Home / खेलकूद / पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाकर रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पीछे छोड़ा attacknews.in

पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाकर रोहित शर्मा ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पीछे छोड़ा attacknews.in

मैनचेस्टर, 16 जून । हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने अपने करियर का 24वां वनडे शतक बना लिया है। रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप मुकाबले में रविवार को अपना 24वां वनडे शतक बनाया और इसके साथ ही उन्होंने हमवतन सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया।

32 वर्षीय रोहित अपने 209वें मैच में इस उपलब्धि पर पहुंचे हैं। वह इस समय वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में नौंवें स्थान पर हैं।

रोहित का इस विश्वकप में यह दूसरा शतक है। रोहित ने पांच जून को साउथम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच विजयी नाबाद 122 रन बनाए थे।

24 वनडे शतक बनाने में सबसे कम पारियां लेने के मामले में रोहित हमवतन सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि इस शतक से वह दोनों देशों के बीच विश्वकप में सर्वाधिक पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं और इस मामले में उन्होंने अपने कप्तान विराट के 107 रनों को पीछे छोड़ा है।

वनडे में 49 शतकों के विश्व रिकॉर्डधारी सचिन ने 24 शतकों के लिए 219 पारियां ली थी जबकि रोहित ने 203 पारियां ली हैं। एबी डीविलियर्स ने 24 शतकों के लिए 192 पारियां, विराट कोहली ने 161 पारियां और हाशिम अमला ने 142 पारियां ली थीं।

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्वकप मैचों में किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक स्कोर विराट का था जिन्होंने 2015 के पिछले विश्वकप में एडिलेड में 107 रन बनाए थे। पाकिस्तान के सईद अनवर ने 2003 के विश्वकप में भारत के खिलाफ सेंचुरियन में 101 रन बनाए थे जबकि सचिन ने सेंचुरियन के ही इसी मैच में 98 रन की पारी खेली थी। 

रोहित का पाकिस्तान के खिलाफ यह दूसरा वनडे शतक है। रोहित इस शतक के साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी आखिरी पारी में एशिया कप 2018 में दुबई में नाबाद 111 रन बनाए थे।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक सात शतक, श्रीलंका के खिलाफ पांच शतक, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन शतक, बंगलादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो-दो शतक और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा जिम्बाब्वे के खिलाफ एक-एक शतक बनाया है।

वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने में रोहित से आगे एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल और कुमार संगकारा (तीनों 25 शतक), हाशिम अमला (28), रिकी पोंटिंग (30), विराट कोहली (41) और सचिन तेंदुलकर (49) हैं।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …