Home / Parliament/ Assembly / गिरीश गौतम होंगे मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष;निर्विरोध निर्वाचन के लिए कमलनाध ने सहमति दी,बजट सत्र सोमवार सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा attacknews.in

गिरीश गौतम होंगे मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष;निर्विरोध निर्वाचन के लिए कमलनाध ने सहमति दी,बजट सत्र सोमवार सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा attacknews.in

भोपाल, 21 फरवरी । मध्यप्रदेश विधानसभा के नए अध्यक्ष सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ विधायक गिरीश गौतम होंगे।

विधानसभा के बजट सत्र के एक दिन पहले आज यहां श्री गौतम की ओर से अध्यक्ष पद के लिए नामांकनपत्र सचिवालय में दाखिल किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, श्री राजेंद्र शुक्ला और अन्य नेता भी मौजूद थे। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष पद के लिए कोई नामांकनपत्र दाखिल नहीं किया गया है। अब राज्य के विंध्य क्षेत्र के निवासी श्री गाैतम का निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाना तय है।

नामांकनपत्र दाखिले के बाद श्री चौहान ने मीडिया से कहा कि रीवा जिले की देवतालाब विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले श्री गौतम विधानसभा के संचालन का दायित्व संभालेंगे। हम सबने मिलकर तय किया है कि हमारे वरिष्ठ विधायक संसदीय ज्ञान के जानकार श्री गौतम विधानसभा के अध्यक्ष होंगे।

उन्होंने कहा कि श्री गौतम अपनी कर्मठता, निष्पक्षता और सबको साथ लेकर चलने की क्षमता के आधार पर अध्यक्ष पद को सुशोभित करेंगे। उन्होंने श्री गौतम काे अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज उनका नामांकनपत्र भी दाखिल हो चुका है।

दूसरी ओर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता कमलनाथ ने ट्वीट के जरिए कहा कि हमने संवैधानिक व्यवस्थाओं में विश्वास व्यक्त करते हुए अध्यक्ष पद का निर्वाचन निर्विरोध तरीके से करवाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने भाजपा पर संसदीय परंपराओं में विश्वास नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वर्षों से अध्यक्ष का पद सत्ता पक्ष को और उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को देने की चली आ रही परंपरा को उसने ही तोड़ा था।

पिछले वर्ष मार्च में राजनैतिक घटनाक्रमों के चलते कांग्रेस सरकार का पतन हो गया था और भाजपा पंद्रह माह बाद फिर से सत्ता में आ गयी थी। इसके बाद तत्कालीन अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने त्यागपत्र दे दिया था और प्रोटेम स्पीकर के रूप में श्री रामेश्वर शर्मा ने शपथ ग्रहण की थी। श्री शर्मा प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी अब तक निभाते आए हैं। कल से प्रारंभ हो रहे बजट सत्र के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी होगी और श्री गौतम नए अध्यक्ष बनेंगे।

श्री चौहान के अलावा भाजपा के अन्य नेताओं ने भी श्री गौतम को पहले से ही बधाई दी हैं।

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से

कोरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार सुबह 11 बजे प्रारंभ होगा।

सत्र की शुरुआत में अध्यक्ष के निर्वाचन का कार्य संपन्न कराया जाएगा। इसके बाद राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण होगा। छब्बीस मार्च तक प्रस्तावित सत्र के दौरान लगभग 22 बैठक होने की संभावना है। इस दौरान वित्त वर्ष 2021 22 के लिए वार्षिक बजट पेश किए जाने के साथ ही पारित कराया जाएगा।

संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से कहा कि बजट सत्र कोविड संबंधी गाइडलाइन का पालन करते हुए सदस्यों की पूर्ण उपस्थिति के साथ चलेगा। वार्षिक बजट दो मार्च को पेश होने की संभावना है।

इसके पहले प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा की अध्यक्षता में विधानसभा में सर्वदलीय बैठक हुयी, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, श्री मिश्रा, सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, पूर्व मंत्री डॉ गोविंद सिंह और विपक्षी दल के अन्य विधायक भी मौजूद रहे। बैठक में मुख्य रूप से सदन के सुचारु रूप से संचालन के संबंध में चर्चा हुयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल से प्रारंभ होने वाला बजट सत्र पंद्रहवीं विधानसभा का आठवां सत्र है। सत्र के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। कोरोना संबंधी गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इस वजह से मीडिया का प्रवेश भी सीमित किया गया है।

सूत्राें के अनुसार अभी तक विधानसभा सचिवालय को 2815 तारांकित प्रश्नों, 2576 अतारांकित प्रश्नों, 40 अशासकीय संकल्पों, 18 स्थगन प्रस्तावों, ध्यानाकर्षण की 157 सूचनाएं, शून्यकाल की 52 सूचनाएं, 20 विधेयकों और 11 याचिकाओं की सूचनाएं प्राप्त हुयी हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश विधानसभा में कांग्रेस और भाजपा के विधायकों ने साथ-साथ दर्द उजागर किया;कांग्रेस की शिकायत पर भाजपा ने कहा;तुम्हारी सत्ता में हमें भी सरकारी आयोजनों में आमंत्रित नहीं किया जाता था attacknews.in

विधायकों के कथित अपमान का मामला विधानसभा में उठाया गया भोपाल, 16 मार्च । मध्यप्रदेश …

मध्यप्रदेश विधानसभा में PEB द्वारा कृषि विभाग मे नियुक्तियों में ‘व्यापमं टू’ घोटाले के मामले में कांग्रेस ने किया बहिर्गमन attacknews.in

भोपाल, 15 मार्च । मध्यप्रदेश विधानसभा में आज मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के सदस्यों ने …

मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र चलेगा या नहीं अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा: विधायकों की प्राप्त होने वाली कोरोना संबंधी रिपोर्ट के आधार पर अवधि को लेकर निर्णय लिया जाएगा,तीन विधायक कोरोना संक्रमित पाये गये attacknews.in

भोपाल, 13 मार्च । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ने और दो विधायकों …

कृषि कानूनों की खिलाफत करते हुए विपक्ष द्वारा  लाया गया हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा;प्रस्ताव के पक्ष में 32 तो विरोध में 55 मत पड़े attacknews.in

चंडीगढ़,10 मार्च । हरियाणा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जननायक जनता पार्टी (जजपा) …

मुकेश अंबानी के निवास एंटीलिया के बाहर जिलेटिन छड़ों से भरी मिली कार 4 महीनों से मुंबई पुलिस के मुठभेड़ विशेषज्ञ सचिन वजे के कब्जे में थी;मालिक मनसुख हिरेन की कर दी गई हत्या; देवेन्द्र फडनवीस के बयान पर महाराष्ट्र विस में हंगामा attacknews.in

मुंबई, 09 मार्च । पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडनवीस …