Home / खेलकूद / ऐसा है रिकार्ड: भारतीय टीम भारी पड़ेगी पाकिस्तान टीम पर और विराट कोहली ने भी कह दिया: हम दबाव में नहीं है attacknews.in

ऐसा है रिकार्ड: भारतीय टीम भारी पड़ेगी पाकिस्तान टीम पर और विराट कोहली ने भी कह दिया: हम दबाव में नहीं है attacknews.in

मैनचेस्टर, 15 जून । भारतीय टीम रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले आईसीसी विश्व कप मुकाबले में निश्चित रूप से प्रबल दावेदार होगी, हालांकि संभावना है कि बारिश क्रिकेट प्रेमियों का मजा किरकिरा कर सकती है जिनके लिये दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच हमेशा दिलचस्पी भरा होता है। 




भले ही खिलाड़ियों को लगे कि यह एक अन्य मैच की तरह होगा लेकिन शायद सभी दिल में जानते हैं कि यह एक विशेष मैच है। मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज के कौशल के सामने लोकेश राहुल की तकनीक की परीक्षा होगी। 



सचिन तेंदुलकर ने भी भारतीय बल्लेबाजों को आमिर के खिलाफ अधिक आक्रामक होने की सलाह दी जबकि कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे आदर्श मानसिकता के साथ मैदान पर उतरें, हालांकि पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे खिलाड़ियों के लिये यह अवसर थोड़ा दबाव बढ़ाने वाला होगा। 



भारत-पाक के बीच क्रिकेट मुकाबला विश्व कप का हो या फिर कोई और मैच, यह कुछ इस तरह का होता है कि प्रशंसक मैच के नतीजे के हिसाब से नायक और विलेन बना लेते हैं जो ताउम्र बरकरार रहते हैं। 



अजय जडेजा का 1996 विश्व कप क्वार्टरफाइनल में वकार यूनिस की गेंदों को रौंदना हो या फिर सलीम मलिक का ईडन गार्डन्स में 1987 में लक्ष्य का पीछा करते हुए 35 गेंद में 72 रन की पारी खेलकर 90 हजार से ज्यादा दर्शकों को हैरान करना कुछ ऐसे ही वाकये हैं। 



लोगों को अब भी ये मैच याद हैं जबकि वे भूल गये हैं कि दोनों मैच फिक्सर साबित हुए थे जिन्होंने खेल को बदनाम किया। 



चेतन शर्मा को विश्व कप हैट्रिक या लार्ड्स टेस्ट में पांच विकेट झटकने के बजाय इसलिये याद रखा जाता है कि शारजाह में 1986 में उनकी अंतिम फुल टास गेंद पर जावेद मियांदाद ने छक्का जड़ा था। 



प्रशंसकों के लिये यह मैच कितना अहम है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे ब्लैक में भी ज्यादा दाम में टिकट खरीदने को तैयार हैं जबकि मौसम उनका जायजा बिगाड़ सकता है। 



भारत ने अभी तक विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी छह मैचों में जीत हासिल की है जो एकतरफा रहे। 



दोनों देशों के बीच बढ़ते सीमा पार तनाव के कारण कई वर्षों से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गयी है। 



आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद आमिर का पहला स्पैल निश्चित रूप से उनकी टीम के लिये काफी अहम होगा। राहुल और रोहित शर्मा ने पारी के शुरू में बहुत कम फुटवर्क दिखाते हैं जिससे उन्हें थोड़ा ज्यादा सतर्क रहना होगा। 



कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकार्ड रहा है, उन्होंने एडिलेड में 2015 में शतक जड़ा था। अभी तक विश्व कप में उन्होंने सैकड़ा नहीं बनाया है और मैच की अहमियत को देखते हुए वह सैकड़ा जड़ने के प्रबल दावेदार हैं। 



युवा खिलाड़ी जैसे हसन अली शाहीन शाह अफरीदी के लिये यह परीक्षा भरा होगा क्योंकि उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की है। 



ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान बल्लेबाजी के लिये अच्छा दिख रहा है, हालांकि परिस्थितियां सीम और स्विंग दोनों के माकूल होगी। 



भारत के मध्यक्रम को भी मैच में अपनी भूमिका अदा करनी होगी। टीम प्रबंधन ने पिछले मैच में दिनेश कार्तिक को उनके अनुभव के कारण लिया था लेकिन यह मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया। 



परिस्थितियों के अलावा पाकिस्तानी खिलाड़ियों की स्पिनरों के खिलाफ सहजता को देखते हुए कोहली शायद युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से एक को बाहर बिठा सकते हैं और मोहम्मद शमी को अंतिम एकादश में चुन सकते हैं जो इन हालात में विपक्षी टीम के लिये मुश्किल साबित हो सकते हैं। 



जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार से शानदार गेंदबाजी करने की उम्मीद है। वहीं भारतीय टीम के लिये महेंद्र सिंह धोनी ट्रंप कार्ड होंगे। 



टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत : 

विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, शिखर धवन। 

पाकिस्तान

सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, हसन अली, शाहदाब खान, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शाहिन शाह अफरीदी, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, शोएब मलिक, इमाम वसीम और आसिफ अली। 

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुरू होगा।



विराट कोहली ने कहा: टीम पर कोई दबाव नहीं है:


भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को कहा कि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप मुकाबले को लेकर टीम पर कोई दबाव नहीं है और टीम का ध्यान सिर्फ अपने प्रदर्शन पर है।


भारत और पाकिस्तान का रविवार को मुकाबला होना है जिसे इस विश्वकप का महामुकाबला कहा जा रहा है। इस मुकाबले की पूर्व संध्या पर विराट ने संवाददाता सम्मेलन में इस मुकाबले को लेकर बन रहे उत्तेजनापूर्ण माहौल को खारिज करते हुए कहा, “हमें यह नहीं सोचना है कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच का मुकाबला है। हम इसे एक सामान्य मैच की तरह लेकर चल रहे हैं और हमें सिर्फ अपने प्रदर्शन को ध्यान में रखना है। दूसरी टीम क्या कर रही है, हम इस बारे में कुछ नहीं सोचते हैं।” 


टीम संयोजन को लेकर विराट ने स्पष्ट किया कि यह सबकुछ मौसम की परिस्थिति और मैच की लंबाई पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा, “मैच को लेकर जैसे हालात रहेंगे तो हम उसी हिसाब से टीम संयोजन चुनेंगे। मैं अपनी रणनीति में पूरा लचीलापन रखना चाहता हूं ताकि जैसी परिस्थितियां रहें हम उसी के अनुरुप अंतिम एकादश चुन सकें। यदि हालात कहते हैं कि तेज गेंदबाजी को प्राथमिकता मिले तो हम अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करेंगे लेकिन मैं फिर कहूंगा कि सबकुछ हालात पर निर्भर रहेगा।” 


मौसम को लेकर पूछे जाने पर भारतीय कप्तान ने कहा, “यह एक ऐसी चीज है जो हमारे हाथ में नहीं है। हमें इंतजार करना होगा कि रविवार को मौसम कैसा रहता है। यदि पूरे 50 ओवर का मैच होता है तो बहुत अच्छा होगा लेकिन यदि ओवरों की कटौती होती है तो हमें उसके लिए मानसिक रुप से खुद को तैयार रखना होगा। टीम भी कल के हालात को देखकर चुनी जाएगी।”attacknews.in 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …