Home / चुनाव / नरेन्द्र मोदी का जादू बरकरार: गुजरात,हिमाचल में भाजपा सरकार; गुजरात के 5 मंत्री हारे चुनाव Attack News 

नरेन्द्र मोदी का जादू बरकरार: गुजरात,हिमाचल में भाजपा सरकार; गुजरात के 5 मंत्री हारे चुनाव Attack News 

नयी दिल्ली/ अहमदाबाद/ शिमला 18 दिसंबर । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को गुजरात में मिली लगातार छठी जीत और हिमाचल प्रदेश में उसके कांग्रेस से सत्ता छीनने से एक बार फिर साबिज हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू अभी भी बरकरार है और उनके नेतृत्व में पार्टी लगातार ऊंचाईयों की ओर बढ़ रही है।

गुजरात में कांग्रेस की आेर से मिली कड़ी टक्कर के बावजूद भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लगातार छठी जीत का रिकार्ड कायम किया वहीं उसने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर इस पर्वतीय राज्य में एक बार फिर भगवा परचम लहरा दिया है।

पिछले आम चुनाव से भाजपा की जीत का जो सिलसिला शुरु हुआ था वह गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी जारी रहा।

गुजरात में लगातार तीन दशक की जीत असाधारण, अभूतपूर्व – नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत को ‘असाधारण’ एवं ‘अभूतपूर्व’ बताते हुए आज कहा कि वर्ष 1989 से लगातार 12 चुनाव में विकास के मुद्दे पर भाजपा की जीत एक ऐतिहासिक सच्चाई है और गुजरात की जनता ने इस पर मुहर लगायी है।

श्री मोदी ने गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद यहां भाजपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात का चुनाव भाजपा के इतिहास में अभूतपूर्व है।

आज के वातावरण में कोई सरकार पांच साल बाद दोबारा चुनी जाये तो उसे बहुत बड़ी घटना के रूप में देखा जाता है और बड़े-बड़े संपादकीय अखबारों में लिखे जाते हैं।

गुजरात में 5 मंत्री हारे चुनाव

गुजरात की भाजपा सरकार के पांच मंत्रियों को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है । उन्हें कांग्रेस उम्मीदवारों ने मात दी है ।

हालांकि, भाजपा को गुजरात में साधारण बहुमत प्राप्त हुआ है ।

हारने वाले पांच मंत्रियों में आत्माराम परमार और चिमनभाई सपरिया कैबिनेट मंत्री हैं ।

प्रदेश भाजपा के बड़े दलित चेहरे परमार को बोटाड जिले की गधाड़ा (एससी) सीट पर कांग्रेस के प्रवीणभाई मारू ने करीब 9,500 वोटों से हराया ।

सपरिया को जमजोधपुर सीट पर कांग्रेस के चिरागभाई कलारिया ने हराया ।

कलारिया को 64,212 जबकि सपरिया को 61,694 वोट मिले ।

गुजरात सरकार में राज्य मंत्री शंकर चौधरी, केशाजी चौहान और शब्द शरण तडवी भी अपनी-अपनी सीटों पर जीतने में नाकाम रहे ।

चौधरी को कांग्रेस उम्मीदवार जेनीबेन ठाकोर ने हराया । चौधरी को 95,673 जबकि ठाकोर को 1,02,328 वोट मिले।

देवदार सीट से भाजपा उम्मीदवार चौहान महज 972 वोटों से हारे । उन्हें कांग्रेस के शिवाभाई भूरिया ने हराया । भूरिया को 80,432 जबकि चौहान को 79,460 वोट मिले ।

तडवी को नांदोड (एससी) सीट पर कांग्रेस के प्रेमसिंह वसावा ने मात दी । वसावा को 81,849 जबकि तडवी को 75,520 वोट मिले ।

भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस से छीनी कमान

भाजपा ने आज हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस से सत्ता की कमान छीन ली। उसने 68 सदस्यीय विधानसभा की 44 सीटें जीत लीं जो बहुमत से नौ ज्यादा हैं ।

निवर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस को 21 सीटें मिलीं ।

भाजपा की शानदार जीत के बावजूद मुख्यमंत्री पद के उसके उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को सुजानपुर सीट से कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी राजिंदर सिंह राणा के हाथों करीब 3,500 वोटों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

दोनों दलों ने सभी 68 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। पर्वतीय राज्य में रिकार्ड 75.28 प्रतिशत मतदान हुआ था।

मौजूदा विधानसभा में कांग्रेस और भाजपा के पास क्रमश: 36 एवं 26 सीटें थीं।

राज्य के मतदाता परंपरागत तरीके से हर बार बारी बारी से कांग्रेस और भाजपा को सत्ता की कमान सौंपते रहे हैं।

1990 में भाजपा ने कांग्रेस को सत्ता से बाहर किया था और 1993 में कांग्रेस ने उस हार का बदला लिया। 1998 में भाजपा ने हिमाचल विकास कांग्रेस की मदद से सरकार बनायी और 2003 में कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की। इसके बाद 2007 के चुनाव में भाजपा सत्ता में लौटी लेकिन 2012 में उसे हार का सामना करना पड़ा।

जीत का विश्लेषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में भाजपा ने लगातार छठी जीत हासिल की तो हिमाचल प्रदेश में उसने कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है।

अगले लोकसभा चुनाव से 18 महीने पहले आए ये नतीजे भाजपा के लिए हौसले बुलंद करने वाले हैं।

कांग्रेस की ओर से कड़ी चुनौती मिलने के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, ‘‘जो जीता वही सिकंदर।’’ भाजपा ने जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों का परिणाम करार दिया है। दूसरी तरफ कांग्रेस इससे थोड़ी राहत महसूस कर रही है कि गुजरात में उसकी सीटों की संख्या में इजाफा हुआ है।

गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर चुनाव प्रचार किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरी ताकत झोंकी थी।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह विकास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए विकास को वोट है।’’ भाजपा उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने कहा, ‘‘हमने लगातार विधानसभा चुनाव जीतकर भाजपा के इतिहास में एक रिकॉर्ड बनाया है।….सत्ता विरोधी लहर वहां काम नहीं कर रही है। प्रधानमंत्री की लोकप्रियता बरकरार है। अमित शाह की रणनीति ने काम किया। ’’

जीत को लेकर स्थिति स्पष्ट होने के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां बांटकर और पटाखे जलाकर जश्न मनाया।

शुरुआती रुझानों से पता चला था कि गुजरात में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर चल रही है, बाद में भाजपा ने निर्णायक बढ़त हासिल कर ली।

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कांग्रेस की सीटों की संख्या बढ़ी है, जबकि भाजपा की सीटें कम हुई हैं। यह राहुल गांधी की राजनीतिक जीत है।’’

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी शुरुआत में राजकोट-पश्चिम सीट पर पीछे चल रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राज्यगुरू को पराजित किया।

गुजरात में भाजपा को 49.1 फीसदी और कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट मिले। 2012 में कांग्रेस को 38.93 फीसदी वोट मिले थे।

गुजरात में नौ और 14 दिसंबर तथा हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को मतदान हुआ था।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …