Home / राजनीति / हेमंत सोरेन ने राज्यपाल के समक्ष पेश किया झारखंड मुक्ति मोर्चा समेत समर्थक दलों की सरकार बनाने का दावा attacknews.in

हेमंत सोरेन ने राज्यपाल के समक्ष पेश किया झारखंड मुक्ति मोर्चा समेत समर्थक दलों की सरकार बनाने का दावा attacknews.in

रांची 24 दिसम्बर। झारखंड में नई सरकार बनाने के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन ने आज राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के समक्ष दावा पेश कर दिया ।

श्री सोरेन ने कांग्रेस के झारखंड के प्रभारी आर.पी.एन.सिंह, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया।

उन्होंने साथ ही कांग्रेस, झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) और राजद का समर्थन पत्र भी राज्यपाल को सौंपा ।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य विधानसभा चुनावों में विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन ने मंगलवार रात सात बजे गठबंधन के सभी विधायकों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद रात आठ बजे राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मिलकर प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश किया । संभावना है कि राज्यपाल की अनुमति मिलने पर वह 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे।

राजभवन के सूत्रों ने बताया कि झारखंड विधानसभा के चुनावों में विजयी विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से आज रात आठ बजे मिलने का समय लिया था ।

इससे पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रवक्ता अभिषेक प्रसाद पिंटू ने बताया कि आज शाम सात बजे झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन के आवास पर तीनों गठबंधन सहयोगियों झामुमो, कांग्रेस और राजद के सभी विधायकों की बैठक हुई । इस बैठक में हेमंत सोरेन को औपचारिक तौर पर गठबंधन दल का नेता चुना गया ।

सोरेन ने कल रात में ही कहा था कि वह अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों के साथ 27 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे।

झारखंड विधानसभा चुनावों में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 81 में से 47 सीटें मिली हैं।

सरकार की संरचना के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह और हेमंत सोरेन ने बताया कि इसपर विस्तृत चर्चा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ मुलाकात के बाद होगी।

इससे पहले झामुमो ने मंगलवार को शिबू सोरेन के आवास पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलायी ।

हेमंत को बाबूलाल का मिला आशीर्वाद, जेवीएम (प्र) ने समर्थन देने की घोषणा की:

झारखंड में एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन के नेतृत्व में बनने वाली महागठबंधन सरकार को बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा की जिसके बाद राज्य के होने वाले नये मुख्यमंत्री ने पार्टी सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी से उनके आवास पर मिलकर आर्शीवाद लिया।

श्री सोरेन ने झाविमो सुप्रीमो श्री मरांडी से मिलने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि राज्य के लोगों ने महागठबंधन को स्पष्ट जनादेश दिया है और चुनाव में बाबूलाल मरांडी और उनकी पार्टी के अलग-अलग लड़ने के बावजूद दोनों पार्टियों के लक्ष्य समान थे। उन्होंने कहा कि राज्य को बेहतर दिशा देने के लिए एक साथ काम करना सभी की जिम्मेदारी है।

झाविमो विधायक दल के नेता ने कहा, “बाबूलाल मरांडी एक अनुभवी और वरिष्ठ नेता हैं। मैं सहयोग के लिए उनकी मदद लेने आया हूं ताकि झारखंड का विकास हो सके।”

इस दौरान श्री मरांडी ने श्री सोरेन को चुनावों में भारी जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि श्री सोरेन खुले दिल से उनसे मिलते रहे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे