Home / विकास / नरेन्द्र मोदी ने औरंगाबाद में देश के पहले स्मार्ट औद्योगिक शहर का किया उद्घाटन,मुंबई में 3 मेट्रो लाईन परियोजना की आधारशिला रखी attacknews.in

नरेन्द्र मोदी ने औरंगाबाद में देश के पहले स्मार्ट औद्योगिक शहर का किया उद्घाटन,मुंबई में 3 मेट्रो लाईन परियोजना की आधारशिला रखी attacknews.in

मुंबई/औरंगाबाद , सात सितंबर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि अगर हमारे शहरों में 21 वीं सदी का बुनियादी ढांचा नहीं है तो हम अर्थव्यवस्था को दोगुना करके 5,000 अरब डॉलर करने का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर मुंबई में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इसके लिए हमें आवागमन एवं संपर्क , उत्पादकता , पर्यावरण की दृष्टि से स्वस्थ विकास और सुरक्षा को लेकर उठ रही चिंताओं का समाधान करने वाली प्रणालियों की सृजन करना होगा। इन परियोजनाओं के साथ मुंबई में नियोजित मेट्रो मार्ग बढ कर 14 हो गए हैं। इनमें कुल नेटवर्क बढ़ कर 337 किलो मीटर हो जाएगा।

मोदी ने कहा , ” जब देश 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल पाने की दिशा में बढ़ रहा है तो हमें भी अपने शहरों को 21 वीं सदी की दुनिया के मुताबिक बनाना होगा। “

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी सोच के साथ सरकार ने अगले पांच साल में बुनियादी ढांचे (इंफ्रास्ट्रक्चर) पर 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनायी है। मोदी का यह बयान ऐेस आया है जबकि आर्थिक वृद्धि की रफ्तार ढीली पड़ गयी है और जून तिमही में गिर का पांच प्रतिशत रह गयी। यह छह साल की न्यूनतम तिमाही वृद्धि है।

उन्होंने कहा कि अपने पहले कार्यकाल के दौरान सरकार ने 600 किलोमीटर की मेट्रो लाइनों को मंजूरी दी थी। मौजूदा 675 किलोमीटर की लाइनों में से 400 किमी लाइनों का परिचालन 2014 से अब तक के बीच चालू किया गया है।

मोदी ने कहा कि मुंबई मेट्रो नेटवर्क को 2023-24 तक बढ़ाकर 325 किलोमीटर किया जाएगा। फिलहाल यह नेटवर्क सिर्फ 11 किलोमीटर का है।

प्रधानमंत्री ने दावा किया इन मेट्रो लाइनों से इंजीनियरों को रोजगार के 10,000 अवसर और अन्य कुशल / अकुशल लोगों के लिए 40,000 नौकरियों के अवसर सृजित होंगे।

उन्होंने कहा कि मुंबई और अन्य जगहों पर बुनियादी ढांचे में बदलाव धीरे – धीरे दिखाई दे रहा है। कुछ साल पहले तक क्या कोई सोच भी सकता था कि यहां नए हवाई अड्डे , ट्रांस हार्बर लिंक और बुलेट ट्रेन समेत नयी बड़ी परियोजना का काम इतनी तेज गति से शुरू हो सकेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले मुंबई का दौरा किया। महाराष्ट्र में अक्टूबर में चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं , जिनमें से 38 विधायक मुंबई से चुनकर आते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई में तीन मेट्रो लाइन की आधारशिला रखी। इसकी लंबाई 42 किलोमीटर होगी। यह 337 किलोमीटर की प्रस्तावित मेट्रो लाइन का हिस्सा है।

नई लाइनों में 9.2 किलोमीटर की गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो -10 कॉरिडोर, 12.8 किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर और 20.7 किलोमीटर लंबार कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर शामिल है।

तीनों मेट्रो परियोजनाओं के निर्माण पर 19,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।



बारिश की संभावना को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा का स्थान ‘एमएमआरडीए ग्राउंड’ से बदलकर ‘जियो वर्ल्ड सेंटर किया गया था।

‘जियो वर्ल्ड सेंटर मेगा एक कन्वेंशन सेंटर’ है। इसमें 15,000 लोग आ सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने मेट्रो भवन की आधारशिला रखी। आरी मिल्क कालोनी में यह 32 मंजिल ऊंची इमारत महानगर में मेट्रो परिचालन का प्रमुख केंद्र होगी। मोदी ने पूर्वी कांदिवली में बांडोगरी मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया।

मोदी ने अपने मुंबई कार्यक्रम की शुरुआत परेल इलाके में एक गणेश मंडप के दर्शन के साथ की।

औरंगाबाद में पहले स्मार्ट औद्योगिक शहर का उद्घाटन किया-


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शेंद्रा में शनिवार को औरंगाबाद औद्योगिक शहर (औरिक) का उद्घाटन किया। यह देश का पहला नया स्मार्ट औद्योगिक शहर है और 10 हजार एकड़ में फैला हुआ है। इसके पूरा होने पर करीब 70 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने का अनुमान है।


महाराष्ट्र के पिछड़े मराठवाड़ा क्षेत्र में विकसित इस शहर को देश का पहला नया स्मार्ट औद्योगिक शहर बताया जा रहा है। इसे दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गालियारे के तहत विकसित किया गया है। सरकार इस गालियारे के जरिये देश के दो बड़े शहरों के बीच औद्योगिक वृद्धि को तेज करने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने छह मंजिले औरिक हॉल का भी उद्घाटन किया। यह भवन स्मार्ट शहर की निगरानी तथा प्रशासन का केंद्र होगा। इस भवन से पूरे औद्योगिक शहर तथा इसकी सुविधाओं का परिचालन नियंत्रित किया जाएगा।

मोदी ने कहा कि औरंगाबाद न सिर्फ एक नया स्मार्ट शहर बन रहा है बल्कि यह देश की औद्योगिक गतिविधियों का केंद्र भी बनने वाला है। एक बार पूरी तरह से परिचालन शुरू हो जाने के बाद यहां रोजगार के लाखों अवसर सृजित होंगे।

महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने इस मौके पर कहा कि वैश्विक कंपनियों से औरिक सिटी में 60 से 70 हजार करोड़ रुपये के निवेश आने का अनुमान है। इससे रोजगार के लाखों अवसर सृजित हो सकेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘नयी पीढ़ी के डिजिटल युग की पारिस्थितिकी में कंपनियों की जरूरतें तेजी से बदल रही हैं। ऐसी कंपनियां जो स्मार्ट प्रौद्योगिकी के हिसाब से प्राथमिकताएं तय करती हैं, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि उन्हें ऐसी बुनियादी संरचना मुहैया करायी जाए जो खुद में स्मार्ट हों।’’

उन्होंने औरिक चैटबॉट की भी शुरुआत की, जो शहर के किसी भी व्यक्ति को प्रशासन से अपनी समस्या सही करवाने में मदद करेगा।



मोदी मुंबई से यहां आये। उन्होंने महिला स्वयंसेवी समूहों द्वारा तैयार हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी को देखा। प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्य की मंत्री पंकजा मुंडे भी मोदी के साथ रहीं।

प्रधानमंत्री ने एक अन्य कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या आठ करोड़ के पार हो जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आठ करोड़ लाभार्थी का लक्ष्य तय समयसीमा से काफी पहले प्राप्त कर लिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने न सिर्फ अपना वादा पूरा किया बल्कि तय सीमा से सात महीने पहले ही लक्ष्य को पा लिया। इन आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन में से करीब 44 लाख कनेक्शन अकेले महाराष्ट्र में दिये गये हैं।’’

उन्होंने कहा कि देश में हर परिवार के पास एलपीजी कनेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करना लक्ष्य है।

मोदी ने कहा कि देश में एलपीजी के आने के बाद 50 सालों में महज 13 करोड़ कनेक्शन दिये गये। इसकी तुलना में पिछले 60 महीनों में ही 14 करोड़ कनेक्शन दिये गये। इससे देश में एलपीजी कनेक्शन की उपलब्धता को 2014 के 55 प्रतिशत से बढ़ाकर 96 प्रतिशत से अधिक करने में मदद मिली।

उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़वां कनेक्शन आयशा शेख रफीक को दिया गया। इसके साथ ही कश्मीर की नरगिस बेगम को भी एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया गया। वह अधिकारियों द्वारा कश्मीर घाटी से यहां आमंत्रित की गई थीं।

प्रधानमंत्री ने स्वयंसेवी महिला समूहों को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 2022 तक सभी को आवास मुहैया कराने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है और अभी तक करीब एक करोड़ 80 लाख घर बनाये जा चुके हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर में शुरू हुई औद्योगिक क्षेत्रों के बहुआयामी विकास के साथ आर्थिक क्रांति,कश्मीर के नौजवानों को 2021 में मिलेगा रोज़गार के अवसरों का तोहफा attacknews.in

नयी दिल्ली ,30 दिसंबर ।कोविड की महामारी के बाद जम्मू -कश्मीर में वर्ष 2021 नौजवानों …

हिन्दुस्तान की सबसे खूबसूरत जगह: कुख्यात डाकुओं की शरणस्थली रही चंबल घाटी की नैसर्गिक सुंदरता आस्ट्रेलिया और स्विटरजरलैंड की खूबसूरती को देती हैं मात attacknews.in

इटावा, 11 सितम्बर । दशकों तक कुख्यात डाकुओं की शरणस्थली के तौर पर कुख्यात रही …

अब नए कानून से गंगा नदी को किया जाएगा प्रदूषण मुक्त , पहली बार नदी के संरक्षण और सुरक्षा के लिए अत्‍यधिक कठोर प्रावधान , किसी प्रकार का विरुद्ध कार्य पर दंड का भी प्रावधान attacknews.in

नयी दिल्ली, 30 अगस्त । केंद्र सरकार गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए …

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले 40 करोड़ से अधिक खातेदारों को वरदान बनी योजना, इतने अधिक लाभ के साथ उपयोगी है यह योजना attacknews.in

नयी दिल्ली, 28 अगस्त । प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश में 40 करोड़ …

मध्यप्रदेश में “आत्मनिर्भर भारत ” के मूल मंत्र से विकास के रोड मैप में इन क्षेत्रों को किया शामिल, चार राष्ट्रीय वेबिनार्स के मंथन निचोड़ में उभरा यह रोडमैप attacknews.in

भोपाल 4 अगस्त । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के मूल मंत्र को …