Home / राजनीति / कांग्रेस पार्टी प्रत्येक गरीब को एक सुनिश्चित आय की व्यवस्था करेगी जो दुनिया के किसी भी देश ने कभी नहीं किया attacknews.in

कांग्रेस पार्टी प्रत्येक गरीब को एक सुनिश्चित आय की व्यवस्था करेगी जो दुनिया के किसी भी देश ने कभी नहीं किया attacknews.in

भोपाल, 08 फरवरी । देश में आगामी लोकसभा चुनाव की विभिन्न राजनीतिक दलों की तैयारियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि उनकी पार्टी देश के प्रत्येक गरीब को ”गारंटी इनकम’ देना सुनिश्चित करेगी।

श्री गांधी ने यहां जंबूरी मैदान पर प्रदेश कांग्रेस की ओर से आयोजित आभार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना के जरिए देश में प्रत्येक गरीब को एक निश्चित आय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि दुनिया में किसी भी देश ने ऐसा कभी नहीं किया, जो उनकी पार्टी करेगी।

उन्होंने कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में उठाए गए हरित क्रांति, श्वेत क्रांति, भोजन का अधिकार और अन्य ऐतिहासिक कदमों का जिक्र किया और कहा कि गारंटी इनकम से गरीबों की स्थिति में सुधार होगा। उन्होंने केंद्र में मौजूद भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस उनकी तरह गरीबों और किसानों की अनदेखी नहीं करती।

श्री गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने अनिल अंबानी समेत देश के प्रमुख उद्योगपतियों को साढ़े तीन लाख करोड़ रूपयों की मदद की और अब चुनावों के कारण किसानों की एक योजना की बात करते हैं, जिसके तहत किसान को प्रतिदिन मात्र सत्रह रूपए मिलेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने पिछले दिनों छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनावों में पार्टी की विजय के बाद सरकार बनने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह सब आम जनता और कार्यकर्ताओं के कारण संभव हुआ है और जनता ही असली मालिक हैं। हम सब सेवक हैं। इसलिए मुख्यमंत्री और मंत्रियों के दरवाजे हमेशा जनता के लिए खुले रहेंगे।

उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार आते ही तत्काल किसानों का कर्जा माफ कर दिया गया। इसके बाद से प्रधानमंत्री भी किसानों के हित में सोचने लगे हैं। लेकिन यह वे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कर रहे हैं।

इस अवसर पर कांग्रेस महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया, मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश कांग्रेस के अन्य नेता भी मौजूद थे।

रामकृष्ण कुसुमारिया कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए:

लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले भाजपा को झटका देते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. रामकृष्ण कुसुमरिया शुक्रवार को यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो गए।

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बावरिया ने उन्हें सूत की माला पहना कर किसानों के ‘आभार सम्मेलन’ में औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल किया।

यह ‘आभार सम्मेलन’ मध्य प्रदेश की कांग्रेसनीत सरकार द्वारा किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने पर राहुल का आभार प्रकट करने के लिए आयोजित किया गया था।

इस दौरान, बुंदेलखंड के नेता कुसुमरिया ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राहुल जी ने मध्य प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर बहुत बड़ा काम किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा की रीति-नीति के कारण हमें पार्टी (भाजपा) छोड़कर दूसरी पार्टी (कांग्रेस) में आना पड़ा। भाजपा में बुजुर्गों को अपमानित किया गया।’’ कुसुमरिया वर्ष 1977 में पहली बार दमोह जिले की हटा विधानसभा सीट से विधायक बने थे। इसके बाद वह दमोह सीट से चार बार सांसद बने, जबकि एक बार खजुराहो सीट से सांसद रहे।

कुसुमरिया पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं।

नवंबर 2018 में मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा द्वारा टिकट न दिए जाने से नाराज होकर उन्होंने दमोह सहित दो सीटों से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, लेकिन दोनों जगहों से बुरी तरह से हार गए थे।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज attacknews.in

लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया विपक्ष;राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति चुनाव से विपक्ष में उभरा मतभेद, कांग्रेस-टीएमसी में घमासान तेज

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा attacknews.in

राहुल गांधी ने अरुणाचल से एक लड़के के लापता होने के मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुज़दिल कहा

महात्मा गांधी पर अपमानजनक टिप्पणी मामले में अब ठाणे पुलिस ने कालीचरण महाराज को किया गिरफ्तार attacknews.in

ठाणे (महाराष्ट्र), 20 जनवरी । महाराष्ट्र के ठाणे शहर की पुलिस ने महात्मा गांधी के …

Video:छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए हिंदू धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल attacknews.in

छत्तीसगढ़ में कांग्रेसियो द्वारा ही मुस्लिम वोटरों को पक्का करने के लिए धर्म सभा का आयोजन करके कालीचरण महाराज को षड्यंत्र से फंसा दिया;राहुल गांधी भी इसमें शामिल

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे attacknews.in

वाह रे लोकतंत्र! बिहार में मरने वाले उम्मीदवार ने जीता पंचायत चुनाव;अधिकारियों को तब पता चला जब वे जीतने का प्रमाणपत्र सौंपने के लिए आवाज लगाते रहे