Home / आतंकवाद / Live Video: न्यूजीलैंड की मस्जिदों में हमलावर 17 मिनट तक अंधाधुंध फायरिंग करता रहा और कहता है कि: हम आज तुम्हें मारने जा रहे हैं attacknews.in

Live Video: न्यूजीलैंड की मस्जिदों में हमलावर 17 मिनट तक अंधाधुंध फायरिंग करता रहा और कहता है कि: हम आज तुम्हें मारने जा रहे हैं attacknews.in

वेलिंगटन 15 मार्च । शुक्रवार को एक बंदूकधारी ने क्राइस्टचर्च शहर में स्थित मस्जिद में अंधाधुंध फायरिंग कर दी। हमलावर ने 17 मिनट की इस घटना को फेसबुक पर लाइव किया था। माना जा रहा है कि यह वीडियो उसके हेल्मेट पर लगे कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है। वीडियो की शुरुआत में दिखाई देता है कि एक शख्स अल नूर मस्जिद तक गाड़ी चलाकर आता है।

गाड़ी को पार्क करने के बाद वह खुद को हथियारों से लैस करता है जिसमें कम से कम एक सेमी ऑटोमैटिक बंदूक शामिल है। इसके बाद वह मस्जिद के अंदर प्रवेश करते हुए कहता है कि ‘चलो पार्टी शुरू करते हैं’ और तुरंत एक शख्स को दरवाजे पर गोली मार देता है। वीडियो में वह खुद को 28 साल का व्हाइट (श्वेत) शख्स बताता है जिसका जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ है। वह खुद को सूचीबद्ध व्हाइट हीरो कहता है। वीडियो में हमलावर यह भी कहता है, ‘हम आज तुम्हें मारने जा रहे हैं।’

हमलावर के ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होने की पुष्टि प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी की है। उन्होंने कहा कि क्राइस्टचर्च में ‘एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी, हिंसक आतंकवादी’ ने गोलीबारी की। वह आस्ट्रेलिया में जन्मा नागरिक है। हालांकि उन्होंने और जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि न्यूजीलैंड के प्राधिकारियों के नेतृत्व में जांच की जा रही है।

कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि हमलावर का नाम सफेद अक्षरों में उसके हथियारों पर लिखा हुआ था। न्यूजीलैंड हेराल्ड ने हमलावर के फेसबुक लाइव को देखा था। उसका कहना है कि आरोपी ने मस्जिद के अंदर प्रवेश करते ही अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी थी। इसके बाद उसने मुख्य परिसर में रेंग रहे शख्स को गोली मारी। कई बार उसने अपनी बंदूक में गोली भरी और फिर फायरिंग शुरू कर दी।

न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

एक बंदूकधारी की पहचान आस्ट्रेलियाई चरमपंथी के रूप में हुई है जिसने हमले की स्पष्ट रूप से ऑनलाइन लाइवस्ट्रीमिंग की। इस हमले के बाद क्राइस्टचर्च में किसी के आने और शहर से किसी के बाहर जाने पर रोक लगा दी गई।

यह किसी पश्चिमी देश में मुस्लिमों के खिलाफ सबसे भीषण हमला प्रतीत होता है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पीड़ितों पर बहुत नजदीक से गोलियां चलाई गईं। मृतकों में महिलाएं एवं बच्चे भी शामिल हैं।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे ‘‘न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक’’करार दिया और कहा, ‘‘यह स्पष्ट है कि इसे अब केवल आतंकवादी हमला ही करार दिया जा सकता है। हम जितना जानते हैं, ऐसा लगता है कि यह पूर्व नियोजित था।’’

उन्होंने कहा कि 20 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बताया कि गोलीबारी करने वाला एक बंदूकधारी एक दक्षिणपंथी चरमपंथी है जिसके पास आस्ट्रेलिया की नागरिकता है।

अर्डर्न ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि गोलीबारी में कितने हमलावर शामिल थे लेकिन तीन पुरुषों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस ने बताया कि सेना ने दो आईईडी बरामद किए हैं और उन्हें निष्क्रिय कर दिया गया है।

मस्जिद में मौजूद एक फलस्तीनी व्यक्ति ने बताया कि उसने एक व्यक्ति के सिर में गोली लगती देखी।

उसने कहा, ‘‘मुझे लगातार तीन गोलियों की आवाज सुनाई दी और मुश्किल से 10 सेकंड बाद ही फिर से ऐसा हुआ। हमलावर के पास संभवत: स्वचालित हथियार होगा क्योंकि कोई इतनी जल्दी ट्रिगर नहीं दबा सकता।’’

ऑनलाइन उपलब्ध वीडियो और दस्तावेजों से यह पता चलता है कि हमलावर ने हमले का फेसबुक लाइव किया। वीडियो एवं दस्तावेजों की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

इस बीच, पुलिस ने गोलीबारी संबंधी कोई भी वीडियो साझा नहीं करने की चेतावनी दी है। दरअसल, ऑनलाइन मौजूद एक वीडियो में एक बंदूकधारी मस्जिद में लोगों पर गोली चलाते समय वीडियो बनाते दिख रहा है।

पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘पुलिस जानती है कि क्राइस्टचर्च में हुई घटना के संबंध में एक बहुत ही तकलीफदेह वीडियो ऑनलाइन साझा किया जा रहा है। हम अपील करेंगे कि यह लिंक साझा नहीं किया जाए। हम फुटेज हटाने की कोशिश कर रहे हैं।’’

पुलिस ने बताया कि मस्जिद अल नूर में हुए हमले में 41 लोगों की मौत हुई और लिनवुड अवे मस्जिद में सात और लोगों की मौत हुई।

दोनों मस्जिद पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या दोनों मस्जिदों में एक ही हमलावर ने गोलीबारी की थी या नहीं।

हमले के समय डीन अवे मजिस्द में नमाज पढ़ रहे एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि उसने बाहर अपनी पत्नी का शव फुटपाथ पर पड़ा देखा।, ‘‘लोग भाग रहे थे। कुछ लोग खून से सने थे।’’

एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि उसने बच्चों पर गोलियां चलती देखीं। ‘‘मेरे चारों ओर शव थे।’’

एक प्रत्यक्षदर्शी ने ‘रेडियो न्यूजीलैंड’ को बताया कि उसने गोलीबारी सुनी और चार लोग जमीन पर पड़े थे और ‘‘हर तरफ खून’’ था।

पुलिस ने देशभर के मुसलमानों को सचेत किया है कि वे ‘‘न्यूजीलैंड में कहीं’’ किसी मस्जिद में नहीं जाएं।

इस बीच, पुलिस ने शहर के स्कूलों से लॉकडाउन हटा दिया है। स्कूलों में किसी के अंदर या बाहर जाने पर प्रतिबंध लग गया था। लॉकडाउन हटने के बाद घबराए हुए अभिभावक अपने बच्चों को लेने स्कूल पहुंचे।

न्यूजीलैंड पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘पुलिस अब यह पुष्टि कर सकती है कि क्राइस्टचर्च में सभी स्कूलों पर लगा लॉकडाउन हटा दिया गया है।’’

इस बीच, क्राइस्टचर्च में मौजूद बांग्लादेश क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड के साथ होने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच यहां मस्जिदों में गोलीबारी के मद्देनजर रद्द कर दिया गया।

जब हमला हुआ, उस समय बांग्लादेश की टीम मस्जिद में प्रवेश करने ही वाली थी।

‘क्रिकइंफो’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘जब हमला हुआ, तब टीम जुम्मे की नमाज के लिए मस्जिद जा रही थी। टीम सुरक्षित बच कर निकटवर्ती हेगले ओवल पहुंची। टीम को एक होटल में रखा गया है। होटल में किसी के अंदर जाने या किसी के होटल से बाहर जाने पर प्रतिबंध है।’’

पुलिस ने हमले के इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने मामले के संबंध में तीन पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया है।

एक भारतीय घायल, हैदराबाद का रहने वाला है:

हैदराबाद (भारत) AIMIM के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि न्यूजीलैंड में हुई गोलीबारी में अहमद जहांगीर नाम का एक शख्स भी जख्मी हुआ है और उनके भाई इकबाल जहांगीर हैदराबाद के निवासी हैं। ओवैसी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और तेलंगाना सरकार से अपील की है कि इकबाल की न्यूजीलैंड जाने में मदद करें।

उधर क्राइस्ट चर्च के पुलिस आयुक्त माइक बुश ने यहां मीडिया से कहा, “हमें और लोगों की जानकारी नहीं है लेकिन यह कहना मुश्किल है कि इसमें बड़े पैमाने पर लोग शामिल नहीं हैं।”

बुश ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई माने जा रहे एक हमलावर ने मस्जिद में लोगों को गोली मारते समय उसका वीडियो भी बनाया। उन्होंने कहा कि हमले में शामिल वाहनों में कई इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण लगे हुए थे। बुश ने कहा, “इससे पता चलता है कि स्थिति गंभीर है।”

मिली जानकारी के अनुसार, चश्मदीद की मानें तो हमलावर ने काले कपड़े पहने हुए थे और सिर पर हेलमेट लगा रखा था। उनके पास ऑटोमैटिक हथियार है, जिससे वह फायरिंग कर रह थे।

बांग्लादेश की क्रिकेट टीम को मस्जिद में ऐक्टिव शूटिंग की जानकारी मिलते ही सभी खिलाड़ी बाकी लोगों के साथ  निकल आए। सभी को पास के पार्क के साथ वाले रास्ते से वापस ओवल मैदान की तरफ लाया गया।

न्यूजीलैंड पुलिस ने बताया है कि चार लोग हिरासत में लिया गया है। एक महिला, तीन पुरुष है। हम अभी भी इसके आसपास की परिस्थितियों को देख रहे हैं।

न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त ने  कहा कि यहां क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर हमलों में प्रभावित कोई भी भारतीय नागरिक मदद के लिए मिशन से संपर्क कर सकता है।

मिशन ने घटना पर दुख जताते हुए मदद के लिए दो फोन नंबर भी ट्वीट किये जिन पर संपर्क किया जा सकता है। इनमें 021803899 और 021850033 हैं।

हालांकि घटना में किसी भारतीय के प्रभावित होने की तत्काल कोई खबर नहीं है।

न्यूजीलैंड में तकरीबन दो लाख भारतीय और भारतीय मूल के लोग रहते हैं। भारतीय उच्च आयोग के आंकड़ों के अनुसार इस देश में 30 हजार से अधिक भारतीय छात्र हैं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने सोपोर के मुख्य चौक पर पुलिस की नाका पार्टी पर दिनदिहाड़े किया हमला,2 जवान शहीद,3 नागरिकों की मौत attacknews.in

बारामूला, 12 जून। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में शनिवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस पर आतंकवादी हमले …

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को उड़ाने की साजिश नाकाम:सुरक्षा बलों ने शक्तिशाली आईईडी का पता लगा और निष्क्रिय कर एक बड़ा विस्फोट होने से रोका attacknews.in

  श्रीनगर 05 जून । जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने शनिवार …

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान अल-कायदा के कट्टर आतंकवादियो की पनाहगाह;संगठन का सरगना आयमन मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी भी यही कहीं छिपा है attacknews.in

  संयुक्त राष्ट्र, पांच जून । संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवादी संगठन …

पुलवामा जिले के त्राल में आतंकवादियों ने की भाजपा पार्षद की हत्या attacknews.in

  श्रीनगर 02 जून । केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में बुधवार …

उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी घटनाओं की साजिश रचने में हिजबुल मुजाहिदीन की सहायता करने वाले सहयोगियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 29 मई ।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश और देश के अन्य …