Home / खेलकूद / निशानेबाजी में जीतू राय ने स्वर्ण और मेहुली घोष ने रजत पदक जीते Attack News
जीतू राय

निशानेबाजी में जीतू राय ने स्वर्ण और मेहुली घोष ने रजत पदक जीते Attack News

गोल्ड कोस्ट, नौ अप्रैल। भारत के जीतू राय ने अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए राष्ट्रमंडल खेलों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में नये रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि मेहुली घोष को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में 10 . 9 के आखिरी शाट के बाद मुकाबले को शूटआफ तक ले जाने के बावजूद रजत पदक से संतोष करना पड़ा ।

विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता राय ने 235 . 1 का स्कोर किया । भारत के ही ओमप्रकाश मिठारवाल को कांस्य पदक मिला । वहीं 10 मीटर एयर राइफल में अपूर्वी चंदेला ने कांस्य पदक जीता।

सत्रह बरस की घोष ने 10 . 9 का स्कोर करके मुकाबले को शूटआफ तक खिंचा लेकिन सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे वेलोसो ने 247 . 2 के रिकार्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता ।

घोष का स्कोर भी 247 . 2 था लेकिन शूटआफ में वह 9 . 9 ही स्कोर कर सकी जबकि वेलोसो ने 10 . 3 स्कोर किया ।

गत चैम्पियन चंदेला 225 . 3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रही । चंदेला ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपना ही 423 . 2 का क्वालीफाइंग रिकार्ड तोड़ा जो उन्होंने चार साल पहले बनाया था ।

मैक्सिको में आईएसएसएफ विश्व कप में कांस्य पदक जीतने वाली घोष ने फाइनल में बेहतर प्रदर्शन करके अपनी अनुभवी हमवतन को पीछे छोड़ा ।

पुरूषों के स्कीट फाइनल में समित सिंह का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और उन्हें छठे स्थान से संतोष करना पड़ा। वह अपने पहले 20 शाट में से 15 शाट ही सही लगा पाये।

पुरूषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में मिठारवाल ने क्वालीफिकेशन में 584 का नया रिकार्ड बनाया लेकिन बेलमोंट निशानेबाजी रेंज पर आठ निशानेबाजों के फाइनल में 214 . 3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे ।

आस्ट्रेलिया के केरी बेल को रजत पदक मिला जिन्होंने 233 . 5 स्कोर किया ।

फाइनल में जीतू राय पहले चरण के बाद 100 . 4 के स्कोर के साथ अव्वल थे जबकि मिठारवाल 98 . 1 अंक लेकर तीसरे स्थान पर थे ।

दूसरे चरण में राय ने 10 . 3 और 10 . 3 के साथ आगाज किया । उन्होने फिर 10 . 2 स्कोर किया लेकिन अगले शाट पर 8 . 4 स्कोर रह गया । इसके बाद 9 . 2 स्कोर किया।

मिठारवाल ने 18वें शाट पर 10 . 0 स्कोर किया जबकि राय का स्कोर 8 . 8 था । इसके बाद वह लय कायम नहीं रख सके जबकि राय ने 10 . 0 का स्कोर करके पीला तमगा हासिल किया ।

पिछले महीने मिठारवाल ने मनु भाकर के साथ मैक्सिको में आईएसएसएफ विश्व कप में एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण जीता था । उसने आज भी क्वालीफिकेशन में नया रिकार्ड बनाया और फाइनल में भी अच्छी चुनौती दी । वह हालांकि शानदार फार्म में चल रहे राय को पछाड़ नहीं सके ।

राय की बढत इतनी अधिक थी कि आखिरी दो प्रयास में 9 . 2 का स्कोर भी मायने नहीं रखा ।

क्वालीफाइंग में मिठारवाल ने 96, 96, 98, 99, 96, 99 स्कोर किया जबकि जीतू का स्कोर 98, 92, 94, 96, 95 , 95 स्कोर किया ।

फाइनल में राय को रोकना मुश्किल था जिन्होंने चार साल पहले ग्लास्गो में 50 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था । जीतू ने 2017 में आईएसएसएफ स्पर्धाओं में चार स्वर्ण और एक कांस्य पदक तथा राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक जीते थे।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …