Home / राजनीति / रिपोर्ट:कांग्रेस महाधिवेशन में राहुल गांधी ने महाभारत पढ़ी,सभी नेता नरेन्द्र मोदी और भाजपा को रटते रहे Attack News
कांग्रेस कमेटी बैठक

रिपोर्ट:कांग्रेस महाधिवेशन में राहुल गांधी ने महाभारत पढ़ी,सभी नेता नरेन्द्र मोदी और भाजपा को रटते रहे Attack News

नई दिल्ली 18 मार्च । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तुलना महाभारत के कौरवों से की और कहा कि दोनों संगठन ‘सत्ता के लिए लडऩे’ हेतु बने हैं।

राहुल ने कहा, ‘‘सदियों पहले कुरुक्षेत्र में महासंग्राम हुआ था, जिसमें कौरव शक्तिशाली और अहंकारी थे। जबकि पांडव विनम्र थे, जिन्होंने सच्चाई के लिए युद्ध किया।’’

कांग्रेस के महाधिवेशन को संबोधित करते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘‘कौरवों की तरह भाजपा और आरएसएस सत्ता के लिए संग्राम करने को बने हैं, लेकिन कांग्रेस सच्चाई की लड़ाई लड़ती है।’’

उन्होंने कहा कि लोग इस बात को स्वीकार करेंगे कि भाजपा को सत्ता का मद है, क्योंकि उनको (भाजपा के लोग) मालूम है कि इस पार्टी का यही लक्ष्य है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का नाम लिए बगैर उनकी आलोचना करते हुए राहुल ने कहा, ‘‘वे (भाजपा) ऐसे शख्स को अपना अध्यक्ष स्वीकार कर सकते हैं, जिनके ऊपर हत्या का आरोप है। लेकिन कांग्रेस में ऐसा नहीं हो सकता, क्योंकि यह सच्चाई का संगठन है।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘भारत सच को स्वीकार करता है।’’

राहुल गांधी ने यह भी कहा:-

-भाषण के अंत में राहुल गांधी ने दहे दिल से सभी को धन्यवाद दिया।
-जीएसटी ने लोगों को बेरोजगार कर दिया और नोटबंदी ने तो जनता को पैसों के लिए ही मोहताज कर दिया।
-लेकिन, मोदी जी कभी अपनी गलती मानने को तैयार नहीं होते है। हम इंसान है गलती है, लेकिन मोदी जी सोचते है कि मैं भगवान का अवतार हूं और मुझसे ऐसा कभी नहीं हो सकता।
-महंगाई की मार झेल रही जनता के सामने गब्बर सिंह टैक्स लागू कर दिया।
-मोदी ने देश की जनता को धोखा दिया, लेकिन ये नहीं कर सकते कि हमने गलती की।
-कांग्रेस पार्टी को बिना डर के लड़ाई लडऩी है।
-मोदी कभी सूटबूट पहना करते थे, लेकिन अब सूट नहीं दिखाई देता।
-उपचुनाव में हार के बाद मोदी जी के चेहरे का रंग बदल गया।
-बीजेपी को 2019 की चिंता सता रही है।
-आज हालात ऐसे है कि न्याय के लिए सुप्रीम कोर्ट के जज को जनता के बीच जाना पडा।
-प्रेस पर तंज कसते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कभी-कभी प्रेस वाले भी हमारे और हमारी पार्टी के बारे में गलत लिखते है, लेकन मैं वादा करता हूं कि हमारी पार्टी हमेशा आपकी रक्षा करेगी। हाथ की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि हम हर कीमत पर प्रेस की रक्षा का वादा करते है।
-शिक्षा सिर्फ उच्च वर्ग के लिए नहीं होती शिक्षा पर हर युवा का हक है।
-कांग्रेस पार्टी सबकी पार्टी है। अगर रोजगार की जरूरत है और किसानों को रक्षा की जरूरत है तो सबसे बड़ी जरूरत शिक्षा की है।
-किसानों ने अपने खून-पसीने से इस देश को बनाया है, लेकिन आज देश टूट रहा है।
-राहुल गांधी ने वादा किया कि कांग्रेस पूरे देश में फूड फैक्ट्री लगाएगी।
– कांग्रेस का स्टेज देश के युवाओं के लिए खाली किया गया है।
– अगर हिंदुस्तान को बदलना है तो हर जाति हर धर्म के लडक़े, लड़कियों को समझना होगा कि सिर्फ वही इस देश को बदल सकते हैं।
-राहुल बोले, मतलब सिर्फ ये है कि बीजेपी का काम सिर्फ सत्ता को छीनना है और गुस्सा करना है। आप हमें मारो-पीटो पर हम गुस्सा नहीं करेंगे। क्य़ोंकि नफरत करना हमें पता ही नहीं है।
-उन्होंने कहा, एक वाक्य बताता हूं, मंदिर गया तो वहां कांग्रेस के पंडितजी पूजा कर रहे थे, मैंने उनसे पूछा- गुरुजी आप बताईए आपने दूध-जल डालकर मंत्र पढ़े। सिक्युरिटी वालों से दूर ले जाकर मुझसे कहा- भगवान तुझे हर जगह मिलेगा। फिर दूसरे मंदिर गया, यहां भी पंडितजी से वही सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि अब तुम प्रधानमंत्री बनने जा रहे हो। जब तुम पीएम बन जाओगे तो यहां सोना लगवा देना।
-देश के युवाओं ने जो भरोसा मोदी जी पर किया वह टूट गया है।
– बड़ी-बड़ी बातें होती हैं पर आज देश कठिनाई में है।
– वह मुसलमानों को कहते हैं कि वे इस देश के नहीं हैं। वह तमिल को कहते हैं कि आप अपनी भाषा बदलें, वे कहते हैं कि नॉर्थ-ईस्ट के लोगों कि वे जो खाते हैं हमें वह पसंद नहीं, वे महिलाओं को ठीक से कपड़े पहने को कहते हैं।
– राजनीति में हमेशा बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
– कोई कितना भी ताकतवर हो वह हमें चुप नहीं करा सकता लोगों को इंसाफ दिलाने में।
– हम जनता के सेवक हैं।
-आप बैंक से 33 हजार करोड़ लेकर भाग जाएं और बीजेपी आपको बचाएगी।
-चीन हमारे देश में हर जगह है।
-आप युवाओं से पूछिए कि आप क्या करते हैं और आपको जवाब मिलेगा कुछ नहीं। एक तरफ सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और दूसरी तरफ करोड़ों युवाओं के पास रोजगार नहीं है।
-कांग्रेस देश की आवाज है और बीजेपी एक संगठन की आवाज है।
-कौरवों की तरह बीजेपी और आरएसएस की तरह हैं जो ताकत के लिए लड़ते हैं और कांग्रेस पांडवों की तरह है जो सच के लिए लड़ती है।
-भाषण की शुरूआत में राहुल ने पांडव की तुलना कांग्रेस और कौरव की तुलना बीजेपी और संघ से की।

कांग्रेस के प्रस्ताव और नेताओं के भाषण

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था, आतंकवाद, रक्षा और विदेश नीति को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया और दो करोड़ नौकरियां देने तथा किसानों की आय दोगुनी करने के सपने दिखाकर ‘‘जुमले’’ फैलाए।

उन्होंने भाजपा नीत सरकार पर जम्मू कश्मीर विवाद को ‘‘सही ढंग से नहीं संभालने’’ का आरोप लगाया और कहा कि सरकार की ढाई वर्ष युद्ध लड़ने की बात ‘‘एक और खोखला वादा’’ है।

महाधिवेशन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था के संकट के समाधान के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं करने का आरोप लगाया और कहा कि इस संकट को सिर्फ कांग्रेस ही दूर कर सकती है।

चिदंबरम ने कहा, ‘‘बदलाव का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि संप्रग सरकार के समय काफी आर्थिक प्रगति हुई थी लेकिन मोदी सरकार ने अपने कुप्रबंधन और गलत नीतियों के कारण विकास दर को आगे ले जाने का सुनहरा मौका गंवा दिया।

पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने आज मोदी सरकार पर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और सुरक्षाकर्मियों के बलिदान को लेकर देश को बांटने का आरोप लगाया औैर कहा कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते हुए पूरे देश को एकजुट कर आतंकवाद का मुकाबला किया।

महाधिवेशन के दौरान कांग्रेस ने राजनीति, अर्थव्यवस्था, विदेश नीति तथा कृषि, रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन पर चार प्रस्ताव भी पारित किये। विदेश नीति संबंधी प्रस्ताव में सरकार पर ‘व्यक्ति केन्द्रित विदेश नीति’ पर अमल करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि वर्तमान सरकार बड़े देशों के साथ भारत के संबंधों को नहीं संभाल पाई है और विदेश नीति दिशाहीन हो चुकी है। पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि सरकार पाकिस्तान, चीन और दूसरी चुनौतियों से निपटने में नाकाम रही है।

आर्थिक प्रस्ताव में कांग्रेस ने सरकार पर देश की अर्थव्यवस्था को तबाह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि नोटबंदी एवं जीएसटी को जल्दबाजी में लागू करने से आम आदमी, युवाओं, किसानों और उद्योंगों की समस्याएं बहुत बढ़ गयी हैं।

महाधिवेशन में कल संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मोदी सरकार और भाजपा को लेकर तीखे हमले करते हुए कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ और ‘न खाऊंगा और न खाने दूंगा’ का उसका नारा दरअसल सत्ता हथियाने के लिए की गई ‘राजनीतिक ड्रामेबाजी’ थी।

उन्होंने कहा, ‘पिछले चार साल में कांग्रेस को तबाह करने के लिए अहंकार और सत्ता के मद में चूर सरकार ने कोई कसर बाकी नहीं रखी। साम-दाम-दंड-भेद का खुला खेल चल रहा है। लेकिन सत्ता के अहंकार के आगे कांग्रेस न तो कभी झुकी है और न कभी झुकेगी।’

उन्होंने कहा, ‘मोदी सरकार के तानाशाहीपूर्ण तौर-तरीकों, और संविधान की उपेक्षा, उनकी अहंकारी विचारधारा, विपक्ष के खिलाफ गंभीर मुकदमे लगाना और मीडिया को सताना जैसे षड्यंत्रों का पर्दाफाश करने में कांग्रेस आगे रहकर संघर्ष कर रही है।’

कल पारित पार्टी के राजनीतिक प्रस्ताव में कांग्रेस ने 2019 के आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए अपनी रणनीति का खुलासा करते हुए कहा कि वह सभी समान विचारधारा वाले दलों के साथ सहयोग करने के लिए ‘साझा व्यावहारिक कार्य प्रणली विकसित ‘ करेगी।

पार्टी के कृषि संबंधी प्रस्ताव में मोदी सरकार के कार्यकाल में कृषि क्षेत्र की विकास दर घटकर आधी हो जाने का आरोप लगाया गया और दावा किया कि साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की बात एक बार फिर से किसानों को ठगने की कोशिश है। पार्टी ने छोटे एवं सीमांत किसानों को सत्ता में आने पर रिण माफी का भरोसा दिलाया है।

महाधिवेशन में करीब तीन हजार आईसीसीसी डेलीगेट्स सहित तकरीबन 15 हजार पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। करीब आठ साल के बाद हो रहे पार्टी के इस महाधिवेशन की विशेषता यह रही कि रंगबिरंगी रोशनी से नहाये और विशाल टीवी स्क्रीन से घिरे इसके विशाल मंच को अधिकतर समय खाली रखा गया। बीच बीच में पैनल चर्चा के लिए कुछ नेता मंच पर अवश्य बैठे किंतु बाकी समय केवल एक वक्ता ही मंच पर मौजूद रहा।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे