Home / समाज़ / राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा,आरक्षण में कमियों को दूर किया जाए Attack News

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा,आरक्षण में कमियों को दूर किया जाए Attack News

भोपाल 14 अक्टूबर।शारदा विहार में चल रही आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिवसीय बैठक के आखिरी दिन आज संघ सर कार्यवाह भैय्या जी जोशी मीडिया से मुखातिब हुए।

उन्होंने जहां रोहिंग्या मुसलमान के मुद्दे को गंभीर बताया वहीं आरक्षण का समर्थन किया, लेकिन कमियां दूर करने की बात कही।

भैय्या जी जोशी ने प्रेसवार्ता में रोहिंग्या मुसलमान के मसले पर चर्चा करते हुए कहा कि, रोहिंग्या मुसलमान एक गंभीर मुद्दा है। सबसे बडा सवाल ये है कि आखिर उन्हें म्यांमार से निष्कासित क्यों किया गया।

उन्होंने कहा कि कहीं किसी साजिश के तहत रोहिंग्या भारत में प्रवेश तो नहीं चाहते, इसलिए उनकी पृष्ठभूमि जाने बिना प्रवेश नहीं दिया जाना चाहिए।

उन्होनें कहा कि भारत में कश्मीर और हैदराबाद में सबसे ज्यादा रोहिंग्या मुस्लमान रहते हैं। उन्होंने कहा कि देश में निश्चित संख्या से ज्यादा बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाना चाहिए।

वहीं आरक्षण के मसले पर बात करते हुए भैय्या जी जोशी ने कहा कि संघ आरक्षण का समर्थक है। आरक्षण को तब तक चलना चाहिए, जब तक समाज को उसकी आवश्यकता है। आरक्षण पर किसी को शिकायत नहीं होना चाहिये। जिनको आरक्षण मिलता है, वो तय करें कि कब तक लाभ लेना है। लेकिन आरक्षण के कारण कर्मचारियों और अधिकारियों में भेदभाव नहीं होना चाहिए। आरक्षण की कमियां दूर की जानी चाहिए। वहीं प्रमोशन में आरक्षण के मासले पर भैय्या जी जोशी ने कुछ नहीं कहा।

वहीं अमित शाह के बेटे पर लग रहे आरोपों पर भैय्या जी जोशी ने कहा कि सिर्फ आरोप लगने से उन्हें सही मानने का कोई सवाल नहीं उठता। आरोप लगाने वालों को कोर्ट जाना चाहिए। और हम जांच क्यों करें।

आरएसएस ने प्रदूषण वाले पटाखों पर कोर्ट की रोक को सही ठहराया है। लेकिन भैय्या जी जोशी ने कहा है कि इस मामले में संतुलित तरीके से विचार करना जरूरी है। कई पटाखे ऐसे होते हैं जो प्रदूषण नहीं करते, उन पर रोक नहीं लगना चाहिए।

वहीं अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि बैठक में संघ की आगामी तीन साल की कार्ययोजना तैयार की गई है। संघ आगामी समय में विशेष तौर पर किसान और युवाओं पर फोकस करेगा। किसानों के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं, किसानों को जैविक खेती की तरफ ध्यान देने की जरूरत है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

देश के प्रत्येक किन्नर को 1500 रुपये का निर्वाह भत्ता देने का फैसला किया attacknews.in

नयी दिल्ली 24 मई । केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने किन्नर समुदाय के …

प्रसिद्ध पर्यावरणविद और चिपको आंदोलन नेता सुंदरलाल बहुगुणा की पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ गंगा किनारें की गई अंत्येष्टि;कोरोना संक्रमण से निधन attacknews.in

देहरादून, 21 मई ।प्रसिद्ध पर्यावरणविद सुन्दर लाल बहुगुणा की शुक्रवार को पूर्ण राजकीय सम्मान के …

शिवराज सिंह चौहान की घोषणा:कोरोना के कारण बेसहारा हुए बच्चों और महिलाओं को ₹ 5 हजार प्रति माह पेंशन और राशन के साथ नि:शुल्क शिक्षा का प्रबंध भी किया जाएगा attacknews.in

भोपाल, 13 मई । कोरोना की दूसरी लहर के कारण मध्यप्रदेश में अपने माता पिता …

उज्जैन में खेल संस्था सोसायटी ऑफ़ ग्लोबल साइकिल के युवाओं द्वारा श्मशान में लकड़ी संकट दूर करने के लिए 100 टन लकड़ियां खरीदने का शुरू किया गया अभियान attacknews.in

उज्जैन 10 मई। शहर की प्रमुख खेल संस्था सोसायटी ऑफ़ ग्लोबल साइकिल के युवाओं ने …

होलिका दहन के साथ पूरा हुआ झाबुआ और आलिराजपुर में आदिवासियों का भगौरियां पर्व; आखिरी दिन पूरे परवान पर चढा attacknews.in

झाबुआ, 28 मार्च । होली से एक सप्ताह पूर्व भरने वाले आदिवासियों का पर्व भगौरिया …