Home / आतंकवाद / न्यूजीलैंड की मस्जिद में हमले में मारे गए 50 लोगों में 5 भारतीय और 9 पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल attacknews.in

न्यूजीलैंड की मस्जिद में हमले में मारे गए 50 लोगों में 5 भारतीय और 9 पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल attacknews.in

वेलिंगटन, 17 मार्च । न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को दो मस्जिदों में हुए हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 पहुंच गई है। रविवार को संवाददाता सम्मेलन में पुलिस ने बताया कि हमले वाली जगह से उन्हें एक पीड़ित भी मिला है।

पुलिस ने कहा कि जांचकर्ताओं को अल नूर मस्जिद से शवों को निकालते समय एक पीड़ित मिला। गौरतलब है कि शुक्रवार को मस्जिद में गोलीबारी से 49 लोगों की मौत हो गई थी लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 50 तक पहुंच गई है।

न्यूजीलैंड पुलिस के आयुक्त माइक बुश ने कहा कि हमले के आरोपी आस्ट्रेलायाई नागरिक ब्रेंटन टेरंट को हमला करने और हत्या के मामले में शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया। वह एकमात्र व्यक्ति है जिसे हमले के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया है। द गार्जियन के रिपोर्ट के मुताबिक घटना स्थल से एक महिला को भी पकड़ा गया था जिसे बाद में छोड़ दिया गया।

आरोपी पर जो आरोप लगाए गए है उसमें अधिकतम आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है। क्राइस्टचर्च की उच्च न्याय ने आरोपी को 5 अप्रैल तक हिरासत में रखने का आदेश दिया है।

5 भारतीय भी मारे गए:

न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में पांच भारतीय मारे गये हैं।

न्यूजीलैंड में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट कर कहा, “बहुत ही दुख के साथ हम क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हुए जघन्य हमले में अपने पांच नागरिकों के मारे जाने की सूचना साझा कर रहे हैं। मृतकों की पहचान महबूब खोखर, रमीज वोरा, आसिफ वोरा, अनसी अलीबावा और ओजैर कादिर के रूप में की गयी है।”

भारतीय उच्चायोग ने कहा, “हमारे हेल्पलाइन नंबर सभी पीड़ित परिवारों के लिए हमेशा उपलब्ध हैं और हम दुख की इस घड़ी में उनके साथ खड़े हैं। हम भारतीयों समेत सभी निर्दोष लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं।”

क्राइस्टचर्च में हताहतों के परिवारों की मदद के लिए सामुदायिक नेताओं के एक समूह का गठन किया गया है। क्राइस्टचर्च के समर्थन समूह के सदस्य से निम्न नंबर पर संपर्क किया जा सकता है:

डाॅ. एस सचदेव-021476453, डॉ. ए पुरी- 0211218407, डॉ. वी सिंह-0212371087, श्री मोहिउद्दीन- 211280040, डाॅ. दिवाकर-0273291026 और श्री एच रेड्डी- 0274922601

9 पाकिस्तानी नागरिक भी मारे गये:

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले में मरने वालों में नौ पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल हैं।

गत शुक्रवार को क्राइस्टचर्च में अल नूर मस्जिद और लिनवूड मस्जिद पर हुए हमलों में कम से कम 50 नमाज़ियों की मौत हुई है।

इस्लामाबाद स्थित  पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बताया कि न्यूजीलैंड की सरकार ने तीन और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि की, जिसके बाद मृतकों में पाकिस्तान से ताल्लुक रखने वाले लोगों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘ न्यूजीलैंड आतंकी हमले में नौ पाकिस्तानियों की मौत हुई है।’’

फैसल ने शनिवार को बताया था कि छह पाकिस्तानियों की मौत की पुष्टि हुई थी और तीन लापता थे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शोक संतप्त परिवारों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है और हमलावर से मुकाबला करने की कोशिश में जान गवांने वाले पाकिस्तानी नागरिक को पुरस्कार देने का ऐलान किया है।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ पाकिस्तान को मियां नदीम राशिद पर गर्व है, जिनकी मौत श्वेत वर्चस्ववादी आतंकवादी से मुकाबला करने की कोशिश में हो गई। उनकी बहादुरी की राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजकर सराहना की जाएगी।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने सोपोर के मुख्य चौक पर पुलिस की नाका पार्टी पर दिनदिहाड़े किया हमला,2 जवान शहीद,3 नागरिकों की मौत attacknews.in

बारामूला, 12 जून। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में शनिवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस पर आतंकवादी हमले …

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को उड़ाने की साजिश नाकाम:सुरक्षा बलों ने शक्तिशाली आईईडी का पता लगा और निष्क्रिय कर एक बड़ा विस्फोट होने से रोका attacknews.in

  श्रीनगर 05 जून । जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने शनिवार …

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान अल-कायदा के कट्टर आतंकवादियो की पनाहगाह;संगठन का सरगना आयमन मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी भी यही कहीं छिपा है attacknews.in

  संयुक्त राष्ट्र, पांच जून । संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवादी संगठन …

पुलवामा जिले के त्राल में आतंकवादियों ने की भाजपा पार्षद की हत्या attacknews.in

  श्रीनगर 02 जून । केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में बुधवार …

उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी घटनाओं की साजिश रचने में हिजबुल मुजाहिदीन की सहायता करने वाले सहयोगियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 29 मई ।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश और देश के अन्य …