Home / खेलकूद / क्रिकेट विश्वकप में भगवा रंग की जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी भारतीय टीम; इंग्लैंड से मुकाबले में होने जा रही हैं शुरुआत attacknews.in

क्रिकेट विश्वकप में भगवा रंग की जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी भारतीय टीम; इंग्लैंड से मुकाबले में होने जा रही हैं शुरुआत attacknews.in

बर्मिंघम, 29 जून । आईसीसी विश्वकप में अभी तक अपराजित विराट कोहली की भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को मेज़बान इंग्लैंड के खिलाफ अपनी नयी भगवा जर्सी में विजय अभियान को आगे बढ़ाते हुये सेमीफाइनल का टिकट कटाने के लिये उतरेगी।


भारतीय टीम की नियमित जर्सी नीले रंग की है और उसे टीम ब्लू भी कहा जाता है लेकिन एजबस्टन मैदान पर होने वाले अहम मुकाबले में टीम इंडिया अपनी नयी भगवा रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी। पहले से ही विवादों में घिरी इस नयी जर्सी को देखने के लिये भी प्रशंसकों में भारी उत्साह है, हालांकि विराट एंड कंपनी की निगाहें हर हाल में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह पक्की करने की होंगी।


आईसीसी विश्वकप में अपने शानदार प्रदर्शन से वाहवाही लूट रही टीम इंडिया मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को होने वाले बहुप्रतिक्षित मुकाबले में अपने परंपरागत ‘ब्लू’ रंग को छोड़कर केसरिया रंग की जर्सी में उतरेगी।


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के आधिकारिक वस्त्र प्रायोजक नाइकी ने घोषणा की कि टीम इंडिया बर्मिंघम में होने वाले मुकाबले में पहली बार अपनी अवे किट में उतरेगी। टीम इंडिया के वनडे और अवे किट डिजाइन को इस साल पहली बार लांच किया गया था। केसरिया और नीले रंग के तालमेल वाली अवे किट को पहनकर भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड का मुकाबला करेंगे। 


केसरिया रंग को लेकर हालांकि कुछ विवाद उठा है लेकिन विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इस विवाद को पूरी तरह नजरअंदाज करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को अगले विश्वकप मुकाबले में सेमीफाइनल में स्थान बनाने के एकमात्र लक्ष्य के साथ उतरेगी।


भारतीय टीम को अपनी जर्सी में फेरबदल इसलिये करना पड़ा है क्योंकि उसकी विपक्षी और मेज़बान इंग्लैंड की टीम ने भी इस विश्वकप के लिये अपनी जर्सी नीले रंग की तैयार करवाई है जो हुबहू भारतीय टीम की जर्सी की तरह लग रही है। इंग्लैंड की विश्वकप जर्सी सादे नीले रंग की है जिसमें गहरे नीले रंग का कॉलर है। यह टीम इंडिया की जर्सी के समान रंग वाली है जिसे उसकी जर्सी के रंग के कारण ‘टीम ब्लू्’ भी कहा जाता है।


ऐसे में दोनों टीमों के मैदान पर लगभग एक जैसी जर्सी के विरोधाभास के कारण भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अलग रंग की केसरिया जर्सी पहनकर उतरेगी।


हालांकि विवाद भारतीय टीम के अलग जर्सी पहनने को लेकर नहीं बल्कि उसके रंग चयन को लेकर है। देश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के चिन्ह के रंग से मिलते जुलते होने के कारण राजनीतिक रूप से टीम इंडिया का ‘भगवाकरण’ करने जैसा विवाद शुरू हो गया है।


टीम की जर्सी के पीछे और किनारों पर केसरिया रंग होगा जबकि बीच में यह नीली हाेगी। हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज़ी कोच भरत अरूण ने ओल्ड ट्रेफर्ड में पत्रकारों को जर्सी के रंग पर कहा था कि वह यह तक नहीं जानते कि टीम की नयी जर्सी का रंग क्या हाेगा। उन्होंने कहा,“हमें जर्सी को लेकर कुछ भी नहीं बताया गया है। हमारा पूरा ध्यान तो मैच पर लगा हुआ है। हम अब भी टीम ब्लू हैं। नीला रंग ही हमारी जर्सी का मुख्य रंग होगा और बस इतना ही है।”


अरूण ने बताया कि जब भारत अपने मैदान पर खेलती है तो उसकी जर्सी का रंग नीला ही होगा। 


गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन टीमों को वैकल्पिक जर्सी पहनने का विकल्प दिया है जिनकी जर्सी विपक्षी टीमों से मैच के दौरान मिलती जुलती होती है।


अन्य टीमों में आस्ट्रेलिया(पीली जर्सी), न्यूजीलैंड(काली जर्सी) और वेस्टइंडीज़ (मरून जर्सी) को भी कई मौकों पर अलग रंग की जर्सी पहनकर खेलते देखा गया है।

हरे रंग की जर्सी पहनने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी बंगलादेश के खिलाफ कुछ अलग रंग की जर्सी पहनी थी वहीं अफगानिस्तान ने भी ब्लू के बजाय कुछ अलग रंग की जर्सी पहनी थी। इसके अलावा श्रीलंका ने भी इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अपनी जर्सी में बदलाव किया था।


विराट कोहली ने कहा: नई जर्सी से वह उत्साहित हैं:


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि उनकी टीम रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अपनी नयी औरेंज जर्सी पहनकर उतरेगी जिसे लेकर वह उत्साहित हैं, लेकिन उनकी टीम का असल रंग ‘ब्लू’है।


भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ एजबस्टन में केसरिया रंग की नयी जर्सी पहनकर उतरेगी जिसे लेकर देश में राजनीति गरमा गयी है क्योंकि इसे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के रंग से जोड़कर देखा जा रहा है। मैच की पूर्व संध्या पर कप्तान विराट ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में इसे लेकर कहा,“मुझे यह जर्सी पसंद आयी। मेरी जर्सी का नंबर अभी भी आठ ही है। यह देखने में काफी अच्छी लग रही है।

attacknews.in 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …