Home / समाज़ / महबूबा मुफ्ती ने अपने चाचा से की थी शादी,हो गया था तलाक़,बड़ी बेटी विदेश में नौकरी और छोटी मुंबई में रहती हैं Attack News
महबूबा मुफ्ती और पति

महबूबा मुफ्ती ने अपने चाचा से की थी शादी,हो गया था तलाक़,बड़ी बेटी विदेश में नौकरी और छोटी मुंबई में रहती हैं Attack News

श्रीनगर 20 जून। जम्मू कश्मीर की राजनीति में इन दिनों घमासान मचा हुआ है। भाजपा ने अपना समर्थन वापस ले लिया जिसके बाद सीएम महबूबा मुफ्ती को अपना पद छोड़ना पड़ा।

महबूबा मुफ्ती पीडीपी की अध्यक्ष हैं जिसका कश्मीर में काफी दबदबा है। क्या आप जानते हैं कि 20 साल पहले महबूबा मुफ्ती ने अपने पति को तलाक दे दिया था।

आखिर किस बात पर उनको अपने पति से अलग होना पड़ा:-

22 मई 1959 को अनंतनाग जिले में जन्मी महबूबा मुफ्ती जम्मू कश्मीर की पहली महिला सीएम बनीं। उनको भाजपा ने समर्थन दिया था। वो पीडीपी की अध्यक्ष हैं और बड़े नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी हैं जो एक जमाने में अलगाववादी नेता भी माने जाते थे। अपने तीन भाई-बहनों में महबूबा मुफ्ती सबसे बड़ी हैं। इसी वजह से पिता की विरासत उनको ही मिली।

महबूबा मुफ्ती पहली बार तब चर्चा में आई थीं जब 1996 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर बिजबेहारा से जीत हासिल कर सबसे ज्यादा चर्चित चेहरा बन गई थीं। यहीं से महबूबा ने राजनीति में कदम रख दिया था।

महबूबा की जिन्दगी में दो बेटियां हैं लेकिन उनके पति के बारे में आप नहीं जानते होंगे कि आखिर वो कौन है?

महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर विवि से वकालत की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने जावेद इकबाल नाम के शख्स से निकाह कर लिया था। जावेद इकबाल उनके पिता के कजिन थे यानि रिश्ते में भाई थे। जावेद इकबाल करोड़पति बिजनैसमैन हैं। उसी से महबूबा मुफ्ती ने निकाह कर लिया था।

जावेद इकबाल का बड़ा बिजनेस था। वहीं महबूबा भी राजनीति में कदम रख चुकी थीं। इसी दौरान उनकी एक बेटी हो गयी। जिसका नाम दोनों ने इल्तिजा रखा। यहां तक दोनों की शादीशुदा जिंदगी ठीक चल रही थी। इसके बाद दोनों की दूसरी बेटी हुई जिसका नाम दोनों ने इर्तिका रखा। इसके बाद से ही दोनों के संबंध बिगड़ने शुरू हो गये।

महबूबा मुफ्ती ने अपने पति से बिहड़ते रिश्तों की वजह से अपनी राहें अलग कर ली थीं।

महबूबा का कहना था कि उनका पति जावेद दोनों बेटियों और परिवार की ओर ध्यान ही नहीं देता है। इस वजह से महबूबा ने तलाक ले लिया। हालांकि इसके बाद जावेद ने पूरे परिवार से खूब दुश्मनी निभाई और हर जगह महबूबा और उनके पिता का विरोध किया।

परिवार का स्वरूप:

मुफ्ती परिवार में पिता के बाद एक महबूबा ही हैं जो राजनीति में इतनी सक्रिय है और इसके सारे दांव पेंच को अच्छे से समझती है। राजनीति में मजबूती के साथ अपनी बात रखने वाली महबूबा का एक किरदार और भी है। एक मां, एक बहन और परिवार की मुखिया का। महबूबा के परिवार में उनकी छोटी बहन, उनकी दो बेटियां, एक भाई हैं, लेकिन ये सब राजनीति से अलग हैं।

उनकी छोटी बहन चेन्नई में रहती हैं और पेशे से डॉक्टर हैं , जबकि भाई तसादुक मुफ्ती मुंबई में रहते हैं और पेशे से सिनेमैटोग्राफर हैं। भले ही उन्हें ये सियासत पिता से विरासत में मिली हो, लेकिन उन्होंने अपनी काबिलियत से साबित किया है कि एक सक्रिय राजनीतिज्ञ है। अपने पिता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर महबूबा ने राजनीति के कई मुकाम हासिल किए और पिता और पुत्री ने मिलकर साल साल 1999 में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी बनाई।

छोटी बहन के लिए आतंकवादियों को रिहा करना पड़ा:
महबूबा की छोटी बहन रूबिया सईद का आतंकियों ने अपहरण कर लिया था, जिसे छुड़ाने के लिए सरकार को पांच आतंकियों को रिहा करना पड़ा था, जो उनके लिए बेहद नुकसानदायक साबित हुआ था।

बेटियाँ साथ रहती हैं

वहीं साल 1984 में महबूबा मुफ्ती ने जावेद इक्बाल से निकाह की, लेकिन बाद में उनका तलाक हो गया। उनकी दो बेटियां हैं, जो उनके साथ रहती हैां। उनकी बड़ी बेटी इल्तिजा और छोटी बेटी इल्मिजा जम्मू में नहीं रहती।

बड़ी बेटी लदंन में बड़ी अधिकारी छोटी बेटी बॉलीवुड में

महबूबा मुफ्ती की बड़ी बेटी इर्तिका लदंन में भारतीय हाई कमिश्नर में सीनियर एडमिनिस्ट्रेटिव अफसर हैं। उन्होंने लदंन में रहकर ही इंटरनेशनल रिलेशन्स में मास्टर्स किया और वहीं भारतीय उच्चायोग में कार्यरत हैं, जबकि छोटी बेटी इल्तिजा एक राइटर और एनालिस्ट हैं। इल्तिजा अपने मामा के साथ मुंबई में रहती हैं और फिल्म इंडस्ट्री में राइटर के रूप में अपना करियर बनाना चाहती हैं। हालांकि उन्हें अभी तक बड़ा ब्रेक नहीं मिला है।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

देश के प्रत्येक किन्नर को 1500 रुपये का निर्वाह भत्ता देने का फैसला किया attacknews.in

नयी दिल्ली 24 मई । केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने किन्नर समुदाय के …

प्रसिद्ध पर्यावरणविद और चिपको आंदोलन नेता सुंदरलाल बहुगुणा की पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ गंगा किनारें की गई अंत्येष्टि;कोरोना संक्रमण से निधन attacknews.in

देहरादून, 21 मई ।प्रसिद्ध पर्यावरणविद सुन्दर लाल बहुगुणा की शुक्रवार को पूर्ण राजकीय सम्मान के …

शिवराज सिंह चौहान की घोषणा:कोरोना के कारण बेसहारा हुए बच्चों और महिलाओं को ₹ 5 हजार प्रति माह पेंशन और राशन के साथ नि:शुल्क शिक्षा का प्रबंध भी किया जाएगा attacknews.in

भोपाल, 13 मई । कोरोना की दूसरी लहर के कारण मध्यप्रदेश में अपने माता पिता …

उज्जैन में खेल संस्था सोसायटी ऑफ़ ग्लोबल साइकिल के युवाओं द्वारा श्मशान में लकड़ी संकट दूर करने के लिए 100 टन लकड़ियां खरीदने का शुरू किया गया अभियान attacknews.in

उज्जैन 10 मई। शहर की प्रमुख खेल संस्था सोसायटी ऑफ़ ग्लोबल साइकिल के युवाओं ने …

होलिका दहन के साथ पूरा हुआ झाबुआ और आलिराजपुर में आदिवासियों का भगौरियां पर्व; आखिरी दिन पूरे परवान पर चढा attacknews.in

झाबुआ, 28 मार्च । होली से एक सप्ताह पूर्व भरने वाले आदिवासियों का पर्व भगौरिया …