Home / #development / #developed / छह महीने में दस लाख यूजर्स के आंकड़े को छू चुका है ‘डिजीबाक्स’,यह देश का पहला स्वदेशी क्लाउड स्टोरेज सर्विस प्रदाता ऑनलाइन वर्क से जुड़े व्यक्तियों के लिए बेहतरीन स्टोरेज विकल्प प्रदान करता है attacknews.in
इंटरनेट

छह महीने में दस लाख यूजर्स के आंकड़े को छू चुका है ‘डिजीबाक्स’,यह देश का पहला स्वदेशी क्लाउड स्टोरेज सर्विस प्रदाता ऑनलाइन वर्क से जुड़े व्यक्तियों के लिए बेहतरीन स्टोरेज विकल्प प्रदान करता है attacknews.in

लखनऊ 15 जून । देश का पहला और एकमात्र स्वदेशी सार्वजनिक क्लाउड स्टोरेज डिजीबाक्स लोकप्रियता के नये आयाम स्थापित कर रहा है और लांच होने के पहले छह महीने में इसके दस लाख से अधिक यूजर्स हो चुके है।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने पिछले साल दिसम्बर में इस प्लेटफार्म को लॉन्च किया था।

देश का पहला स्वदेशी क्लाउड स्टोरेज सर्विस प्रदाता ऑनलाइन वर्क से जुड़े व्यक्तियों के लिए बेहतरीन स्टोरेज विकल्प प्रदान करता है जो अपने व्यक्तिगत और कारोबार से जुड़े डेटा को स्टोर करना चाहते हैं।

डिजीबॉक्स की क्लाउड सर्विस को मात्र 30 रुपये प्रति महीने पर लिया जा सकता है।

इसमें यूज़र्स को पांच ट्रिलियन बाइट (टीबी) की स्टोरेज मिलती है जबकि अधिकतम 10 गीगा बाइट (जीबी) तक की फाइल को अपलोड किया जा सकता है।

इस प्लेटफार्म से जीमेल को भी कनेक्ट किया जा सका है।

इसके अलावा डिजिबॉक्स की मुफ्त सेवा में उपभोक्ता को 20 जीबी की स्टोरेज मिलेगी और अधिकतम 2 जीबी तक की फाइल को अपलोड करने का मौका मिलता है।

साथ ही 999 रुपये वाले प्लान में 50 टीबी तक की स्टोरेज मिलेगी और फाइल अपलोड करने की अधिकतम साइज 10 जीबी होगी।

अधिकृत सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि अपने ”स्वदेशी” दर्शन के अनुरूप, डिजीबॉक्स एंड्रॉइड, आईओएस और एक डेस्कटॉप संस्करण में भी उपलब्ध है जो आठ भारतीय भाषाओं में कार्य करता है।

डिजीबॉक्स ने देश भर में फैले 700 मिलियन भारतीय इंटरनेट उपभोक्ताओं की सहूलियतों के लिए अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी क्लाउड स्टोरेज सर्विस लॉन्च करने की भी योजना बनाई है।

एक अध्य्यन के मुताबिक 23 वर्ष की औसत आयु वाले भारतीय युवाओं के लिए मोबाइल से सेल्फी क्लिक करना और वीडियो बनाना अब रोज का काम है, ऐसे युवा एक दिन में कम से कम 7 बार सेल्फी क्लिक करते हैं।

त्योहारों और विशेष अवसरों पर यह संख्या 100 तक भी चली जाती है।

ऐसे में धड़ाधड़ फोटो और विडियो के चलते देश में स्मार्टफोन यूजर्स के लिए स्टोरेज की समस्या आती है और ऐसे समय में भारत में मुफ्त या सस्ती स्टोरेज़ की मांग लगातार बढ़ रही है।

क्लाउड स्टोरेज सेवाओं के प्रमुख सर्विस प्रदाताओं में से एक डिजीबॉक्सएक्स एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म है अपने ग्राहकों के लिए मुफ्त स्टोरेज समाप्त करने के साथ, प्रति दिन महज 1 रूपए की दर से 100 जीबी की स्टोरेज और सभी यूजर्स के लिए 20 जीबी तक का मुफ्त स्टोरेज प्रदान करता है।

श्री अमिताभ कांत कहते है कि मात्र छह महीनों में 10 लाख लोगों की जिंदगी को छूना खासकर किसी बूट स्ट्रैप्ड फर्म के लिए, वाकई एक उल्लेखनीय उपलब्धि है । डिजीबॉक्स ने काफी अच्छी प्रगति की है और इस स्तर तक पहुंचने के लिए काफी सूझबूझ भरे कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ के हमारे संकल्प को पूरा करने के लिए ऐसी और अधिक घरेलू तकनीकों की आज के समय में आवश्यकता है। जैसे-जैसे वैश्विक तकनीक सीओएस मुफ्त में सार्वजनिक क्लाउड एक्सेस प्रदान करने में आनाकानी कर रही हैं वहीं डिजीबॉक्स अपने किफ़ायती मूल्य और मुफ्त स्टोरेज सुविधा के साथ देश और दुनिया के लिए क्लाउड स्टोरेज का एक बेहतरीन विकल्प देने को तैयार है।

डिजीबॉक्स के सीईओ अर्नब मित्रा ने एक मिलियन सब्सक्राइबर हासिल करने के अवसर पर कहा “ हम सब मिलकर अपने देश के लोगों के लिए एक डिजिटल स्टोरेज सुविधा का निर्माण करना चाहते हैं। हमारा लक्ष्य आठ अन्य भारतीय भाषाओं में क्लाउड स्टोरेज सेवाओं के क्षेत्र में आसान, व्यापक और किफ़ायती समाधान प्रदान करना है। हमें विश्वास है कि हम इस साल के अंत तक दो मिलियन यूजर्स तक पहुंचेंगे। अन्य प्रमुख क्लाउड स्टोरेज प्रदाताओं द्वारा मुफ्त स्टोरेज को बंद करना हमारे लिए एक बड़ा अवसर है। ”

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर में शुरू हुई औद्योगिक क्षेत्रों के बहुआयामी विकास के साथ आर्थिक क्रांति,कश्मीर के नौजवानों को 2021 में मिलेगा रोज़गार के अवसरों का तोहफा attacknews.in

नयी दिल्ली ,30 दिसंबर ।कोविड की महामारी के बाद जम्मू -कश्मीर में वर्ष 2021 नौजवानों …

हिन्दुस्तान की सबसे खूबसूरत जगह: कुख्यात डाकुओं की शरणस्थली रही चंबल घाटी की नैसर्गिक सुंदरता आस्ट्रेलिया और स्विटरजरलैंड की खूबसूरती को देती हैं मात attacknews.in

इटावा, 11 सितम्बर । दशकों तक कुख्यात डाकुओं की शरणस्थली के तौर पर कुख्यात रही …

अब नए कानून से गंगा नदी को किया जाएगा प्रदूषण मुक्त , पहली बार नदी के संरक्षण और सुरक्षा के लिए अत्‍यधिक कठोर प्रावधान , किसी प्रकार का विरुद्ध कार्य पर दंड का भी प्रावधान attacknews.in

नयी दिल्ली, 30 अगस्त । केंद्र सरकार गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए …

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले 40 करोड़ से अधिक खातेदारों को वरदान बनी योजना, इतने अधिक लाभ के साथ उपयोगी है यह योजना attacknews.in

नयी दिल्ली, 28 अगस्त । प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत देश में 40 करोड़ …

मध्यप्रदेश में “आत्मनिर्भर भारत ” के मूल मंत्र से विकास के रोड मैप में इन क्षेत्रों को किया शामिल, चार राष्ट्रीय वेबिनार्स के मंथन निचोड़ में उभरा यह रोडमैप attacknews.in

भोपाल 4 अगस्त । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के मूल मंत्र को …