Home / राजनीति / कमलनाध का दावा : मध्यप्रदेश से कांग्रेस 22 सीटें जीत रही हैं और केंद्र में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में गठबंधन की सरकार बनने जा रही है attacknews.in

कमलनाध का दावा : मध्यप्रदेश से कांग्रेस 22 सीटें जीत रही हैं और केंद्र में कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में गठबंधन की सरकार बनने जा रही है attacknews.in

ग्वालियर, 10 मई । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दावा करते हुए कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य की 29 में से लगभग 22 सीटों पर कांग्रेस को विजय हासिल होगी।

श्री कमलनाथ ने ग्वालियर चंबल अंचल में चुनाव प्रचार के दौरान गुरूवार को एक चर्चा में यह दावा किया। उन्होंने कहा कि नवंबर दिसंबर 2018 में विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य की जनता ने कांग्रेस के प्रति विश्वास जताते हुए उसे सत्ता सौंपी थी। राज्य की कांग्रेस सरकार ने 75 दिनों में अपने वचनों पर अमल शुरू किया, जिससे जनता में पार्टी के विश्वास और बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि इन वजहों से वे कह सकते हैं कि राज्य में कांग्रेस 22 सीटों पर विजय हासिल करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने किसानों के कर्जमाफी पर सबसे ज्यादा जोर दिया। 21 लाख किसानों के ऋण माफ कर दिए और शेष किसानों के ऋण भी माफ किए जाएंगे। 75 दिनों में हमने अपनी नीयत और नीति का परिचय दिया।

श्री कमलनाथ ने कहा कि इसी के तहत बिजली के बिल आधे किए। सौ रूपए, सौ यूनिट बिजली के वादे को भी निभाया गया। कन्या विवाह योजना में धनराशि बढ़ाकर 51 हजार रूपए की गयी। जनता समझ गयी है कि जब कांग्रेस 75 दिनों में इतना कर सकती है, तो 275 दिनों में कितना करेगी। कांग्रेस वचनपत्र में दिए वचनों को क्रमवार पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान भाजपा झूठ की एक लहर बनाना चाह रही है, लेकिन हम सफल नहीं होने देंगे। किसानों के ऋणमाफी मामले में भी उसने ऐसा किया, लेकिन अब तो साफ हो गया है कि पूर्व मुख्यमंत्री के परिजनों के भी ऋण माफ हुए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री के परिजनों और परिचितों के नाम यदि कर्जमाफी की सूची में शामिल हैं, तो यह कोई गलत नहीं है। ये सच्चायी है। लेकिन जब वो कहते हैं कि किसी का ऋण माफ नहीं हुआ, तो हम कहते हैं कि आप अपना घर और गांव ही देख लो।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 29 में से 27 पर भाजपा ने विजय हासिल की थी। उस समय कांग्रेस सिर्फ छिंदवाड़ा और गुना पर ही विजय हासिल कर पायी थी। हालाकि बाद में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने रतलाम-झाबुआ सीट पर भी विजय हासिल की है। राज्य में पांच माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 वर्षों बाद पार्टी की सरकार बनाने में सफलता हासिल की है। इन स्थितियों के बीच लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस बेहतर से बेहतर करने का प्रयास कर रही है।

श्री कमलनाथ ने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान युवाओं को प्रतिवर्ष दो करोड़ रोजगार देने, नागरिकों के खाते में 15 लाख पहुंचाने और किसानों को भी अनेक रियायतें दिलाने का वादा किया था। लेकिन श्री मोदी और भाजपा पांच वर्षाें में इनको लेकर कुछ नहीं कर पाए।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि इसलिए अब श्री मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान इन मुख्य मुद्दों से लोगों को ध्यान हटाने के लिए कार्य कर रहे हैं। बेरोजगारी, कृषि क्षेत्र की समस्याएं और छोटे व्यापारियों की समस्याएं बड़े मुद्दे हैं। लेकिन इन पर प्रधानमंत्री कोई बात नहीं कर रहे हैं। इसलिए अब वे राष्ट्रवाद और देश की सुरक्षा पर चले गए हैं।

नरेन्द्र मोदी एक बड़ा मजाक और असत्य बयानों के प्रतीक हैं:

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने देश की सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुख की आलोचना करते हुए कहा कि यह एक बड़ा मजाक और असत्य बयानी का प्रतीक है।

श्री कमलनाथ ने चर्चा में यह बात कही। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि श्री मोदी देश की सुरक्षा की बात करते हुए कहते हैं कि उनके हाथों में ही देश सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि इससे बड़ा मजाक और असत्य हो नहीं सकता है।

लगभग चार दशकों से केंद्र की राजनीति में सक्रिय श्री कमलनाथ ने कहा कि क्या देश पांच और दस वर्ष पहले असुरक्षित था। वर्तमान में जो हमारी सेना और नौसेना है, वह तत्कालीन प्रधानमंत्रियों पंडित जवाहर लाल नेहरू और श्रीमती इंदिरा गांधी ने ही बनायी थी। हमारे सैनिक स्कूल हैं। नेशनल डिफेंस अकादमी और इंडियन मिलेट्री अकादमी हैं। ये सब प्रतिष्ठित संस्थाएं किसने बनायीं।

श्री कमलनाथ ने कहा कि इसके उलट देश में जब भी भयानक अातंकी हमले हुए, केंद्र में उस समय क्या भाजपा की सरकार नहीं थी। संसद पर जब हमला हुआ, वे (श्री कमलनाथ) स्वयं अंदर बैठे थे। तब भी केंद्र में भाजपा की सरकार थी। इसके अलावा कारगिल हुआ। अभी कुछ समय पहले पुलवामा हमला हुआ। अब तो श्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार है। श्री मोदी को तो अब देश से माफी मांगना चाहिए।

श्री कमलनाथ ने दोहराया कि वर्ष 2014 में जो बड़े बड़े वादे किए थे, वो श्री मोदी ने पूरे नहीं किए। इसलिए अब वो ध्यान मोड़ने और गुमराह करने की राजनीति पर उतर आए हैं। क्योंकि उनके पास देश के विकास के बारे में कहने काे कुछ नहीं है।

जम्मू कश्मीर में धारा 370 और देश में एकसमान कानून लागू करने जैसे संवेदनशील मुद्दों से जुड़े सवाल के जवाब में वरिष्ठ नेता ने संभलते हुए सिर्फ इतना कहा कि इनको लेकर ‘कॉमन प्रोग्राम’ बनाना होगा, जिसमें अधिकतर राजनैतिक दलों की सहभागिता होना चाहिए।

कांग्रेस के नेतृत्व में बनेगी गठबंधन की सरकार:

कमलनाथ ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद देश में कांग्रेस के नेतृत्व में एक राष्ट्रीय गठबंधन बनेगा और उसकी ही सरकार बनेगी।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने चर्चा में कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव ‘मोदी वर्सेस पूरा देश’ हो गया है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार कांग्रेस की सीटों में कम से कम तीन गुना इजाफा होगा। हमारे सहयोगी दलों का प्रदर्शन भी ठीक रहेगा। वहीं भाजपा की सीट 282 से घटकर 150 के आसपास रहने की संभावना है।

इसी से जुड़े एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) काे बहुमत मिलने की पूरी उम्मीद है, लेकिन यदि ऐसा नहीं हुआ तो भी हम चर्चा के जरिए निचोड़ निकालेंगे। सभी गैर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पार्टियों (नॉन एनडीए) का लक्ष्य एक है और वह भाजपा को सत्ता से दूर रखना है। उनका दावा है कि एनडीए में भी कई लोग श्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में नहीं चाहते हैं। लक्ष्य यदि एक ही हो तो गठबंधन आसान हो जाता है।

लगभग चार दशकों से केंद्रीय राजनीति में सक्रिय रहे श्री कमलनाथ ने दोहराते हुए कहा कि सभी दलों का लक्ष्य भाजपा को सत्ता से दूर रखना है और चुनाव के बाद हम सब आपस में चर्चा करके राष्ट्रीय गठबंधन बनाकर सरकार बनाएंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या सुश्री मायावती, श्री अखिलेश यादव और सुश्री ममता बनर्जी जैसे नेताओं के साथ सभी एकजुट रह पाएंगे, श्री कमलनाथ ने दोहराया कि जब सबका लक्ष्य एक हो तो चीजें अासान हो जाती हैं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे