Home / अंतराष्ट्रीय / श्रीनगर में आतंकवादी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद, पाकिस्तान की कुपवाड़ा में गोलीबारी से दो की मौत, पुलवामा में जैश के दो आतंकवादी गिरफ्तार, बारामूला में आतंकवादियों के ठिकाने का भंडाफोड़ attacknews.in

श्रीनगर में आतंकवादी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद, पाकिस्तान की कुपवाड़ा में गोलीबारी से दो की मौत, पुलवामा में जैश के दो आतंकवादी गिरफ्तार, बारामूला में आतंकवादियों के ठिकाने का भंडाफोड़ attacknews.in

श्रीनगर 14 अगस्त । स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के नौगाम बाईपास पर एक नाका पार्टी पर शुक्रवार को आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गये और एक अन्य घायल हो गया।

कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि जैश ए मोहम्मद के आतंकवादियों ने नौगाम में सुरक्षा बलों पर हमला किया है। हमले के लिए जिम्मेदार जैश के आतंकवादियों की पहचान कर ली गई है और जल्द ही उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि करीब 0945 बजे गुलशन नगर नौगाम बाईपास पर एक पतली गली से निकलकर अचानक सामने आए दो आतंकवादियों ने पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की एक संयुक्त नाका पार्टी पर अंधाधुंध गोलीबारी की।

उन्होंने बताया कि हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया जहांं दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। हमले में मारे गए पुलिसकर्मियों की पहचान अशफाक अयूब और फैयाज अहमद के रूप में की गयी है। उन्होंने कहा कि घायल जवान मोहम्मद अशरफ की हालत गंभीर है।

उन्होंने बताया कि राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया है और नौगाम गुलशन नगर, अहमद नगर और चनापोरा के सभी रास्तों को बंद कर दिया गया हैं। सुरक्षा बलों ने करीब दो किमी क्षेत्र को सील कर दिया है और हमलावरों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया गया है।

उन्होंने सुरक्षा चूक की आशंका को खारिज करते हुए कहा कि यह भीड़ भाड़ वाला इलाका है और सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई से नागरिकों को नुकसान पहुंच सकता था।

पुलवामा में जैश के दो आतंकवादी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को जैश ए- मोहम्मद के दो सक्रिय आतंकवादियों को गिरफ्तार किया।

एक पुलिस प्रवक्ता ने आज अपराह्न में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) , केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) तथा राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल ने खुफिया सूचना के आधार पर पुलवामा के त्राल अवंतिपोरा से जैश के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया।

बारामूला में आतंकवादियों के ठिकाने का भंडाफोड़, हथियार, गोला बारूद बरामद

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए आतंकवादियों के एक ठिकाने का भंडाफोड़ कर वहां से ग्रेनेड, पिस्तौलें और डेटोनेटर समेत भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किये।रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

पाकिस्तानी सैनिकों ने कुपवाड़ा में की गोलीबारी, दो लोगों की मौत, चार घायल

इसी बीच पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर अग्रिम चौकियों और नागरिक इलाकों को निशाना बनाते हुए गुरुवार देर रात अकारण अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें दो नागरिकों की मौत हो गयी और चार अन्य घायल हो गये।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर के नागरिक इलाकों में मोर्टार के गोले दागे जाने और गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने अग्रिम चौकियों और नागरिक इलाकों को निशाना बनाकर मोटार्र दागे और भारी गोलीबारी की। कल रात करीब 2100 बजे टीपी पोस्ट और पंजगाम में कुछ गोले गिरे। उस समय अधिकतर लोग अपने घरों में थे। लोग दहशत के कारण अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये और सुरक्षित स्थानों पर शरण ली।

भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की और करीब एक घंटे तक लगातार गोलीबारी चली। उन्होंने कहा कि इस ओर जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है हालांकि, पाकिस्तानी सैनिकों को हुए नुकसान का तत्काल पता नहीं चल सका है।

पिछले दो महीनों से पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलीबारी से सीमांत जिले कुपवाड़ा और बारामूला में नियंत्रण रेखा पर पांच किलोमीटर दायरे में रह रहे लोग भयभीत है।

सेना और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से कश्मीर घाटी में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तानी सेना संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है। बर्फबारी शुरू होने से पहले नियंत्रण रेखा पर 300 से अधिक प्रशिक्षित आतंकवादी घुसपैठ के इंतजार में हैं।

अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से आतंकवादियों की किसी भी घुसपैठ को नाकाम करने के लिए नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों ने हालांकि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की ओर से घुसपैठ की अधिकांश कोशिश काे नाकाम दिया गया है, लेकिन कुछ आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में है।

पुलवामा में आतंकवादी ठिकानों का पता चला,लश्कर के दो ठिकानों से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

कल ही जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो ठिकानों का भंडाफोड़ कर हथियार और गोला-बारूद बरामद किये थे। सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में अवंतीपोरा के जंगल वाले क्षेत्र में आतंकवादियों के दो ठिकानों का पता लगाया। यहां से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारुद बरामद किया गया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी और उनके ठिकानों के बारे में खुफिया सूचना के बाद राष्ट्रीय राइफल्स, जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने बुधवार की रात पुलवामा के बद्रू बारसो में जंगल में एक संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया।

अभियान के दौरान आज सुबह सुरक्षाबलों ने लश्कर के दो ठिकानों का भंडाफोड़ किया दिया।

ठिकानों से 1918 एके राउंड, दो हैंड ग्रेनेड, यूबीजीएल थ्रेसर, चार यूबीजीएल ग्रेनेड, अमोनियम नाइट्रेट, जिलेटिन छड़, क्रूड पाइप बम और कोड शीट सहित बड़ी संख्या में हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गये हैं। अभियान से पहले ही आतंकवादियों के भाग जाने के कारण कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अवंतीपोरा के बारडू जंगल में लश्कर-ए-तैयबा की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने बुधवार रात में तलाश अभियान शुरू किया।

अधिकारी ने बताया, ‘‘ तलाश अभियान के दौरान बृहस्पतिवार तड़के लश्कर-ए-तैयबा के दो ठिकानों का पता लगाकर उन्हें नष्ट किया गया।’’

उन्होंने बताया कि इन ठिकानों से आपत्तिजनक चीजें और बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और गोला-बारूद बरामद किया गया। इनमें एके आयुध के 1900 राउंड, दो हथगोले और चार ग्रेनेड के साथ एक दागने वाला यूबीजीएल बरामद किया गया है।

उन्होंने बताया कि अन्य विस्फोटक पदार्थों में अमोनियम नाइट्रेट जैसे पदार्थ, पांच जिलेटिन छड़ें, एक क्रूड पाइप बम और तीन कोड शीट बरामद हुई हैं।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में अवंतीपोरा के पुलिस थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा:पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ‘प्रमाणिक’ कार्रवाई करने की अपील करे attacknews.in

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा:पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ‘प्रमाणिक’ कार्रवाई करने की अपील करे

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

भारत में धर्मांतरण मामले में होती थी पाकिस्तान से फंडिंग में एटीएस ने गिरफ्तार किए तीन और इरफान शेख, मन्नू यादव उर्फ अब्दुल मन्नान तथा राहुल भोला attacknews.in

भारत में धर्मांतरण मामले होती थी पाकिस्तान से फंडिंग में एटीएस ने गिरफ्तार किए तीन और इरफान शेख, मन्नू यादव उर्फ अब्दुल मन्नान तथा राहुल भोला

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार