Home / Business / “Tiktok” ने भारत से अपना कारोबार समेटा:चीनी सोशल मीडिया कंपनी “बाइटडांस” जारी रखेगी भारत सरकार से बातचीत attacknews.in

“Tiktok” ने भारत से अपना कारोबार समेटा:चीनी सोशल मीडिया कंपनी “बाइटडांस” जारी रखेगी भारत सरकार से बातचीत attacknews.in

नयी दिल्ली, 27 जनवरी ।चीनी सोशल मीडिया कंपनी बाइटडांस ने भारत में अपना कारोबार समेटने की घोषणा की है। साथ ही कंपनी भारत में अपने 2,000 कर्मचारियों की संख्या को घटाकर ‘न्यूनतम’ करेगी। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि वह भारत सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगी।

भारत में कंपनी के लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। भारत में कंपनी की वापसी को लेकर अनिश्चितता कायम है।

टिकटॉक के वैश्विक अंतरिम प्रमुख वेनेसा पाप्पस और वैश्विक व्यापार समाधान के उपाध्यक्ष ब्लेक चांडली ने कर्मचारियों को भेजे एक ईमेल में कंपनी के निर्णय के बारे में बताया कि वह टीम घटा रही है और इस निर्णय से भारत के सभी कर्मचारी प्रभावित होंगे।

बाइटडांस के सूत्रों ने कहा कि कंपनी भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या कम कर रही है। कंपनी भारत में चुनिंदा विभागों मसलन विधि, प्रशासनिक, मानव संसाधन और लेखा आदि में न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम करेगी। इन कर्मचारियों के साथ वह निपटान और सरकार के साथ संपर्क कायम करने का काम करेगी।

अधिकारियों ने कंपनी की भारत में वापसी पर अनिश्चितता व्यक्त की, लेकिन कहा कि आने वाले समय में ऐसा होने की उम्मीद बनी हुई है।

बाइटडांस के एक सूत्र के अनुसार कंपनी ने बुधवार को एक टाउन हॉल का आयोजन किया, जहां उसने भारत के कारोबार को बंद करने के बारे में बताया। कर्मचारियों को तीन माह के वेतन तथा कंपनी में कार्य के प्रत्येक एक वर्ष के लिए एक माह के वेतन की पेशकश की गई है।

कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि हम यह नहीं जानते कि हम भारत में कब वापसी करेंगे। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में वे ऐसा कर पाएंगे।

जब इस बारे में टिकटॉक के प्रवक्ता से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि कंपनी ने 29 जून, 2020 को जारी भारत सरकार के आदेश का लगातार पालन कर रही है।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यह निशानाजनक है कि इन सात माह के दौरान हमारे प्रयासों के बावजूद हम स्पष्ट तौर पर यह नहीं बताया गया कि हमारे ऐप फिर कब शुरू हो सकेंगे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत में अपने 2,000 से अधिक कर्मचारियों को छह महीने तक समर्थन देने के बाद हमारे पास श्रमबल में कटौती के अलावा कोई विकल्प नहीं है।’’

प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत में टिकटॉक को फिर शुरू करने के अवसर का इंतजार करेंगे।

सरकार ने पिछले साल जून में 59 ऐप पर रोक लगाई थी। इनमें बाइटडांस की टिकटॉक और हेलो ऐप भी शामिल हैं।

भारत में टिकटॉक और हेलो ऐप का स्वामित्व रखने वाली इस कंपनी की सेवाओं पर प्रतिबंधों जारी हैं।

टिकटॉक के वैश्विक अंतरिम प्रमुख वेनेसा पाप्पस और वैश्विक व्यापार समाधान के उपाध्यक्ष ब्लेक चांडली ने कर्मचारियों को भेजे एक ईमेल में कंपनी के निर्णय के बारे में बताया कि वह टीम के आकार को कम कर रही है और इस निर्णय से भारत के सभी कर्मचारी प्रभावित होंगे।

अधिकारियों ने कंपनी की भारत में वापसी पर अनिश्चितता व्यक्त की, लेकिन कहा कि आने वाले समय में ऐसा होने की उम्मीद बनी हुई है।

ईमेल में कहा गया है, “हम यह नहीं जानते कि हम भारत में कब वापसी करेंगे, हम अपने लचीलेपन पर भरोसा कर रहे हैं और आने वाले समय में ऐसा करने की इच्छा रखते हैं।”

बाइटडांस के एक सूत्र के अनुसार कंपनी ने बुधवार को एक टाउन हॉल का आयोजन किया, जहां उसने भारत के कारोबार को बंद करने के बारे में बताया।

जब इस बारे में टिकटॉक के प्रवक्ता से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि कंपनी ने 29 जून 2020 को जारी भारत सरकार के आदेश का लगातार पालन कर रही है।

उन्होंने कहा, “यह इसलिए निराशाजनक है कि पिछले सात महीनों में, हमारे प्रयासों के बावजूद हमें इस बारे में स्पष्ट दिशा नहीं दी गई कि हमारे ऐप को कैसे और कब फिर से चालू किया जा सकता है। इस बात का गहरा अफसोस है कि भारत में हमारे 2,000 से अधिक कर्मचारियों को आधे साल तक बनाए रखने के बाद अब हमारे पास अपने कार्यबल को घटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।”

प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी टिक्कॉक को फिर से शुरू करने के लिए तत्पर है।

भारत सरकार ने जून 2020 में टिकटॉक और हेलो सहित चीन के 59 ऐप को बंद कर दिया था।

ईमेल में लिखा है, “हमने खर्चों में कटौती की है, जबकि हम अभी भी लाभ का भुगतान कर रहे हैं। हालांकि, जब हमारे ऐप काम नहीं कर रहे, हम कर्मचारियों के पूरी जिम्मेदारी का निर्वाह नहीं कर सकते। हम इस फैसले से कर्मचारियों पर होने वाले असर से परिचित हैं, और हमें अपनी टीम के साथ सहानुभूति है।”

बाइटडांस के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी द्वारा स्थानीय काननों और नियमों का पालन करने के बावजूद उसके ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

विमान ईंधन 6.7 प्रतिशत महंगा; जल्द आ सकती है डीजल, पेट्रोल की भी बारी;कच्चे तेल के महंगा होने से बढ़ाएं जा सकते है डीजल-पेट्रोल के खुदरा भाव attacknews.in

नयी दिल्ली, एक मई । विमान ईंधन के मूल्य में शनिवार को 6.7 की एक …

” सुपर मार्केट ” का अधिपत्य टाटा कंपनी को मिला: सीसीआई ने सुपरमार्केट ग्रोसरी सप्लाईज प्राइवेट लिमिटेड की हिस्सेदारी के 64.3 प्रतिशत तक के अधिग्रहण को टाटा डिजिटल लिमिटेड द्वारा किए जाने को स्वीकृति दी attacknews.in

नईदिल्ली 30 अप्रैल ।भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने सुपरमार्केट ग्रोसरी सप्लाईज प्राइवेट लिमिटेड (एसजीएस) और एसजीएस …

उज्जैन नगर निगम ने जनता कर्फ्यू में फलों के रेट किए निर्धारित और विक्रेताओं को इस भाव में बेचने की दी हिदायत वरना चालानी कार्रवाई करके जब्त किया जाएगा सामान attacknews.in

उज्जैन 24 अप्रैल ।लॉकडाउन के दौरान कुछ फल विक्रेताओं द्वारा फलों को अत्यधिक राशि में …

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने किया तेल से केमिकल कारोबार को अलग:परिशोधन संयंत्र, पेट्रोरसायन इकाइयां और खुदरा ईंधन विपणन कारोबार के लिए नयी इकाई बनाई attacknews.in

नयी दिल्ली, 24 जनवरी । अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने तेल-से-रासायन …

विश्व व्यापार संगठन ने भारत द्वारा 2015-20 के दौरान व्यापार को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाने की प्रक्रिया को विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्था में रिकार्ड किया attacknews.in

नयी दिल्ली, सात जनवरी । विश्व व्यापार संगठन ने कहा है कि भारत ने व्यापार …