Home / अंतराष्ट्रीय / नरेन्द्र मोदी ने 29 साल पहले अयोध्या में ही राम मंदिर निर्माण का लिया था संकल्प और भूमि पूजन से साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना,साथ ही पहले प्रधानमंत्री बने जिन्होंने किये रामलला के दर्शन attacknews.in

नरेन्द्र मोदी ने 29 साल पहले अयोध्या में ही राम मंदिर निर्माण का लिया था संकल्प और भूमि पूजन से साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना,साथ ही पहले प्रधानमंत्री बने जिन्होंने किये रामलला के दर्शन attacknews.in

अयोध्या 05 अगस्त ।अटूट विश्वास और दृढ़ संकल्पशक्ति का अनूठा परिचय देते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 साल बाद बुधवार को श्रीरामजन्मभूमि परिसर में रामलला विराजमान के दर्शन किये।

हनुमानगढ़ी के दर्शन से राम की नगरी के ऐतिहासिक दौरे की शुरूआत करने वाले श्री मोदी ने श्रीरामजन्मभूमि स्थल पर पहुंच कर हरे रंग के पारिधान में सजे रामलला विराजमान के दर्शन किये और उनकी विधिवत आरती उतारी।

रामभक्तों का सपना साकार करने मोदी पहुंचे अयोध्या

देश दुनिया के करोड़ों रामभक्तों के अयोध्या में भव्य राम मंदिर के सपने को साकार करने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को राम की नगरी में पहुंचे ।

अयोध्या में तय समय के अनुसार प्रधानमंत्री का हेलीकाप्टर साकेत डिग्री कालेज में बने अस्थायी हैलीपेड पर उतरा जहां पहले से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी आगवानी के लिये मौजूद थे।

श्री मोदी भारतीय पारंपरिक पोशाक हल्के पीले रंग का कुर्ता,सफेद धोती और भगवा रंग के गमझे में थे।

हेलीकाप्टर से उतरने के बाद श्री मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अभिवादन स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री ने कोरोना संक्रमण के लिये तय गाइडलाइन का पूरा पालन किया। वह मास्क लगाये हुये थे जबकि मुख्यमंत्री भी मास्क धारण किये हुये थे। उनका स्वागत करने वाले दो मीटर की दूरी पर बनाये गये सफेद रंग के गोलों में खड़े थे। श्री मोदी ने सभी का अभिवादन स्वीकार करते हुये अपने वाहन की ओर रूख किया।

बाद में श्री मोदी का काफिला हनुमानगढ़ी के लिये रवाना हो गये। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सड़क पर सन्नाटा था लेकिन छतों पर खड़े लोग हाथ हिलाकर अपने प्रधानमंत्री का स्वागत कर रहे थे।

श्री मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री है जिन्होंने श्रीरामजन्मभूमि परिसर में विराजमान रामलला के दर्शन किये ।

श्री मोदी इससे पहले वर्ष 1991 में आये थे जब उनसे एक पत्रकार ने संयोग से दोबारा आने का समय पूछा था। उस समय उन्होने मुस्करा कर कहा था कि अब अयोध्या तभी आऊंगा जब राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा।

भूमि पूजन के लिये मोदी ने ली परम रामभक्त हनुमान की आज्ञा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में ऐतिहासिक हनुमान गढ़ी मंदिर में परम रामभक्त हनुमान जी से राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन की आज्ञा मांगी।

प्रधानमंत्री ने हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंच कर हनुमान जी की विधिवत पूजा अर्चना की और आरती उतारी। आरती माथे पर लगाने के बाद उन्होने दक्षिणा रख रामभक्त से भूमि पूजन की आज्ञा मांगी।

इस दौरान दो गज की दूरी पर मास्क लगाये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर की परिक्रमा की। जाने से पहले श्री मोदी ने वहां मौजूद महंत को प्रणाम कर प्रस्थान करने की अनुमति मांगी।
महंत ने उन्हे साफा पहनाया और रामनाम अंकित गमझा भेंट किया। श्री मोदी साफा पहने हुये मंदिर परिसर से बाहर आये ।

मोदी अयोध्या में रामलला के दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री

श्री नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने अयोध्या में रामलला के दर्शन किये हैं। श्री मोदी ने बुधवार को अयोध्या में बनने वाले भव्य राममंदिर का भूमि पूजन किया और रामलला के दर्शन किये। वह स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने रामलला के दर्शन किये।

ऐसा नहीं है कि श्री मोदी पहली बार अयोध्या आये हैं। वह चुनावी रैलियों के लिये पहले भी यहां आ चुके हैं किंतु रामलला के दर्शन करने नहीं गये थे।

भूमि पूजन से साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना

मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्म स्थली पर भव्य मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश दुनिया के करोड़ों रामभक्तों के सदियों से खुली आंखों से देखे जा रहे सपने को साकार कर दिया।

श्री मोदी ने अपने ऐतिहासिक दौरे की शुरूआत हनुमानगढी के दर्शन कर की जिसके बाद उन्होने श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के दर्शन किये और आरती उतारी। बाद में प्रधानमंत्री पीले रंग के कुर्ते,सफेद धोती और भगवा गमझा धारण किये भूमि पूजन के लिये चौकी पर विराजे। काशी के प्रकांड तीन विद्धानों ने भूमि पूजन का अनुष्ठान शुरू किया। श्री मोदी को यजमान के तौर पर संकल्प दिलाया गया और गणेश पूजन के साथ भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू हो गया।

अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन अनुष्ठान संपन्न हुआ। कांची के शंकराचार्य की ओर से भेजी गई नवरत्न जड़ित सामग्रियों को पूजन में समर्पित किया गया। प्रधान शिला के पूजन के पश्चात अष्ट उप शिला का पूजन किया गया। इसके पश्चात प्रभु श्रीराम की कुलदेवी के पूजन के साथ ही सभी देवियों का पूजन किया गया।

जिस स्थल पर रामलला विराजमान थे उसी स्थल पर शिलाओं का पूजन किया जागया। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,राष्ट्रीय स्वयं सेवक प्रमुख मोहन भागवत मौजूद थे। पुरोहितों ने प्रधानमंत्री से विधिवत पूजा अर्चना करायी। भूमि पूजन और शिला पूजन सम्पन्न होने के बाद श्री मोदी ने साक्षात दंडवत कर देश की तरक्की और कोरोना के नाश का वरदान प्रभु श्रीराम से मांगा।

भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद हर हर महादेव,जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लगाये गये।

इससे पहले श्री मोदी ने ऐतिहासिक हनुमान गढ़ी मंदिर में परम रामभक्त हनुमान जी से राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन की आज्ञा मांगी। प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े 11 बजे साकेत डिग्री कालेज हेलीकाप्टर से पहुंचे जहां से उनका काफिला हनुमानगढ़ी के लिये रवाना हो गया। प्रधानमंत्री ने हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंच कर हनुमान जी की विधिवत पूजा अर्चना की और आरती उतारी। आरती माथे पर लगाने के बाद उन्होने दक्षिणा रख रामभक्त से भूमि पूजन की आज्ञा मांगी।

इस दौरान दो गज की दूरी पर मास्क लगाये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर की परिक्रमा की। भूमि पूजन के लिये प्रस्थान करने से पहले श्री मोदी ने वहां मौजूद महंत को प्रणाम किया। महंत ने उन्हे साफा पहनाया और रामनाम अंकित गमझा भेंट किया। श्री मोदी साफा पहने हुये मंदिर परिसर से बाहर आये और उनका काफिला श्रीरामजन्मभूमि की ओर रवाना हो गया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बनते- बिगड़ते भारत और नेपाल के संबंध फिर से हुए मजबूत attacknews.in

बनते- बिगड़ते भारत और नेपाल के संबंध फिर से हुए मजबूत

कनाडा और अमेरिका में भीषण गर्मी से सैकड़ों लोगों की मौत की आशंका, गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़े attacknews.in

कनाडा और अमेरिका में भीषण गर्मी से सैकड़ों लोगों की मौत की आशंका, गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़े

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा:पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ‘प्रमाणिक’ कार्रवाई करने की अपील करे attacknews.in

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कहा:पाकिस्तान से आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ‘प्रमाणिक’ कार्रवाई करने की अपील करे

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया