Home / खेलकूद / भारत की दमदार गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका ने घुटने टेके, पारी के अंतर से हराकर भारत ने जीती टेस्ट श्रृंखला attacknews.in

भारत की दमदार गेंदबाजी के सामने साउथ अफ्रीका ने घुटने टेके, पारी के अंतर से हराकर भारत ने जीती टेस्ट श्रृंखला attacknews.in

पुणे, 13 अक्टूबर।अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में चौथे ही दिन रविवार को एक पारी और 137 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2 . 0 की विजयी बढत बना ली ।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एक बार फिर भारत की दमदार गेंदबाजी के सामने घुटने टेकने को मजबूर हो गए । फालोआन खेलते हुए पूरी टीम 67 . 2 ओवर में 189 रन पर आउट हो गई । दक्षिण अफ्रीका को 2008 के बाद किसी टेस्ट श्रृंखला में फालोआन खेलने पर मजबूर करने वाली भारत पहली टीम बन गई ।

इस जीत के बाद विश्व चैम्पियनशिप तालिका में भारत 200 अंक लेकर दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड से 140 अंक आगे है । वहीं बतौर कप्तान यह विराट कोहली का 50वां टेस्ट था और उनकी कप्तानी में अपनी धरती पर भारत ने यह लगातार 11वीं श्रृंखला जीती है जो विश्व रिकार्ड है ।

तीसरा और आखिरी टेस्ट 19 अक्टूबर से रांची में खेला जायेगा ।

फालोआन खेलते हुए वेर्नोन फिलैंडर और केशव महाराज ने आखिर में जीत के लिये भारत का इंतजार लंबा कराने की कोशिश की लेकिन तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 67वें ओवर में फिलैंडर (37) और कैगिसो रबाडा (चार) को पवेलियन भेजा ।

इसके अगले ओवर में रविंद्र जडेजा ने दूसरी ही गेंद पर महाराज (22) को पगबाधा आउट किया । दक्षिण अफ्रीकी टीम ने रिव्यू लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में रहा । पहली पारी में 275 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 189 रन पर आउट हो गई ।

भारत ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन (घोषित) की थी ।

दक्षिण अफ्रीका का शीर्षक्रम दूसरी पारी में भी नाकाम रहा । भारत के लिये जडेजा ने 21 . 2 ओवर में 52 रन देकर तीन, यादव ने आठ ओवर में 22 रन देकर तीन और रविचंद्रन अश्विन ने 21 ओवर में 45 रन देकर दो विकेट लिये । मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा को एक एक विकेट मिला ।

लंच के बाद रविंद्र जडेजा ने क्विंटोन डिकाक (पांच) और तेम्बा बावुमा (38) को आउट किया । वहीं मोहम्मद शमी ने सेनुरान मुथुस्वामी (नौ) को पवेलियन भेजा ।

सुबह के सत्र में डीन एल्गर ने 72 गेंद में 48 रन बनाकर अकेले किला लड़ाने की कोशिश की लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें पवेलियन भेजा । अश्विन आठ ओवर में आठ रन देकर दो विकेट ले चुके हैं ।

पहली पारी में विकेट नहीं ले सके ईशांत शर्मा ने दूसरी ही गेंद पर एडेन मार्कराम (0) को पवेलियन भेजा । दूसरे छोर पर खड़े एल्गर से लंबी बातचीत के बाद मार्कराम ने रिव्यू नहीं लिया हालांकि टीवी रिप्ले से जाहिर था कि गेंद लेग स्टम्प के बाहर से जा रही थी ।

पहली पारी में भी शानदार कैच लपकने वाले विकेटकीपर रिधिमान साहा ने थ्यूनिस डि ब्रून का एक और दर्शनीय कैच लपका ।

एल्गर और कप्तान फाफ डु प्लेसी (54 गेंद में पांच रन) ने 49 रन जोड़े । डु प्लेसी को अश्विन ने आफ ब्रेक पर आउट किया । वहीं एल्गर ने मिडआफ पर खड़े उमेश यादव को कैच थमाया ।

दूसरे टेस्ट का स्कोरबोर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच में रविवार को अंतिम स्कोरबोर्ड इस प्रकार रहा:

स्कोरबोर्ड

भारत पहली पारी: पांच विकेट पर 601 रन पारी घोषित

दक्षिण अफ्रीका: पहली पारी 275

दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी

एडन मारक्रम पगबाधा बो इशांत …………………..00
डीन एल्गर का उमेश बो अश्विन …………………..48
थ्यूनिस डी ब्रून का साहा बो उमेश …………………08
फाफ डू प्लेसिस का साहा बो अश्विन ………………05
तेम्बा बावुमा का रहाणे बो जडेजा …………………..38
क्विंटन डी कॉक बो जडेजा ………………………….05
सेनुरन मुथुसामी का रोहित बो शमी ……………….. 09
वेर्नोन फिलेंडर का साहा बो उमेश …………………..37
केशव महाराज पगबाधा बो जडेजा ………………… 22
कैगिसो रबादा का रोहित बो उमेश …………………. 04
एनरिक नोर्त्जे नाबाद…………………………………. 00

अतिरिक्त: 13
कुल: 67.2ओवर में 189 रन

विकेट पतन: 1-0, 2-21, 3-70, 4-71, 5-79, 6-125, 7-129, 8-185, 9-189, 10-189

गेंदबाजी:
इशांत ………….5-2-17-1
उमेश …………8-2-22-3
शमी …………..9-2-34-1
अश्विन………. 21-6-45-2
जडेजा ………21.2-4-52-3
रोहित…………..2-0-4-0
विराट ………….1-0-4-0

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …