Home / खेलकूद / क्रिकेट विश्वकप में भारत ने लगातार सातवीं बार पाकिस्तान को हराया, इस बार 89 रन से हराया attacknews.in

क्रिकेट विश्वकप में भारत ने लगातार सातवीं बार पाकिस्तान को हराया, इस बार 89 रन से हराया attacknews.in

मैनचेस्टर 16 जून ।टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में अपना अजेय रिकॉर्ड कायम रखा है। रविवार को वर्षा बाधित मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर रोहित शर्मा (140) की सेंचुरी और विराट कोहली (77) के अर्धशतक की मदद से 5 विकेट पर 336 रनों का स्कोर खड़ा किया।

जवाब में बारिश के कारण जब मैच रोका गया तो पाकिस्तान का स्कोर 6 विकेट पर 166 रन था और वह डकवर्थ लुईस के हिसाब से लक्ष्य से 86 रन पीछे था। इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 का टारगेट मिला था। पाक टीम 40 ओवर में 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी। 

इससे पहले टीम इंडिया ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के ताबड़तोड़ 140, केएल राहुल (57) और विराट कोहली (77) की अर्धशतकीय पारी के बूते निर्धारित 50 ओवर्स में पांच विकेट खोकर 336 रन का स्कोर खड़ा किया।


इस तरह भारत ने पाकिस्‍तान को 89 रन से हराकर आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखा है।

टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को वर्ल्‍ड कप में लगातार सातवीं बार मात दी है।बारिश से प्रभावित मैच में भारत ने डकवर्थ लुईस मैथड से 89 रन से हराया। रोहित शर्मा की लाजवाब शतकीय पारी और कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक के बूते भारत ने पांच विकेट पर 336 रन दमदार स्कोर बनाया।

तीसरी बार आई बारिश के बाद पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था। तीसरी बार खेल रोके जाने तक पाकिस्तान ने 35 ओवरों में छह विकेट पर 166 रन बनाए थे।

खेल शुरू होने पर पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रन यानि बाकी बचे पांच ओवर में 136 रन का लक्ष्य मिला।पाकिस्तानी टीम छह विकेट पर 212 रन ही बना पाई. पाकिस्तान की ओर से फखर जमान ने सबसे अधिक 62 रन बनाए. भारत की ओर से कुलदीप यादव, विजय शंकर और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए।

इस तरह भारत ने विश्व कप आयोजनों में पाकिस्तान के खिलाफ अपना अजेय क्रम बरकरार रखा है. 1992 में दोनों टीमें पहली बार आपस में भिड़ी थीं और तब से लेकर आज तक भारत ने लगातार सात बार पाकिस्तान को हराया है।

रोहित और केएल राहुल ने भारत को लाजवाब शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिये 136 रन जोड़े. यह विश्व कप में भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिये पहली शतकीय साझेदारी है.  रोहित ने केवल 85 गेंदों पर अपना 24वां वनडे शतक पूरा किया. यह पारी का 30वां ओवर था और रोहित के दोहरे शतक की संभावना व्यक्त की जाने लगी थी. पाकिस्तान के खिलाफ चार साल पहले शतक जड़ने वाले कोहली क्रीज पर उतर चुके थे और उन्होंने स्ट्राइक रोटेट करके रोहित को पर्याप्त मौके दिये. लेकिन रोहित हसन अली की गेंद स्कूप करके शार्ट फाइन लेग पर कैच दे बैठे।

रोहित ने 113 गेंदों पर 140 रन बनाए जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. राहुल ने 78 गेंदों पर 57 रन का योगदान दिया. कोहली ने 51 गेंदों पर अपना 51वां वनडे अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने हसन अली पर लगाये गये दो चौकों में से पहले चौके से वनडे में 11000 रन भी पूरे किए. इस मुकाम पर वह 222वीं पारी में पहुंचे जो विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने रोहित के साथ 98 और हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) के साथ 51 रन की साझेदारियां की.

हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) फिर से चौथे नंबर पर उतरे. हसन अली ने उन्हें छकाने के लिये धीमी गेंद की तो लेकिन भारतीय ऑलराउंडर ने उसे विकेटकीपर के ऊपर से छक्के के लिये भेज दिया लेकिन आमिर की गेंद वह लंबा नहीं खेल पाये और सीमा रेखा पर कैच कर लिए गए. आमिर ने अगले ओवर में महेंद्र सिंह धोनी (एक) को भी विकेट के पीछे कैच कराकर भारत की डेथ ओवरों की रणनीति गड़बड़ा दी।

बारिश के खलल के बाद खेल शुरू होने पर आमिर ने कोहली के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया जिन्होंने शार्ट पिच गेंद पर विकेट के पीछे कैच दिया, हालांकि रीप्ले से साफ हो गया था कि गेंद उनके बल्ले से नहीं लगी थी. विजय शंकर 15 और केदार जाधव नौ रन बनाकर नाबाद रहे। attacknews.in 

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …