Home / राष्ट्रीय / Lockdown Countdown : नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में 15 मई तक राज्यों के ब्लू प्रिंट सौंपने को कहा attacknews.in

Lockdown Countdown : नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में 15 मई तक राज्यों के ब्लू प्रिंट सौंपने को कहा attacknews.in

नयी दिल्ली 11 मई । कोरोना महामारी के कारण लागू पूर्णबंदी के तीसरे चरण के रविवार को समाप्त होने से पहले प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने आज स्थिति की व्यापक समीक्षा की और राज्यों से उनकी आगे की रणनीति से संबंधित रोड़ मैप बताने को कहा।

कोरोना महामारी के खिलाफ चलाये जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान के दौरान पांचवीं बार राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से बात करते हुए श्री मोदी ने इस अभियान की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि सभी के एक टीम के तौर पर काम करने से ही हालात काफी हद तक काबू में हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि हमें कोरोना के संक्रमण को देश के ग्रामीण हिस्सों तक फैलने से रोकने के लिए सभी संभव प्रयास करने होंगे।

श्री मोदी ने कहा , “ मेरा आप सबसे अनुरोध है कि आप 15 मई तक अपनी रणनीति बतायें कि आप अपने राज्य में पूर्णबंदी की स्थिति से कैसे निपटना चाहते हैं। मैं चाहता हूं कि राज्य पूर्णबंदी के दौरान और उससे धीरे धीरे बाहर निकलने की योजना का ब्लू प्रिन्ट बनायें। ”

उन्होंने कहा कि हमें आने वाले समय की विभिन्न चुनौतियों के तमाम पहलुओं की दृष्टि से व्यापक दृष्टिकोण अपनाना होगा। मानसून के आगमन के साथ ही कोरोना से इतर कई बीमारियां आ सकती हैं और हमें उनके लिए तैयारी करनी होगी और अपने चिकित्सा तंत्र को मजबूत बनाना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के भौगोलिक प्रसार का पता चलने के बाद हमें इस महामारी के खिलाफ अब पूरे फोकस के साथ यानी एकाग्रचित होकर लड़ाई लड़नी होगी और इसके प्रसार पर अंकुश लगाना सुनिश्चित करना होगा।

कोरोना महामारी के कारण देश भर में लागू पूर्णबंदी के तीसरे चरण के 17 मई को समाप्त होने से पहले श्री मोदी ने आज यहां वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से एक बैठक में सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ स्थिति की समीक्षा की और आगे की रणनीति पर विचार विमर्श किया।

सूत्रों के अनुसार श्री मोदी ने कहा कि अब हमें देश में कोरोना के भौगोलिक प्रसार का पता चल गया है इसलिए अब इसके खिलाफ पूरे फोकस यानी एकाग्रचित होकर लड़ाई लड़ने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में टीम इंडिया कोरोना से जंग जल्दी जीतेगी-शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोरी के नेतृत्व में टीम इंडिया कोरोना से जंग जल्दी जीतेगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोरोना के संबंध में आज देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ ली गई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री जी आपकी दूरदृष्टि, संकल्पशक्ति तथा आपके कुशल नेतृत्व में टीम इंडिया कोरोना के विरूद्ध जंग में शीघ्र जीत हासिल करेगी।

उन्होंने कहा कि संघीय ढांचे के सम्मान और गरिमा के अनुरूप निरंतर राज्यों के साथ संवाद एवं समन्वय करके देश में कोरोना के विरूद्ध इतनी सशक्त रणनीति लागू की है, जिससे हमने कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण पाया है। गृह विभाग की एडवायजरी राज्यों के लिए अत्यंत स्पष्ट और उपयोगी होती है।

श्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 15 मई से पहले राज्य चौथे लॉकडाउन के संबंध में अपनी रणनीति बनाकर भिजवायें। इसमें अपने राज्य में किस प्रकार की रचना करना चाहते हैं उसके मैप और लॉजिक सहित भारत सरकार को भिजवायें। लॉकडाउन का अगला चरण 18 मई से लागू होगा। यह चरण दूसरे स्वरूप में होगा।

उन्होंने कहा कि प्री-कोरोना दुनिया से पोस्ट-कोरोना दुनिया बदल चुकी होगी। हमें उसके अनुरूप एक नई जीवनशैली अपनानी होगी तथा उसके अनुरूप कार्य करना होगा। हम अब इंतजार नहीं कर सकते। राज्यों को इस दिशा में नेतृत्व करना होगा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा-हमारे सामने प्रवासी श्रमिक बड़ी चुनौती :

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रवासी मजदूरों को चुनौती करार देते हुए कहा कि उनकी सरकार इसे स्वीकार करते हुए उन्हें नौकरी और रोजगार देने की तैयारी कर रही है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करते हुए कहा कि हमारे सामने प्रवासी श्रमिक बड़ी चुनौती हैं। अब तक नौ लाख से ज्यादा कामगारों और श्रमिकों को घर में ही पृथक-वास में भेजा गया है। इसमें से सात लाख श्रमिक पृथक-वास की अवधि पूरी कर चुके हैं। सरकार अब उन्हें नौकरी और रोजगार देने की तैयारी कर रही है।

योगी ने कहा कि पिछले चार दिन में तीन लाख से ज्यादा लोग बसों और ट्रेनों से उत्तर प्रदेश आए हैं। निकट भविष्य में 10 लाख से ज्यादा लोग और आने हैं। 20 लाख लोगों को रोजगार देने की तैयारी के लिए राज्य सरकार श्रम सुधार लेकर आई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रम सुधार करना और उसे लागू करना जरूरी था। ये उन्हीं जगह लागू किए जाएंगे, जहां नई इकाइयां लगेंगी। इसके साथ उन पुरानी इकाइयों में भी यह लागू होगा, जहां नए श्रमिकों को रखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रीन जोन में स्थित उद्योगों को शुरू कर दिया गया है। ऑरेंज जोन में भी केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक इन्हें शुरू किया जा रहा है।

योगी ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में 660 निजी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के तहत आपातकालीन सेवाओं को शुरू करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। यह सुविधा सभी 75 जिलों के सरकारी अस्पतालों में लागू की गई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए