Home / राजनीति / मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार का 75 दिनों का रिपोर्ट कॉर्ड पेश, वचन पत्र के 83 बिंदु पूरे किए, कांग्रेस पार्टी लोकसभा की 25 सीटें जीतेगी, तबादले जारी रहेंगे, सलमान खान पर्यटन के लिए काम करेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार का 75 दिनों का रिपोर्ट कॉर्ड पेश, वचन पत्र के 83 बिंदु पूरे किए, कांग्रेस पार्टी लोकसभा की 25 सीटें जीतेगी, तबादले जारी रहेंगे, सलमान खान पर्यटन के लिए काम करेंगे attacknews.in

भोपाल, 07 मार्च । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि राज्य सरकार के करीब 75 दिन के कार्यकाल में प्रदेश की खराब वित्तीय परिस्थितियों के बावजूद कांग्रेस के वचनपत्र में शामिल 83 बिंदु पूरे कर दिए गए हैं और अन्य भी सभी वचन पूरे किए जाएंगे।

श्री कमलनाथ ने आज यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि कल शाम तक प्रदेश के 25 लाख किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा। इन सभी को बैंकों से ‘नो ड्यूज’ का प्रमाणपत्र मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि ये कार्यवाही अभी चलती रहेगी। सरकार का लक्ष्य 50 लाख किसानों की कर्जमाफी का है।

श्री कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस को बेहद खराब वित्तीय परिस्थितियों वाला प्रदेश मिला था, इसके बावजूद सरकार ने अपनी प्राथमिकताएं तय कर कार्य करना शुरु किया और अब तक वचनपत्र में शामिल 83 बिंदु पूरे कर दिए गए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को ‘सेक्टर स्पेसिफिक’ निवेश नीति की जरूरत है। इंदौर में एक ‘कंफेक्शनरी पार्क’ बनाया जाएगा, जिसके लिए जमीन तय कर ली गई है। प्रदेश को डिजिटल मध्यप्रदेश बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का केंद्र बनाना सरकार की प्राथमिकता है।

सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण के मामले पर उन्होंने कहा कि इसे लागू करने की प्रक्रिया के लिए कैबिनेट कमेटी बनाई जा रही है। इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का आरक्षण 14 फीसदी से बढ़ा कर 27 फीसदी करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इसके क्रियान्वयन की पूरी कोशिश की जा रही है।

केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना के संदर्भ में श्री कमलनाथ ने कहा कि इसकी सूची बनाने में समय लगता है। राज्य सरकार केंद्र को गलत सूची नहीं दे सकती।

श्री कमलनाथ ने जन अभियान परिषद को कथित तौर पर समाप्त करने संबंधी सवाल पर कहा कि फिलहाल यह मुद्दे उनके समक्ष विचाराधीन नहीं है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि वर्ष 1993 में जब परिषद का गठन हुआ था, उस समय इसका स्वरूप क्या था और वर्तमान में इसका स्वरूप क्या है, यह स्वयं परिषद से जुड़े लोग नहीं बता पाए।

उन्होंने कहा कि वे किसी भी सरकारी संस्था के राजनैतिक इस्तेमाल के खिलाफ हैं और यह नहीं होने देंगे।

राज्य के चर्चित ई टेंडर घोटाले संबंधी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच राज्य का आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) कर रहा है और सीईआरटी की रिपोर्ट भी उसके पास आयी है। जांच के बाद जो भी विधि सम्मत कार्रवाई होगी, वह की जाएगी।

अभिनेता सलमान खान मध्यप्रदेश सरकार से जुड़ेंगें , जहां जरूरत होगी तबादले होंगे:

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने  कहा कि फिल्म अभिनेता सलमान खान राज्य में पर्यटन को प्रोत्साहन देने में राज्य सरकार की मदद करेंगे और वे अप्रैल माह में राज्य की यात्रा पर रहेंगे।

श्री कमलनाथ ने अपने लगभग सत्तर दिनों की उपलब्धियां बताने के लिए यहां आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि अभिनेता सलमान खान का नाता राज्य के इंदौर से रहा है। इसलिए उन्होंने स्वयं से सलमान खान से फोन पर चर्चा कर इस राज्य के लिए कुछ करने का अाग्रह किया है। सलमान इसके लिए राजी हो गए और वे एक अप्रैल से 18 अप्रैल के बीच अधिकांश समय इस राज्य में बिताएंगे। वे मुख्य रूप से पर्यटन के क्षेत्र में प्रोत्साहन के लिए कार्य करेंगे।

एक सवाल के जवाब में श्री कमलनाथ ने कहा कि राज्य में पंद्रह सालों बाद कांग्रेस की सरकार बनी है। इस दौरान अनेक अधिकारी भाजपा का बिल्ला जेब में डालकर कार्य करने लगे थे। ऐसे अधिकारियों का तबादला नहीं किया जाएगा, तो उनके साथ क्या किया जाए।

उन्होंने कहा कि इतने सालों बाद सत्ता में बदलाव के चलते तबादले करना स्वाभाविक प्रक्रिया है और जरूरत पड़ी तो और भी तबादले किए जाएंगे।

कांग्रेस पार्टी मध्यप्रदेश में 25 लोकसभा सीटें जीतेगी:

कमलनाथ ने कहा कि पिछले दिनों भारतीय वायुसेना द्वारा आतंकवादी शिविरों पर की गई एयर स्ट्राइक को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर की एजेंसियां भी सवाल उठा रहीं हैं और ऐसे में स्ट्राइक से जुड़ी जानकारियां स्पष्ट की जानी चाहिए।

श्री कमलनाथ ने संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि एयर स्ट्राइक को लेकर अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां भी लगातार सवाल उठा रही हैं। ऐसे में इन संदेहों को देखते हुए ये स्पष्ट किया जाना चाहिए कि स्ट्राइक कब, कहां हुई और इसमें कितने लोग मारे गए।

केंद्र सरकार पर आतंकवाद को लेकर हमला बोलते हुए श्री कमलनाथ ने कहा कि ये भी देखा जाना जरूरी है कि 1993 के बाद से देश में सबसे भीषण आतंकवादी हमले किस सरकार के समय में हुए।

उन्होंने बगैर किसी का नाम लिए कहा कि कुछ लोग देश की सुरक्षा करने में स्वयं को ही सक्षम बता रहे हैं।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि आजादी के बाद सुरक्षा बल, रक्षा अकादमियां और सैनिक स्कूल जैसी चीजें किसने बनाईं। पूरी रक्षा व्यवस्था का खाका किसने खींचा।

उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा कि जो लोग दूसरों को राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ा रहे हैं, भारत की आजादी के संग्राम में उनका एक भी स्वतंत्रता सेनानी नहीं हैं।

आगामी लोकसभा चुनाव के संदर्भ में श्री कमलनाथ ने दावा किया कि कांग्रेस प्रदेश में 29 में से 25 सीटें जीतेगी। उन्होंने ये भी दावा किया कि चुनाव के बाद श्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे