Home / खेलकूद / एशियन गेम्स में भाला फेंककर नीरज चौपड़ा ने जीता स्वर्ण पदक, टेबल टेनिस टीम सेमीफाइनल में attacknews.in
नीरज चौपड़ा

एशियन गेम्स में भाला फेंककर नीरज चौपड़ा ने जीता स्वर्ण पदक, टेबल टेनिस टीम सेमीफाइनल में attacknews.in

जकार्ता, 27 अगस्त । भारत के ध्वजवाहक नीरज चोपड़ा ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 88.06 मीटर की जबर्दस्त थ्रो के साथ 18वें एशियाई खेलों की एथलेटिक्स प्रतियोगिता की भाला फेंक स्पर्धा में सोमवार को स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास बना दिया।

भारत को नीरज के स्वर्ण के अलावा धरुण अयासामी ने 400 मीटर पुरुष बाधा दौड़, सुधा सिंह ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ स्पर्धा और नीना वराकिल ने महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में रजत पदक दिला दिया। भारत ने इस तरह एथलेटिक्स में अब तक दो स्वर्ण और 6 रजत सहित आठ पदक जीत लिए हैं।

स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने 18वें एशियाई खेलों में सोमवार को एथलेटिक्स प्रतियोगिता की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा कि उन्होंने भारतीय दल का ध्वजवाहक होने की जिम्मेदारी को पूरा किया।

नीरज ने कहा,“ मैं बहुत खुश हूं। जब भारतीय दल के ध्वजवाहक के रूप में मेरा चयन किया गया था। मैंने खुद से वादा किया था कि मैं अपने देश की उम्मीदों पर खरा उतर कर दिखाऊंगा। मैं उस सपने को सच करने के बाद बेहद खुश हूं।”

उन्हाेंने कहा,“मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मैं एशियाई खेलों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाला पहला भारतीय एथलीट हूं। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है।”

नीरज ने 88.06 मीटर की जबर्दस्त थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रचा।

टेबल टेनिस टीम सेमीफाइनल में:

जी सत्यन के कमाल के प्रदर्शन से भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने 18वें एशियाई खेलों में सोमवार को जापान को 3-1 से हराने के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचकर पहला ऐतिहासिक पदक सुनिश्चित कर दिया।

भारतीय टीम ने दिन में ग्रुप डी में वियतनाम को 3-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया और फिर शाम को जापान को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। लेकिन महिला टीम को अंतिम आठ के मुकाबले में हांगकांग के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा।

भारत ने एशियाई खेलों के इतिहास में आज तक टेबल टेनिस में कोई पदक हासिल नहीं किया है और पुरुष टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचकर कम से कम कांस्य पदक सुनिश्चित कर दिया है। भारत की इस जीत में सत्यन की प्रमुख भूमिका रही जिन्होंने अपने दो मैच जीते।

सत्यन ने पहले मैच में जापान के जिन यूएदा को 11-9, 11-9, 11-7 से हराया जबकि अचंत शरत कमल ने केंता मत्सुदाइरा को 11-8, 12-10, 11-8 से हराकर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। तीसरे मैच में हरमीत देसाई को मसाकी योशिदा के हाथों हार का सामना करना पड़ा। जापानी खिलाड़ी ने यह मैच 9-11, 14-12, 8-11, 11-8, 11-4 से जीता।

चौथे मैच में सत्यन ने फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया और केंता मत्सुदाइरा को 12-10, 6-11, 11-7,11-4 से हराकर जीत भारत की झोली में डाल दी। भारत का सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच मुकाबले के विजेता से सामना होगा। चीन और ताइपे की टीमें दूसरे सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी।

इससे पहले महिला टीम के मुकाबले में राष्ट्रमंडल खेलों की स्टार मणिका बत्रा ने चिंग हो ली को 11-9, 11-9, 5-11, 11-6 से हराया लेकिन अईहिका मुखर्जी को केई होई दू के हाथों 14-12, 4-11, 10-12, 8-11 से हार का सामना करना पड़ा।

मौमा दास को मिनी याम सू वेई ने 11-6, 11-13, 8-11, 11-3, 11-5 से हरा दिया। चाैथे मैच में मणिका को केम दू ने 11-8, 11-8, 13-11 से हराकर भारतीय चुनौती समाप्त करते हुए हांगकांग को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश के सभी खेल अलंकरण पुरस्कारों के आवदेन की तिथि बढ़ी,आवेदन 15 जून तक आमंत्रित attacknews.in

  भोपाल,27 मई ।मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्‍याण विभाग ने विक्रम, एकलव्‍य, विश्‍वामित्र, प्रभाष …

सात राज्यों में 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी भारत सरकार;महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित होने वाले प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मई । खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के …

कोरोना के आगे आईपीएल भी पस्त :बायो बबल में भी कई मामले आने के बाद लीग अनिश्चितकाल के लिये स्थगित,बाकी मैच कब होंगे,पता नहीं? attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मई । जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले …

आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म,टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने ॠषभ पंत ने महेन्द्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ा attacknews.in

ब्रिसबेन, 19 जनवरी ।आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में भारत की जीत …

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम नस्लभेद का शिकार: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद मोहम्मद सिराज को दर्शकों की भीड़ ने ‘ब्राउन डॉग’, ‘बिग मंकी’ कहा,2007-08 में हुए दौरे के ‘मंकीगेट’ प्रकरण की याद ताजा हो गयी attacknews.in

नयी दिल्ली/ सिडनी/ दुबई , 10 जनवरी । भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने …