनजर दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से कुछ अभ्यास सत्र रखे हैं ।

फिटनेस के आकलन के लिये भुवनेश्वर ने किया भारतीय टेस्ट टीम के साथ अभ्यास:

बाजू में खिंचाव और हैमस्ट्रिंग से जूझ रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट से पूर्व अपनी फिटनेस के आकलन के लिये भारतीय टीम के साथ अभ्यास सत्र में भाग लिया ।

भुवनेश्वर रिहैबिलिटेशन के आखिरी सत्र में है और यह भारतीय टीम प्रबंधन की देखरेख में हो रहा है ।

वेस्टइंडीज से लौटने के बाद से भुवनेश्वर की चोट भारतीय टीम के लिये चिंता का सबब बनी हुई है । वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं ।

टीम के एक सूत्र ने बताया ,‘‘ भुवी यहां टीम के साथ स्किल सेशन में भाग ले रहे हें । टीम प्रबंधन चाहता है कि वह लय में रहे ।’’

उन्होंने फील्डिंग कोच आर श्रीधर के साथ कैचिंग सत्र में भी भाग लिया । उन्होंने कुछ गेंद पूरे रनअप के साथ डाली ।

खलील अहमद अभी सीख रहे हैं और जसप्रीत बुमराह के कार्यभार पर भी ध्यान देना है लिहाजा भुवनेश्वर का फिट होकर लौटना भारतीय टीम के लिये अहम है ।

भुवनेश्वर की मौजूदगी से यह भी संकेत मिला कि फिजियो नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब की भविष्य में उनकी फिटनेस में अहम भूमिका होगी ।

हाल ही के वर्षो में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी की काफी आलोचना हुई है जिसके बारे में कहा जाता है कि वह सेंटर आफ एक्सीलैंस की बजाय रिहैबिलिटेशन सेंटर बन गया है ।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …