Home / Research/ Book/ Publication / गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के आह्वान पर गुर्जरों ने बयाना में फिर शुरू कियाआंदोलन,गुर्जर समाज के लोग दो धड़ों में बंट जाने से शुरूआत में अलग-अलग प्रदर्शन हुए,कई ट्रेनों का मार्ग बदला गया attacknews.in

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के आह्वान पर गुर्जरों ने बयाना में फिर शुरू कियाआंदोलन,गुर्जर समाज के लोग दो धड़ों में बंट जाने से शुरूआत में अलग-अलग प्रदर्शन हुए,कई ट्रेनों का मार्ग बदला गया attacknews.in

जयपुर, एक नवंबर । गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के आह्वान पर गुर्जरों ने रविवार को बयाना में फिर आंदोलन शुरू कर दिया। समाज के युवा बड़ी संख्या में पीलूपुरा में रेलवे पटरियों पर बैठ गए। इस बीच राज्य के युवा व खेल मंत्री अशोक चांदना गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला से मिलने रविवार रात हिंडौन पहुंचे हालांकि उनकी मुलाकात नहीं हो सकी।

इससे पहले गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति की बैठक बयाना के पीलूपुरा गांव में हुई। वहां समिति के नेता विजय बैंसला ने गुर्जरों के एक प्रतिनिधि मंडल के सरकार के साथ शनिवार को हुए समझौते को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि इस समझौते में कुछ नहीं है और वे समिति द्वारा उठाए गए बिंदुओं पर कार्रवाई चाहते हैं।

गुर्जर समाज के युवा दिल्ली-मुंबई रेल लाईन पर बैठ गए। उन्होंने बयाना हिंडौन सड़क मार्ग को भी अवरुद्ध कर दिया। यह पूछे जाने पर कि क्या आंदोलन लंबा चलेगा, समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने मीडिया से कहा, ‘ यह सरकार पर निर्भर करता है।’

इस बीच बैंसला से मिलने राज्य के खेल व युवा मंत्री चांदना रविवार रात हिंडौन पहुंचे। लेकिन बैंसला की तबीयत नासाज होने के कारण उनकी मुलाकात नहीं हो सकी। इसके बाद वह आंदोलन स्थल पीलूपुरा रवाना हुआ लेकिन आंदोलन के चलते रास्ता बंद कर दिए जाने के कारण उन्हें बीच रास्ते से जयपुर लौटना पड़ा।

उन्होंने कहा कि वह कर्नल बैंसला के बुलावे पर ही आए थे और कर्नल बैंसला व समिति के सदस्यों से मिलना चाहते थे जो संभव नहीं हो पाया।

उल्लेखनीय है कि गुर्जरों के एक प्रतिनिधि मंडल ने शनिवार को जयपुर में सरकार के साथ बातचीत की थी। उसके बाद दोनों पक्षों में 14 बिंदुओं पर सहमति बनी थी लेकिन कर्नल बैंसला इसमें शामिल नहीं हुए।

इस बीच रेलवे ने राजस्थान के बयाना में गुर्जर आंदोलन को देखते हुए कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि गुर्जर आंदोलन के कारण हिंडौन सिटी-बयाना रेलखंड पर रेल यातायात अवरुद्ध होने के कारण सात गाड़ियों का मार्ग बदला गया है।

इस बीच संभावित आंदोलन को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क है। कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गयी हैं वहीं सरकार ने भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, टोंक, बूंदी, झालावाड़ व करौली जिले में पहले ही राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया है।

आंदोलन से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर यातायात प्रभावित होगा। बयाना-हिंडौन सड़क मार्ग पर भी यातायात प्रभावित हुआ है।

उल्लेखनीय है कि गुर्जरों के एक प्रतिनिधि मंडल ने शनिवार को यहां सरकार के साथ बातचीत की थी। उसके बाद दोनों पक्षों में 14 बिंदुओं पर सहमति बनी थी लेकिन कर्नल बैंसला इसमें शामिल नहीं हुए ।

गुर्जरों ने रेलवे ट्रेक की फिश प्लेटें उखाड़ीं

राजस्थान में गुर्जरों ने अपनी मांगों को लेकर शुरु किये आंदोलन के तहत आज भरतपुर में आंदोलनकारियों ने दिल्ली-मुम्बई रेलवे ट्रैक पर कब्जा करने के बाद डूमरिया और फतेहसिंहपुरा रेलवे स्टेशनों के बीच पटरियों की फिश प्लेट को उखाड़ दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुर्जर आंदोलनकारी रेलवे ट्रेक पर बैठ गये है और इस रेल मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध कर दिया है। आंदोलनकारियों की भीड़ ने करीब एक किलोमीटर के रेलवे ट्रैक की फिश प्लेट उखाड़ दी हैं। साथ ही भरतपुर के आगरा-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 21 के साथ बयाना-हिंडौन मार्ग को भी अवरुद्ध कर दिया है।

गुर्जर आरक्षण को लेकर पीलूपुरा में जुटे गुर्जर

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के लिए आंदोलन पर गुर्जर समाज के लोग दो धड़ों में बंट जाने से इस मामले में गुर्जरों के एक गुट की राज्य सरकार के साथ उनकी मांगों के कई बिन्दुओं पर सहमति बनने के बावजूद गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में समाज के लोग भरतपुर जिले के बयाना क्षेत्र के पीलूपुरा में जुटे हैं।

राज्य सरकार ने गुर्जर नेता हिम्मत सिंह गुर्जर के नेतृत्व में आये 41 गुर्जर नेताओं के प्रतिनिधिमंडल से शनिवार रात वार्ता की और उनकी मांगों के 14 बिंदुओं पर सहमति बनी लेकिन कर्नल बैंसला इस बातचीत में शामिल नहीं हुए। इसके बाद अपराह्न में श्री बैंसला पीलूपुरा शहीद स्थल पर सभा करने के लिए पहुंचे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

वैज्ञानिकों ने गनिया घास से बनाया सैनिटाइजर: कीटाणुओं को मारने की क्षमता बाजार में मौजूद बडी—बडी कंपनियों के सैनिटाइजरों के मुकाबले कहीं अधिक होने का दावा attacknews.in

देहरादून, तीन दिसंबर । उत्तराखंड में वैज्ञानिकों ने गनिया घास से निकले तेल का इस्तेमाल …

वैज्ञानिकों ने कहा:कोरोना महामारी के दौरान बाहर भोजन करना,किराने का सामान खरीदना हवाई यात्रा से अधिक खतरनाक हो सकता है:विमानों, रेस्तरां, किराने की दुकानों में खतरे की तुलना आसानी से नहीं की जा सकती attacknews.in

नयी दिल्ली, एक नवम्बर । हाल ही में हुए एक अध्ययन में दावा किया गया …

वैज्ञानिकों ने पहली बार सूर्य से प्रकाशित चंद्रमा की सतह पर पानी की मौजूदगी की पुष्टि की,यह खोज इस ओर इशारा करती है कि चंद्रमा की सतह पर हर जगह पानी के अणु हो सकते है attacknews.in

वाशिंगटन, 27 अक्टूबर । वैज्ञानिकों ने पहली बार सूर्य से प्रकाशित चंद्रमा की सतह पर …

भारत-जर्मन शोध टीम द्वारा प्रस्तुत वैज्ञानिक तथ्य:भूकंपीय विस्फोट के बाद भारतीय मॉनसून का बेहतर तरीके से पूर्वानुमान लगाया जा सकता है attacknews.in

वायुमंडलीय क्षेत्र में भूकंपीय पदार्थ सूर्य की रोशनी को बाधित कर देते हैं और वायु …

देशभर में बलात्कार के मामलों में दोषी साबित करने का आंकड़ा घटा attacknews.in

नयी दिल्ली, 15 दिसम्बर ।पूरे देश को हिलाकर रखने वाले निर्भया सामूहिक बलात्कार के सात …