Home / स्वास्थ्य / मध्य प्रदेश में कोरोना के 245 नए मामलों से संक्रमितों की संख्या 14,106 तक पहुंची, संक्रमण से 589 मरीजों की मौत,विवाह समारोह से लौटे लोग संक्रमित हुए attacknews.in

मध्य प्रदेश में कोरोना के 245 नए मामलों से संक्रमितों की संख्या 14,106 तक पहुंची, संक्रमण से 589 मरीजों की मौत,विवाह समारोह से लौटे लोग संक्रमित हुए attacknews.in

भोपाल, दो जुलाई जून।मध्य प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 245 नए मामले सामने आए। इस तरह प्रदेश में कोविड-19 से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या 14,106 तक पहुंच गयी है।

राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से आठ और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 589 हो गयी है।

मध्य प्रदेश के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इन्दौर में चार, भोपाल में तीन और मुरैना एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।’’

उन्होंने बताया कि मुरैना कोरोना वायरस के नए केन्द्र के रूप में सामने आया हैं। यहां बृहस्पतिवार को 57 तथा यहां अब तक कुल 538 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 236 मौत इन्दौर में हुई हैं। उज्जैन में 71, भोपाल में 83, बुरहानपुर में 23, खंडवा में 17, खरगोन में 15, सागर में 21, जबलपुर में 14, देवास में 10, मंदसौर में नौ और नीमच में सात लोगों की मौत हुई है। बाकी मौत अन्य जिलों में हुई हैं।’’

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 14,106 संक्रमित लोगों में से अब तक 10,815 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गए हैं और केवल 27,02 ही सक्रिय मामले हैं, जिनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोविड—19 के सबसे अधिक 57 नए मामले मुरैना जिले में आए हैं, जबकि इंदौर में 19, ग्वालियर में 25 एवं भोपाल में 54 नए मामले आए।

उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को 160 रोगी स्वस्थ होकर अस्पतालों से घर चले गए।

अधिकारी ने कहा कि प्रदेश के सभी 52 जिलों में अब तक कोरोना वायरस संक्रमित लोग पाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य में कुल 1,053 निषिद्ध क्षेत्र हैं।

इंदौर जिले में कोरोना के 19 नये मामले, चार की मौत

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 19 नये मामले आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 4753 तक जा पहुंची है। हालांकि इनमें से अब तक 3576 संक्रमित रोगी स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गये 1259 सैम्पलों में 19 संक्रमित पाये गये हैं, जबकि 1491 सैम्पल जांच के लिये प्राप्त हुये हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 87494 जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं, जिसमें कुल संक्रमितों की संख्या 4753 है।

उन्होंने बताया कि कल दो 65 वर्षीय पुरुष तथा एक 65 और एक 68 वर्षीय महिला समेत चार की मौत दर्ज की गयी है, जिसके बाद मृतकों की संख्या 236 तक जा पहुँची है।

उधर अब तक 3576 संक्रमितों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जिसके बाद अस्पताल में उपचारत रोगियों की संख्या 941 है। वहीं अब तक संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से 4528 संदेहियों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दी जा चुकी है।

हरदा में आठ कोरोना मरीज मिले

हरदा जिले में आज आठ कोरोना संक्रमित मरीज मिले है। इनमें तीन नर्स भी शामिल हैं ।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि गुरुवार को एम्स भोपाल से आठ सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। इन संक्रमित मरीज़ों में जिला अस्पताल की तीन स्टाफ नर्स शामिल है।

सिवनी जिले में मिला एक कोरोना पाॅजिटिव मरीज

सिवनी जिले में एक कोरोना पाॅजिटिव मरीजा मिला है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी. मेश्राम ने बताया कि कल देर रात प्राप्त आईसीएमआर जबलपुर की रिपोर्ट में जिले के छपारा ब्लॉक पायलीकला की 27 वर्षीय युवती कोरोना पॉजिटिव पायी गई हैं। यह युवती 29 जून को नागपुर से आई थी।

सीहोर जिले में दो और कोरोना पाजिटिव पाये गये

सीहोर जिले में कोरोना पाजिटिज दो और मरीज पाए गये।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया के अनुसार जिले के इछावर तहसील मुख्यालय में एक युवक कोरोना संक्रमिक पाया गया वहीं रेहटी तहसील मुख्यालय में एक युवक की जांच में कोरोना पाजिटिव के लक्षण मिला हैं। कल 12 लोगों के सेम्पल लिए गए है।

पैरा-मेडिकल स्टाफ 24 घंटे सेवाएँ देगें

वन स्टॉप सेंटर में पहुँचने वाली हिंसा प्रभावित महिला को चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने के मद्देनजर अब पैरा मेडिकल स्टॉफ जिसमें प्रशिक्षित नर्स, ए.एन.एम., एम.बी.बी.एस., बी.ए.एम.एस., बी.एच.एम.एस, यूनानी डॉक्टर्स को शिफ्ट के आधार पर चौबीस घंटे सेवाऍ देनी होगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारत सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन अनुसार वन स्टॉप सेंटर पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन को जारी किया गया है।

सीहोर में विवाह समारोह से लौटे तीन लोगों में कोरोना संक्रमित

सीहोर जिले के आष्टा के एक परिवार के तीन लोग आज काेरोना संक्रमित पाए गए। वह हाल ही में एक वैवाहिक समारोह से लौटे थे।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले के आष्टा में कल 9 संभावितों के सैंपल लिए गए। उनमें से आज सुबह तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है, जबकि 6 लोगों की रिपोर्ट आना अभी शेष है। तीन जो पॉजिटिव पाए गए हैं, उसमें परिवार का एक मुखिया, पुत्र वधू और एक बालक शामिल है। यह सभी सारंगपुर जिला राजगढ़ विवाह समारोह में शामिल होने गए थे, जो 27 जून को आष्टा लौट आए थे।

विजयवाड़ा से आया व्यक्ति निकला कोरोना पॉजिटिव

सीधी जिले में आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा से सीधी आये एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद वर्तमान में जिले में कोरोना के 3 एक्टिव केस हो गए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मिश्रा ने बताया कि आज प्राप्त जांच रिपोर्ट में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह व्यक्ति जिले के जमोड़ी तिराहा के पास का रहने वाला है। यह आन्ध्रप्रदेश के विजयवाडा में एनडीआरएफ में कार्य करता है, जो 27 जून को अपने गांव पहुंचा था। इसे कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर कोविड हेल्थ सेन्टर जीएनएम प्रशिक्षण केन्द्र में भर्ती करा दिया गया है।

सागर में मिले दस पॉजिटिव मरीज

सागर जिले में आज 10 और कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं।आधिकारिक जानकारी के अनुसार दस नए मरीजों में 54 वर्षीय पुरूष गुरूगोविन्द सिंह वार्ड, 34 वर्षीय पुरूष वीर सावरकर वार्ड बीना, 45 वर्षीय पुरूष गोपालगंज, 30 वर्षीय महिला गोपालगंज, 32 वर्षीय महिला बाघराज वार्ड, 42 वर्षीय पुरूष बाघराज वार्ड, 33 वर्षीय पुरूष भगवानगंज, 25 वर्षीय महिला इंदिरा काॅलोनी, 33 वर्षीय महिला बाघराज वार्ड एवं 26 वर्षीय पुरूष रामपुरा वार्ड कटरा जिला सागर निवासी शामिल हैं।

धार में ‘कोविड 19’ से 179 संक्रमित,154 स्वस्थ,6 मौत

धार जिले में ‘कोविड 19’ के आज एक संक्रमित सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 179 तक जा पहुंची है, वही राहत की बात यह है कि आज 12 मरीज पूर्णतः स्वस्थ होकर घर लौटे है अब तक कुल 154 मरीज स्वस्थ हो चुके है, यहां अब तक 6 की मौत संक्रमण से दर्ज की गई हैं।इस प्रकार वर्तमान में यहां के अस्पतालों में 19 मरीजों का इलाज जारी हैं।

भिंड में 9 नए कोरोना मरीज मिले

भिंड जिले में आज 9 नए कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 269 तक पहुंच गयी है।आधिकारिक जानकारी के अनुसार शहर में ही 9 कोरोना पाॅजिटिव मिले है। अब कोरोना पाॅजिटिवों की संख्या 269 हो गई है। जिसमें 168 ठीक होकर घर चले गए तथा 101 का कोरोना सेंटर में इलाज चल रहा है।

मुरैना में मिले दो नए मरीज

मुरैना जिले में आज कर्फ्यू के असर के कारण मात्र दो कोरोना के मरीज मिलने से जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आर सी बांदिल ने यहां हेल्थ बुलेटिन में बताया कि आज आई 455 कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट में मात्र दो नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि शेष मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। उन्होंने बताया कि आज 14 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अब 341 एक्टिव केस हैं। श्री बांदिल ने कहा कि यह मुरैना शहर में लगाये गए कर्फ्यू का असर है।

सीहोर में एक ही परिवार के पांच लोग पॉजिटिव

सीहोर जिले के आष्टा में आज एक ही परिवार से पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5 हो गयी।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया के अनुसार आष्टा का एक व्यापारी परिवार एक विवाह कार्यक्रम में राजगढ़ जिले के सारंगपुर गया था। कल परिवार के 9 लोगों के सैंपल लिए थे। आज सुबह उनमें से तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वही शाम को 2 लोगों की और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। अभी चार लोगों की रिपोर्ट आना शेष है।

शिवपुरी में मिले दो मरी

शिवपुरी में आज 2 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसके बाद अब यहां पॉजिटिव कुल मरीजों की संख्या 39 तक जा पहुंची है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से आज देर शाम कोरोना बुलेटिन में बताया गया है कि आज दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव कुल मरीजों की संख्या 39 हो गई है, जिनमें से 29 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। आज दो जो पॉजिटिव रिपोर्ट आई हैं, उनमें एक बटालियन का जवान तथा एक शहरी क्षेत्र में रहने वाली महिला बताई गयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …