Home / धार्मिक / अमरनाथ यात्रा के लिए छठा जत्था रवाना,अब तक 36,366 यात्री पहुंचे और विभिन्न कारणों से 6 की मौत Attack News
अमरनाथ यात्रा

अमरनाथ यात्रा के लिए छठा जत्था रवाना,अब तक 36,366 यात्री पहुंचे और विभिन्न कारणों से 6 की मौत Attack News

श्रीनगर , तीन जुलाई ।कश्मीर में पवित्र अमरनाथ गुफा के लिये जाने के दौरान तीन श्रद्धालुओं की अलग – अलग कारणों से मौत हो गयी , जिससे इस साल यात्रा के दौरान मरने वाले लोगों की तादाद बढ़कर छह हो गयी है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आंध्र प्रदेश में फिवालायम की रहने वाली थोटा राधनम नामक 75 वर्षीय महिला की आज सुबह बालताल आधार शिविर की एक सामुदायिक रसोई में मौत हो गयी। आशंका है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था।

अधिकारी ने बताया कि आंध्र प्रदेश के अनंतपोरा के रहने वाले राधा कृष्ण शास्त्री (65) की भी गुफा के निकट संगम में दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई।

उन्होंने बताया कि आगे की कानूनी प्रक्रियाओं के लिये मृतक श्रद्धालुओं के शवों को बालताल आधार शिविर अस्पताल में रखा गया है।

अधिकारी ने बताया कि उत्तराखंड के रहने वाले पुष्कर जोशी कल बराड़ीमार्ग एवं रेलपथरी के बीच पहाड़ से पत्थरों के गिरने के चलते घायल हो गये। आज सुबह अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया।

इसके साथ ही इस साल यात्रा के दौरान मरने वाले लोगों की तादाद बढ़कर छह हो गयी। इससे पहले बीएसएफ के एक अधिकारी , एक यात्रा स्वयंसेवी एवं एक पालकी ढोने वाले की मौत हुई थी।

यात्रियों का छठा जत्था रवाना

जम्मू से खबर है कि . दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,888 मीटर ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ के दर्शन के लिए 3,489 तीर्थयात्रियों का छठा जत्था आज जम्मू से रवाना हुआ।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यहां भगवती नगर आधार शिविर से तड़के ढाई बजे ये श्रद्धालु 114 वाहनों में सवार होकर रवाना हुये। इन तीर्थयात्रियों में 774 महिला और 237 साधु शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि 28 जून से शुरू हई 60 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान अब तक 36,366 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ के दर्शन किये हैं। ये तीर्थयात्री अनंतनाग जिले में 36 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग से और गंदेरबल में 12 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से गुजरे हैं।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि आज दिन में 3,489 तीर्थयात्रियों के बालटाल और पहलगाम आधार शिविर पहुंचने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि 69 वाहनों में सवार होकर 2,252 तीर्थयात्री पहलगाम आधार शिविर और 45 वाहनों में सवार होकर 1,237 तीर्थयात्री बालटाल आधार शिविर की ओर रवाना हो गये।

अधिकारी ने बताया कि जम्मू से 23,718 तीर्थयात्री अमरनाथ के लिए रवाना हो गये हैं।

घाटी में लगातार बारिश और बाढ़ के खतरे के कारण कई घंटे की देरी के बावजूद 28 जून को निर्धारित समय पर अमरनाथ यात्रा शुरू हो गयी।

यह यात्रा 26 अगस्त को ‘ रक्षा बंधन ’ के दिन समाप्त होगी।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

अमरनाथ यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू:दक्षिण कश्मीर हिमालय पर्वत में स्थित पवित्र अमाननाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा पर अभी अंतिम निर्णय नहीं attacknews.in

श्रीनगर 14 जून । भले ही श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने अभी तक दक्षिण …

मुख्य न्यायाधीश ए वी रमन ने की भगवान वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना attacknews.in

तिरुमला, 11 जून । मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) ए.वी. रमन ने परिवार के सदस्यों के साथ …

अजमेर की सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में नजराना (चढ़ावा) को लेकर दरगाह कमेटी, अंजुमन सैयद जादगान एवं अंजुमन शेख जादगान के बीच विवाद गहराया,मामला पुलिस की चौखट तक पहुंचा attacknews.in

अजमेर 07 जून । राजस्थान में अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की …

ओडिशा में यास तूफान के कारण निलंबित जगनाथ यात्रा के तीन रथों के निर्माण कार्य को फिर से शुरु किया गया attacknews.in

  पुरी, 5 जून  । ओडिशा में यास तूफान के कारण निलंबित जगनाथ यात्रा के …

कन्नौज के मानीमऊ में गंगा का जलस्तर बढ़ने से रेती में दफन शव उतराकर बहने लगे,अभी भी दफनाये जा रहे हैं शव, देखने, रोकने और टोकने वाला कोई नहीं attacknews.in

कन्नौज 2 जून । उत्तर प्रदेश के कन्नौज के मानीमऊ में गंगा का जलस्तर बढ़ने …